You are currently viewing Airtel Broadband कैसे लगवाए | airtel xstream fiber installation charges
airtel-xstream-fiber-installation-charges

Airtel Broadband कैसे लगवाए | airtel xstream fiber installation charges

airtel xstream fiber installation charges जिस प्रकार टेक्नोलॉजी विभिन्न क्षेत्रों में सरकार एवं लोगों की प्रगति में विकास कर रही है उसी प्रकार कोई कंपनियां इसमें अपना सहयोग दे रही हैं उनमें से एक है Bharti airtel जो भारत की जानी मानी  टेलीकॉम सेक्टर में सबसे बड़ी कंपनी के रूप में है एयरटेल फाइबर आ जाने से ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता का इंटरनेट कनेक्शन मिलेगा।

जैसे लॉकडाउन में हमें यह महसूस हुआ होगा कि हमारी जिंदगी में इंटरनेट का कितना बड़ा महत्व है क्योंकि इसी की सहायता से हम सभी ने कोविड-19 से कैसे बच सकते हैं, इसके लक्षण क्या है यह सब चीजें जानी और सीखी हैं।

Airtel Broadband कैसे लगवाए | airtel xstream fiber installation charges

airtel xstream fiber से हम यह समझ सकते हैं कि समझ सकते हैं कि यह हमें 1Gbps की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कराता है जो हमारे मोबाइल फोन से काफी गुना है जिसका इस्तेमाल हम अच्छी क्वालिटी या गुणवत्ता  के इंटरनेट के रूप में कर सकते हैं। एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर के modem या  router को Nokia द्वारा बनाया गया हैं ।

इसे हम ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी कह सकते हैं जिससे हमें वाई-फाई की सुविधा मिलती है और इसमें कई व्यक्ति एक साथ जुड़ कर 1 Gbps internet services का लुफ्त उठा सकते हैं।

Airtel broadband connection के अंदर मुख्य रूप से दो wire इस्तेमाल किए जाते हैं :-

1- Copper wire

कॉपर वायर के अंदर slow इंटरनेट चलता है जो कुछ समय पहले हर कंपनी द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा था लेकिन अब इसमें बदलाव करके फाइबर ऑप्टिक केबल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

2- Fibre optic cable

यह अच्छी quality की इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कराने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है जो हमारे इंटरनेट सर्विस को काफी हद तक अच्छी स्पीड प्रोवाइड कराता है या देता है जोकि कॉपर वायर से काफी से काफी अच्छा है।

Airtel broadband connection लेने के लिए हमारे सामने दो विकल्प है

a- सबसे पहला है Airtel thanks app को हम play store से डाउनलोड कर लेंगे और इंस्टॉल अपने मोबाइल में कर लेंगे उसके बाद उसे खोलने के बाद हमें थोड़ा scroll करना होगा और फिर उसके बाद हमें buy ऑप्शन में broadband आइकन पर क्लिक करना होगा।

उसके बाद हमें एयरटेल फाइबर लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें यह निम्न चीजें करनी होंगी।

सबसे पहले हमें अपने शहर का नाम चुनना होगा जहां के हम निवासी या रहने वाले हैं।

फिर उसके बाद हमें जो भी Plan चाहिए हमें उस पर क्लिक करना है जैसे अगर हम ₹499 का डाटा प्लान चयन करते हैं तो हमारे सामने यह चीजें खुलकर आएंगी जिसे हमें अच्छी तरीके से भरना होगा यानी कोई गलती नहीं करनी होगी।

Registration फॉर्म Airtel Xstream Fiber

1- अपना नाम भरना होगा।

2- मोबाइल नंबर भरना होगा।

3- शहर का नाम हमें दोबारा चयन करना होगा।

4- हम कितने मंजिला बिल्डिंग पर रहते हैं 4 या उससे ज्यादा वाले Floor या मंजिलें पर रहते हैं जिसमें हमें दो विकल्प देखने को मिलेंगे।

