You are currently viewing Best WiFi Dongle कोनसा है ? | 4g dongle for all sim
best-wifi-dongle

Best WiFi Dongle कोनसा है ? | 4g dongle for all sim

Best WiFi Dongle कोनसा है ? Dongle क्या है और हम डोंगल का इस्तेमाल अपने लैपटॉप और कंप्यूटर में कैसे करें ? अगर हम इंटरनेट का इस्तेमाल कई सालों से कर रहे हैं तो संभव सी बात है कि हम सभी ने कभी ना कभी डोंगल शब्द का नाम तो जरूर सुना होगा क्योंकि इसी की मदद से हम इंटरनेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

डोंगल एक USB drive है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर या लैपटॉप में कनेक्ट करके इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका यूज मुख्य रूप से security को ध्यान में रखते हुए किया जाता है क्योंकि यह बहुत secure भी है Dongle का इस्तेमाल computer और laptop में पोर्ट करके सॉफ्टवेयर रन कराया जाता है क्योंकि इसकी सहायता से कोई भी गैरकानूनी software चोरी नहीं होता है और हमारा डाटा भी सुरक्षित रहता है।

Telecom Operators Wifi Dongle

Best WiFi Dongle
Model NameFeaturesDetails
Airtel Micro Hitech     इसमें हमें frequency Dual Band देखने को मिलती है. इसका इस्तेमाल हम सभी Windows में कर सकते हैं.इस डोंगल का इस्तेमाल हम 4G device के साथ-साथ बिना या Without 4G device के साथ कर सकते हैं.Click Here  
Airtel Digital TV             इसके अंदर connectivity Technology यानी हम इसको Wi-Fi और USB की मदद से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.यह Router System पर काम करता है.इसके अंदर 2.4 GHz Radio Frequency 2.4 GHz Radio तक मिलती है. हम किसी को HOTSPOT आसानी से दे सकते हैं. इसका इस्तेमाल हम सभी प्रकार के Windows में कर सकते हैं.इसका इस्तेमाल हम बिना या Without 4G device और 4G device के साथ कर सकते हैं.Click Here 
Alcatel Vodafone 4G WiFi Hotspot    सभी प्रकार के Windows में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.हम किसी को HOTSPOT भी आसानी से दे सकते हैं.इसका इस्तेमाल कहीं भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं.Buy Now
JioFiइसका इस्तेमाल हम 2G/3G/4G  Smartphone में कर सकते हैं.JioFi का उपयोग हम HD voice calls, Audio और Video conference अन्य कई काम इसकी सहायता से कर सकते हैं और साथ में किसी को भी hotspot दे सकते हैं.Buy Now
best wifi dongle

4g dongle for all sim

Model NameFeaturesDetails
Huawei E8372h-820 LTE      इसमें हम एक साथ 16 device connect करके Internet का इस्तेमाल कर सकते हैं.इसके अंदर Internet speed 150mbps USB 2.0 के तहत हमें मिलती है.यह बहुत मजबूती के साथ बनाया  गया है और इसको damage करना आसान नहीं है.  Buy Now      
      Tenda        इसका इस्तेमाल हम 10 घंटे तक कर सकते हैं और यह 2100mAh rechargeable battery भी है.इसमें हम सभी प्रकार के devices  में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.हम 10 Wi-Fi Gadgets को WiFi की सुविधा दे सकते हैं.इसके अंदर 32GB micro SD memory card तक का support देखने को मिलता है.Buy Now          
Huawei E5576इसका इस्तेमाल हम WiFi और USB की मदद से connect करके भी कर सकते हैं.Download speed इसमें हमें 150mbps और upload speed 50mbps तक मिलती है.इसका weight लगभग 100g तक होता है.Battery power rating में इसे 1500 तक का अंक मिला है.Buy Now
Enter  इसका connector type USB भी होता है.अगर इसके frequency band की बात की जाए तो इसमें हमें Tri-Band मिलता है.इसका operating system RouterOS पर काम करता है.यह एक compatible device  है जिसको हम सभी प्रकार के USB drive के साथ connect करके इस्तेमाल कर सकते हैं.Buy Now
Coconutहम 8 लोगों को wifi की सुविधा इस device की मदद से दे सकते हैं.वहीं इसके frequency band की बात की जाए तो इसमें हमें single band देखने को मिलता है.RouterOS operating system पर काम करता है.इसका control हम touch करके कर सकते हैं.Buy Now
best 4g wifi dongle for all sim

Dongle Kya hai

Dongle एक USB drive की तरह होता है, जो कंप्यूटर या लैपटॉप में सॉफ्टवेयर के द्वारा चलता है। डोंगल को हम modum के नाम से भी जानते हैं जिस का फुल फॉर्म होता है Modulator – Demodulator और साथ ही हम इसे internet डोंगल, USB modem डोंगल, इंटरनेट स्टिक इत्यादि नामों से भी जाना जाता है।