‌ अगर हम 4 या उससे ज्यादा वाले मंजिलें पर रहते हैं तो हम Yes पर क्लिक करेंगे।

‌ 4 मंजिल से नीचे रहते हैं तो हमें No पर क्लिक करना होगा।

5- इसमें हमें अपना पता भरना होगा हम कहां रहते हैं ,किस गली में रहते हैं, कौन से इलाके में रहते हैं यह सभी चीजें भरनी होंगी।

उसके बाद हमें गूगल मैप द्वारा वहा पर अपने  एड्रेस का लोकेशन देने का ऑप्शन मिलेगा कि हमें कहां पर एयरटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना है।

6- अगर हम फोन कॉल नहीं उठा पाते हैं तो उसके लिए हमें एक mobile नंबर और नाम जुड़ने का हमें ऑप्शन मिलता है।

उसके बाद एयरटेल द्वारा हमारे पास फोन कॉल आएगा की आपको एयरटेल ब्रॉडबैंड या Airtel Xstream Fibre कनेक्शन लेना है कि नहीं लेना है कि आप मजाक में ही से रजिस्टर कर दिया है।

User proof

फिर उनके द्वारा हमारा आईडी प्रूफ मांगा जाएगा जिसमें हमें अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा और उनके अन्य आईडी प्रूफ भी मांग सकते हैं जैसे पैन कार्ड भी फिर उसके बाद हम अपना पेमेंट कर देंगे।

फिर उसके बाद हमारा सारा प्रोसेस एयरटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन का हमारी तरफ से खत्म हो जाएगा और फिर कुछ दिनों के बाद वह हमारा कनेक्शन करने के लिए आ जाएंगे।

b- दूसरी प्रक्रिया भी हुबहू एयरटेल थैंक्स एप की तरह ही है इसके अंदर भी वही प्रक्रिया है इसमें हमें airtel की site पर जाना होगा और वहां पर हमें ब्रॉडबैंड कनेक्शन के ऑप्शन पर  क्लिक करना होगा और सारी प्रक्रिया एयरटेल थैंक्स एप की तरह है, अगर airtel thanks app में  broadband connection रजिस्ट्रेशन नहीं होता है तो वेबसाइट के द्वारा भी कर सकते हैं।

एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर device के अंदर हमें क्या क्या मिलता है :-

इसके अंदर हमें dual band router मिलता है और इसे पावर प्रोवाइड कराने के लिए थ्री पिन सॉकेट का एडेप्टर मिलता हैं चार लोकल एरिया नेटवर्क का हमें port मिलता है और दो टेलीफोन port मिलते हैं वाईफाई सिक्योरिटी देता है और उसके साथ USB port हमें मिलता है।

एयरटेल फाइबर के अंदर हमें क्या-क्या प्लान मिलते हैं :-

1- अगर हमें 4k set top box चाहिए तो हमें ₹1500 pay करना होगा और साथ में हमें एंटीना भी मिलेगा अगर हम साल भर लगातार ₹452 का रिचार्ज लगातार करते हैं जो मिनिमम रिचार्ज है 1500 के बाद जिसमें हमें live tv चैनल देखने को मिलेंगे।

अगर हम साल में pay करते हैं बिना एक भी महीने गैप दिए ₹452 का रिचार्ज करते हैं और 1 साल बाद अगर रिटर्न का विकल्प हम चाहते हैं तो हमें हमारा 1500 रुपए वापस मिल जाएगा अगर एक भी  महीने का गैप होता है तो हमें रिफंड का ऑप्शन नहीं  मिल पाएगा।

उसके बाद भी हमें ओटीटी प्लेटफॉर्म का मजा  उठाना है तो उसके लिए हमें हर महीने ₹153 देना होगा तभी हमें ओटीटी प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन मिलेगा तभी हम उसका लुफ्त उठा पाएंगे ।

2- अगर हम एक महीने का डाटा प्लान का चयन करते हैं जो कि ₹499 है जिसके अंदर हमें ₹1000 लगवाने का चार्ज देना होगा अगर हम 3 महीने, 6 महीने या 12 महीने का डाटा प्लान लेते हैं तो हमें फ्री Installation charge रहेगा।

अगर हम 6 महीने का डाटा प्लान चयन करते हैं तो हमें 7.5 percent डिस्काउंट मिलेगा वहीं अगर हम 12 महीने महीने का प्लान लेते हैं तो हमें 15 परसेंट डिस्काउंट मिलेगा।

एयरटेल ब्रॉडबैंड स्पीड प्लान

एयरटेल ब्रॉडबैंड में एक Entertainment का प्लान दिखेगा जो एयरटेल का Bestseller plan है जिसके अंदर हमें हर महीने का ₹999 देना होगा और इसकी स्पीड में 200 mbps की स्पीड देखने को मिलेगी.

और साथ में एयरटेल के अन्य प्लान हैं जैसे कि Standard plan ₹799 का जिसमें हमें 100 एमबीपीएस की स्पीड मिलेगी, Professional प्लान में में ₹1499 हर महीने देने होंगे जिसमें हमें 300mbps की स्पीड मिलेगी और अंतिम प्लान की बात की जाए तो इसे हम vip plan प्लान भी कहते हैं जिसमें हमें ₹3999 हर महीने देने होंगे जिसमें हमें सबसे ज्यादा स्पीड देखने को मिलेगी 1gbps की.

इन सभी प्लान में हमें ott subscription, unlimited Local/STD Calls, unlimited internet की सुविधा मिलेगी।

₹499 के डाटा प्लान में हमें 7 ओटीटी प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन मिलेगा जो है eros now, hungama play, lionsgate vip,ultra, shemaroo me, voot और hoichoi है।

जिनके अंदर हमें 40 Mbps स्पीड मिलती है 30 दिन के लिए जिसमें हमें 3333 GB मिलता है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड कनेक्शन या एक्सट्रीम फाइबर के अंदर क्या-क्या खूबियां हैं :-

1- अगर हमारे घर में कोई भी मेहमान आते हैं तो हम उनको भी इंटरनेट सर्विस की सुविधा दे सकते हैं जो इसके अंदर हमें मिलती है।

2- इसके अंदर हमें अनलिमिटेड वॉइस कॉल करने की सुविधा मिलती है।

3- हम अपने वाईफाई का पासवर्ड भी बना सकते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति आपका इंटरनेट इस्तेमाल ना कर सके।

4- हम इसका इस्तेमाल घर की सुरक्षा में भी प्रयोग सकते हैं यानी कैमरे का इस्तेमाल करके अपने घर की सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।

5- हम एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर ऐप डाउनलोड करके उसके अंदर हम यह देख सकते हैं कि हमारे डिवाइस से कितने लोग कनेक्ट हुए हैं, वाईफाई की सेटिंग भी बदल सकते हैं, हमारा आज का इंटरनेट कितना बचा हुआ है और अपने राउटर को भी बंद या खोल सकते हैं।

airtel xstream fiber installation charges

अगर हमें अच्छी Quality की इंटरनेट स्पीड का मजा लेना है तो हम Airtel Xstream Fibre का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करके हम गेम भी खेल सकते हैं जो ज्यादातर लोग आजकल खेल रहे हैं ।

आज आपने सीखा

जब भी एयरटेल ब्रॉडबैंड का नाम हमारे मन में आता है तो हम यह सोचते हैं कि Airtel Broadband कैसे लगवाए | airtel fiber installation charges और कैसे काम करता है इसमें क्या-क्या फायदे देखने को मिलते हैं इन सारी चीजों की जानकारी इस लेख में पूर्ण रूप से यानी पूरी तरीके से मौजूद है।

एयरटेल ब्रॉडबैंड से संबंधित आप सभी को पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपको इससे संबंधित किसी और sites पर ना जाना पड़े इसलिए मैंने पूरा प्रयास किया है कि आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी आप तक इस Article के माध्यम से पहुंचाई जा सके।

यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई भी doubts या जानकारी हो तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं धन्यवाद।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

This Post Has One Comment

  1. Guddu kumar dubey

    I am airtel broadband intrested

Leave a Reply