यह एक pen drive के आकार का होता है जिसे हम कहीं भी आसानी से रखकर travel कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल हम किसी भी जगह पर कर सकते हैं चाहे वह कंप्यूटर, लैपटाप या डोंगल सपोर्ट Tablet डिवाइस हो जिसमें हम internet access बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं internet Access हो जाने के बाद हम dongel की मदद से कंप्यूटर, लैपटॉप और टेबलेट में wireless internet का इस्तेमाल कहीं पर भी कर सकते हैं।

डोंगल को पहली बार 1970 में तैयार किया गया और उस समय इसे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की सुरक्षा के लिए बनाया गया था जिससे उन्हें कंप्यूटर में USB port में plug करने के बाद run किया जाता था। डोंगल का पहला आविष्कार 1978 में किया गया इसका नाम Software protection Dongle रखा गया इसे बनाने वाले तीन व्यक्ति थे उनका नाम है कि Graham Heggy, Pete Dawson और  Mike Lake.

Unlock dongle क्या है ?

वैसे आज के आधुनिक समय में जिस प्रकार टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ रही है ठीक उसी प्रकार डोंगल में भी कई सारी कंपनियां आ गई हैं जिसमें से कई कंपनियां ऐसा सिस्टम लेकर आई है कि उसमें सिर्फ आप उन्हीं का सिम इस्तेमाल करके डोंगल इस्तेमाल कर सकते हैं तभी जाकर हमारा इंटरनेट चलता है और हमारा डाटा भी सुरक्षित रहता है।

How Wifi Dongle Works

डोंगल को हम कंप्यूटर, लैपटॉप और टेबलेट सपोर्ट डिवाइस के usb port में attach करने के बाद सॉफ्टवेयर की सहायता से हम इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे जरूरी बात डोंगले portable device है जिसको हम एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना काफी आसान रहता है.

आज भी इसका इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें हमें high quality security की सुविधा मिलती है।

Dongle कितने प्रकार के होते हैं ( Types of Dongle )

अगर हम इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं मगर इसमें किस type का डोंगल हम इस्तेमाल करें और डोंगल के कितने प्रकार होते हैं यह सवाल हम सभी के मन में जरूर आता होगा तो चलिए जानते हैं.

Internet Dongle

इस प्रकार के डोंगल में हमें कंपनी का ही सिम कार्ड लगाना होता है और दूसरे डोंगल में हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड लगाकर इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम कंपनी का सिम कार्ड नहीं इस्तेमाल करना चाहते है तो हम उसको unlock भी करवा सकते हैं अनलॉक हो जाने के बाद हम कोई भी सिम कार्ड डालकर इंटरनेट चला सकते हैं।

WiFi Dongle

अगर हम चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल, लैपटॉप, टैबलेट इत्यादि चीजों से connect करके इंटरनेट चलाएं तो हम चला सकते हैं बशर्ते उसमें वाईफाई का फीचर्स उस डिवाइस में होना चाहिए तभी जाकर हम wifi dongle का उपयोग कर सकते हैं।

इस डोंगल की खास बात यह है कि यह wifi से चलता है और इसका इस्तेमाल करना भी काफी आसान है क्योंकि इसे एक बार चार्ज ( charge ) करना पड़ता है और हम इसे कहीं भी ले जाकर इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

WiFi Dongle का use हम कैसे कर सकते हैं ?

Wi-Fi dongle का यूज़ या इस्तेमाल करना काफी आसान है इसमें हम मोबाइल फोन टेबलेट कंप्यूटर लैपटॉप इत्यादि चीजों को कनेक्ट करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।अगर हम wifi dongle का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमें अपने डिवाइस में कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड डालना पड़ता है तभी जाकर हम वाईफाई डोंगल से जुड़ पाते हैं तब जाकर इंटरनेट चलता है। अगर पासवर्ड गलत डालते हैं तो हम वाईफाई डोंगल से नहीं जुड़ पाएंगे और हमारा इंटरनेट नहीं चलेगा।

डोंगल को laptop पर कैसे use करें ?

आज के समय जिस प्रकार advance technology तेजी से बढ़ रही है ठीक उसी प्रकार अब लोग इसी advance technology चीजों में से एक Laptop का भी इस्तेमाल कर रहे हैं और इसमें इंटरनेट चलाने के लिए dongle का भी उपयोग कर रहे हैं चलिए अब जानते हैं Laptop में डोंगल का इस्तेमाल कैसे करें |

Sim वाले dongle से नेट कैसे चलाएं ?

  • सबसे पहले हमें डोंगल को लैपटॉप के usb port में attach करना होगा.
  • अब हमारे सामने software Run करने का ऑप्शन आएगा अगर सॉफ्टवेयर run नहीं होता है तो my computer में जाकर डोंगल के icon पर टच या क्लिक करके सॉफ्टवेयर को run कर सकते हैं.
  • जब Software पूरी तरीके से install हो जाएगा तब हमारे डेक्सटॉप पर सॉफ्टवेयर का आइकन दिखाई देगा.
  • अब Software को ओपन करके connect पर क्लिक या टच करना है जैसे ही connected लिख कर आएगा तब जाकर हम इंटरनेट चला सकते हैं.

Mobile मे WiFi Dongle का use कैसे करें ?

  • इसमें हमें सबसे पहले वाईफाई डोंगल को ON करना है।
  • जब यह on हो जाएगा तब लैपटॉप में वाईफाई के ऑप्शन पर जाकर और dongle के वाईफाई के नेटवर्क पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद उसमें पासवर्ड लगा होगा हमें पासवर्ड fill up या भरना है फिर कनेक्ट पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह हम वाईफाई डोंगल का इस्तेमाल लैपटॉप से कनेक्ट करके इंटरनेट का लुफ्त उठा सकते हैं।

लैपटॉप में तो हम WiFi डोंगल का इस्तेमाल काफी आसानी से कर सकते हैं क्योंकि उसमें Wi-fi की सुविधा पहले से ही रहती है लेकिन अगर हम कंप्यूटर में वाई-फाई डोंगल का मजा लेना चाहते हैं तो इसके लिए हमें बाजार से एक छोटी सी wifi USB drive  खरीदनी होगी।

उसे हमें अपने कंप्यूटर के port में जोड़ना या अटैच करना होगा उसके बाद हमारा कंप्यूटर Wi-Fi device computer बन जाएगा इस तरीके से हम wifi डोंगल का इस्तेमाल कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए कर सकते हैं।

Advantages of wifi dongle

यह बहुत ही handy होता है Dongle की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि यह बहुत handy होता है सबसे जरूरी डोंगल की यह है कि यह portable होने के कारण हम इसे कहीं भी ले जा सकते हैं। जहां दूसरे forms के ब्रॉडबैंड modem में कुछ specific restrictions होती हैं जैसे कि आप एक paticular area पर वह डिवाइस ले जा सकते हैं.

वही डोंगल एक छोटी सी USB flash disk डिवाइस है जिसे हम अपने मन मुताबिक कहीं पर भी ले जा सकते हैं और इंटरनेट का लुफ्त इसकी सहायता से हम उठा सकते हैं

डोंगल को universal इसलिए कहा गया है कि क्योंकि यह बहुत सारे service provider के साथ compatible होता है इसलिए इसे कोई भी users किसी भी service provider के साथ इस्तेमाल कर सकता है यूजर्स को हमेशा नए dongle खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसलिए इसे universal भी कहा जाता है.

इसमें हमारा Data ज्यादे secured होता है वहीं अगर हम wireless network की बात की जाए तो इसमें कुछ नेटवर्क को हैक किया जा सकता है मगर broadband Dongle को हैक नहीं किया जा सकता क्योंकि यह बहुत secure है.

ऐसा इसलिए है क्योंकि यह gadget directly हमारे कंप्यूटर, लैपटॉप इत्यादि डिवाइसों के साथ direct connect रहता है इसलिए data streaming बहुत ही smooth चलता है और डोंगल को आसानी से sniffed नहीं किया जा सकता है.

Disadvantages of wifi dongle

इसमें speed limit होती है वैसे तो इसका इस्तेमाल कर ने के लिए इसकी internet speed ठीक रहती है जैसे कि डोंगल के ऊपर लिखा होता है कि maximum speed ( 3.2 mbps या 7.6 mbps ) इतनी होनी चाहिए इसलिए हम maximum speed cross करके इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं.

यूजर्स के Single Interface में limit होती हैं डोंगल कि अगर सबसे बड़ी कमी की बात की जाए तो interface restrictions की है जिससे यूजर अपने मोबाइल फोन को tether करते हैं अपने computer से इस्तेमाल करने के लिए.

उदाहरण के तौर पर हम समझ सकते हैं कि हमें उन countless application को स्टॉल करना पड़ता है जिससे हमारे मोबाइल फोन को हानि भी पहुंच सकती है। Speed के लिए अच्छे options नहीं होते हैं अगर हम डोंगल ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम कर सकते हैं लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसमें हमें 3.6 से 7.2 mbps से ज्यादा तक की स्पीड देखने को नहीं मिलेगी।

डोंगल से पूछे गए सवाल

डोंगल की कीमत क्या है?

डोंगल 1000 से लेकर 3000 रुपए के बीच में मिलता है।

डोंगल और मोबाइल वाईफाई में क्या अंतर है?

डोंगले मे हमे mobile wifi से जादा स्पीड मिलता है क्यूंकी मोबाईल डाटा जब चालू होता है तब वो आपके फोन मे बाकी सारे apps को भी डाटा डेटा है|

Conclusion – Best WiFi Dongle कोनसा है ?

उम्मीद करता हूं आप सभी को Best WiFi Dongle कोनसा है ? इससे संबंधित सारी जानकारी आपको मिल गई होगी। और साथ में यह भी आशा करता हूं कि आप सभी को dongle से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी और साथ में आपको यह विश्वास दिलाता हूं कि यह लेख पढ़ने के बाद आपको दूसरे sites पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply