You are currently viewing Jio Fiber kya hai ? Jio Broadband कैसे लगवाए
Jio Fiber kya hai

Jio Fiber kya hai ? Jio Broadband कैसे लगवाए

jio fiber kya hai सभी को ज्ञात होगा कि टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लाने का सबसे बड़ा हाथ जिओ रिलायंस कंपनी का है जिन्होंने Jio broadband connection में भी क्रांति के रूप में उभर कर आए हैं जिसमें हमें काफी अच्छे किफायती कीमतों में हमें उपलब्ध करा रहे हैं।

रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा इसे jio fiber नाम दिया गया है जिसमें हमें 1 महीने का free trail मिलेगा अगर हमें कोई भी दिक्कत या परेशानी होती

है कि जितनी speed internet की होनी चाहिए उतनी नहीं मिलती है, jio router में कोई दिक्कत आती है तो इन सभी तत्वों या प्रॉब्लम का निवारण या हल हम 1 महीने के अंदर देख सकते है।

Table of Contents

Jio Fiber kya hai ? Jio Broadband कैसे लगवाए

इसकी सहायता से हम अपने मोबाइल कनेक्शन से ज्यादा स्पीड इंटरनेट का हमें मिलता है जिसमे हमें 30Mbps , 100Mbps, 300Mbps, 500Mbps, 1Gbps internet speed कनेक्शन मिलता है डाटा प्लान के हिसाब से मिलता है यह इंटरनेट को फाइबर से होम कनेक्शन से जोड़ता है।

Fiber क्या होता है ?

यह हमारी जानकारी को एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंच पहुंचाता है Optical फाइबर की सहायता से जिसमें एक सिग्नल दूसरे सिंगल को ट्रांसफर करता है जिससे हमें जानकारी प्राप्त होती है और यह हमारी सूचना या जानकारी को प्रकाश carrier wave के रूप में जो सूचना ले जाने के लिए कार्य करता है।

Jio Fiber Apply Online

जियो  फाइबर Prepaid कनेक्शन लेते समय हमें क्या-क्या दिक्कतें हमारे सामने आती हैं और इसका निवारण या Solution क्या है चलिए जानते हैं

जिओ फाइबर या जिओ ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने के लिए हमें निम्न बातों पर देना होगा।

  1. इसके लिए हमें रजिस्ट्रेशन करना होगा और रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें गूगल में Jio Fiber सर्च करना होगा उसके बाद जिओ फाइबर पर क्लिक करने के बाद हमें Buy now के आइकन पर क्लिक करना होगा।
  2.  उसके बाद हमें अपना नाम ,उसके बाद मोबाइल नंबर भरना होगा उसके बाद हमारे मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जो सिर्फ 10 मिनट के लिए मान्य या valid रहेगा।
  3. OTP भरने के बाद हमारे सामने यह विकल्प आएगा  जिसमें भरना होगा।
  • ‌ पिन कोड जिधर के हम निवासी हैं जो हमारे आधार कार्ड में है वही पिन कोड भरना होगा।
  • ‌ State, जिला और‌ अपने तालुके का नाम यानी गांव का नाम ,सोसाइटी का नाम Fillup करना होगा।
  • ‌हमारे सामने यह विकल्प रहेगा कि आप खुद के लिए ले रहे हैं या किसी कंपनी/ संस्थान के लिए  ले रहे हैं इसमें से हमें जो भी कनेक्शन लेना होगा उसका हम चुनाव कर लेंगे।
  • ‌ उसके बाद हमें अपना Email ID भरना होगा।
  • और अंत में हमे submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा।

अगर हमारे सामने यह page फुल कर आएगा कि आपके इलाके में अभी यह सुविधा नहीं उपलब्ध है और जल्द ही आपके इलाके में आ जाएगा यानी jio fiber आपके इलाके में जल्द उपलब्ध होगा।

अगर हमें Jio Fiber लेने में कोई दिक्कत हो रही है या हमारे इलाके में क्यों नहीं है कब तक आ जाएगा इन सभी बातों की जानकारी के लिए हमारे सामने दो विकल्प है :-

  • सबसे पहला जो हमारे मन में आता है कि कस्टमर केयर नंबर जो जिओ फाइबर का कस्टमर केयर नंबर है 1800-896-9999 जिससे हम बात करके हमें जो भी परेशानी हो रही है इस कस्टमर केयर नंबर से अपना निवारण या प्रॉब्लम को दूर कर सकते हैं।
  • दूसरा विकल्प यह है कि हम Jio store पर जाकर जानकारी ले सकते हैं कि कब तक हमारे इलाके में जिओ फाइबर आ जाएगा।

इन दोनों विकल्प में उनके द्वारा हमारा Identity proof मांगा जाएगा यानी आधार कार्ड और फिर उनके द्वारा सारा प्रोसेस कर दिया जाएगा जिओ फाइबर कनेक्शन लेने के लिए.

जिओ फाइबर कनेक्शन में हमें क्या-क्या मिलता है :-

इसे भी दो भागों में बांटा गया है जिससे ग्राहकों को  चयन करने के लिए आसानी हो।

  1. इसके अंदर हमें unlimited data GB प्लान है  वह भी 1 महीने के लिए फ्री होता है और हमें unlimited voice call मिलता है। इसमें हमें Wi Fi राउटर और modem मिलता है और सेटअप चार्ज देना होगा जोकि ₹1500 है | इसके अंदर हमें इंटरनेट speed 150 Mbps मिलता है।
  2.  दूसरे विकल्प में हमें हमें लगभग सभी OTT प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन मिलता है वह भी 1 महीने  के लिए फ्री होता है उनमें से कुछ महत्वपूर्ण ओटीटी प्लेटफॉर्म है जैसे :- Netflix, hotstar, voot kids , jio cinema और अन्य OTT प्लेटफार्म शामिल है।

इसके अंदर हमें अनलिमिटेड वॉइस कॉल मिलता है और हमें अनलिमिटेड डाटा मिलता है।

इसमें हमें इंटरनेट स्पीड 150 Mbps मिलती है।

इसके अंदर भी हमें wifi router/modem और हमें Hd क्वालिटी का 4k Set-Top बॉक्स मिलता है जिसके लिए हमें ₹2500 देना होगा।

Jio रिलायंस कंपनी द्वारा यह भी कहा गया है कि अगर आपको Jio fiber कनेक्शन पसंद में नहीं आता है या कोई भी दिक्कत होती है तो आप इसे वापस कर सकते हैं और आपसे कोई सवाल  नहीं पूछा जाएगा।

Jio Fiber का Data Plan

जिओ फाइबर द्वारा विभिन्न प्लान जारी किए गए हैं जैसे एक महीने का 6 महीने का 1 साल का और अन्य data plan भी शामिल है।

जब हमारा फ्री जिओ फाइबर कनेक्शन पूरा हो जाएगा तो हमें डाटा प्लान लेने की जरूरत होगी या आवश्यकता पड़ेगी तो हम 1 महीने का डाटा प्लान हमें लेना चाहिए जोकि नीचे स्पष्ट रूप में बताया गया  है।

  1.  अगर हम ₹399 का रिचार्ज प्लान लेते हैं तो हमें अनलिमिटेड वॉइस कॉल मिलेगा भारत में कहीं भी बात करने के लिए, लेकिन इसमें हमें किसी भी ओटीटी प्लेटफॉर्म का subscription नहीं मिलेगा और इसमें 30 Mbps स्पीड मिलती है।
  2.  ₹699 के डाटा प्लान में हमें 100 Mbps स्पीड मिलती है और इसमें भी हमें अनलिमिटेड वॉइस कॉल मिलता है और किसी भी ओटीटी apps का सब्सक्रिप्शन नहीं मिलता है।
  1. ₹999 के डाटा प्लान में हमें 14 ओटीटी प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन मिलता है और लिमिटेड वॉइस कॉल मिलता है और इसमें हमें 150 Mbps की स्पीड मिलती है।

नीचे जितने भी डाटा प्लान है सब में अनलिमिटेड वॉयस कॉल मिलता है और सभी में 15 OTT app का subscription मिलता है।

  1. इसमें हमें ₹1499 में हमें 300 Mbps इंटरनेट स्पीड मिलती है।
  2. ₹2499 ने हमें 500 Mbps स्पीड मिलती है।
  3. अगर हम ₹3999 का रिचार्ज करते हैं तो हमें 1Gbps इंटरनेट स्पीड मिलती है।
  4. ₹8499 का डाटा प्लान लेते हैं तो हमें इसमें भी हमें 1 Gbps स्पीड मिलती है।

अगर हमें JIO Fiber Connection पसंद में नहीं आता है तो हम अपना पैसा कैसे ले सकते हैं और हमें कितना पैसा हमें Refund  में मिलता है :-

इसके लिए हमें Jio refund fiber पर जाना होगा जिसमें हमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिससे हमने जिओ फाइबर रजिस्टर किया था और उनके द्वारा सर्विस id provide कराई  गई होगी और order reference नंबर प्रोवाइड कराया होगा उसके बाद हमारे मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, ओटीपी भरने के बाद हमारा पैसा हमें मिल जाएगा ।

इसमें भी कुछ शर्ते हैं अगर हमने फ्री ट्रायल मे यानी 30 दिन के फ्री ट्रायल के अंदर अगर हम पैसा लेते हैं तो हमें पूरा का पूरा पैसा मिल जाता है और 7 दिन के अंदर हमारे अकाउंट में हमारा पैसा आ जाता है जिससे हमने पैसा कटवाया या payment किया होता है।

अगर हम 30 दिन के बाद पैसा वापस लेते हैं तो 1000 installation चार्ज कटेगा जितने पैसे का हमने प्लान लिया होगा, उसी के हिसाब से हमें मिलेगा यानी ₹1500 का प्लान अगर हमने लिया है तो हमें 500 रुपए ही हमारे खाते में आएंगे वह भी 7 दिन के अंदर हमारे अकाउंट में पैसे आ जाएंगे चाहे हमने payment (पेटीएम से किया हो, गूगल पे से किया हो जो भी online money transactions होते हैं किसी से भी किया हो हमारा पैसा हमें मिल जाएगा।

पेमेंट करने के बाद हमारे जिओ फाइबर कनेक्शन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

जिओ फाइबर की पूरी प्रक्रिया हो जाने के बाद हमें Physically Service क्या-क्या Provide किया जाता है :-

पेमेंट हो जाने के बाद उनके द्वारा कुछ समय लिया जाता है कि वह कुछ दिनों बाद जिओ फाइबर कनेक्शन सेट करने के लिए आएंगे।

1- wire ( तार) की quality

इसमें हमें अच्छी गुणवत्ता वाले तार provide कराए जाते हैं जिसे हम GI wire भी कहते हैं जो कि एक अच्छी क्वालिटी का तार होता है।

2- Router

राउटर के अंदर दो dual band का port रहता है दो USB port मिलते हैं और साथ ही LAN port भी रहता है और राउटर के साथ ही हमें टेलीफोन केबल मिलता है जिसे हम RJ केबल कहते हैं।

 3- Fiber connecter wire

यह राउटर में लगाया जाता है यह काफी पतला होता है जो राउटर में कनेक्ट किया जाता है और इसी की सहायता से हम इंटरनेट की सुविधा को प्राप्त करते हैं।

जिओ फाइबर के अंदर क्या-क्या Features है

घर बैठे 1 Gbps इंटरनेट की सुविधा का लुफ्त उठा सकते उठा सकते हैं जो कि काफी तेज इंटरनेट की सुविधा होती है। जिओ फाइबर एक तेज ब्रॉडबैंड सेटअप है जो की 1 Gbps का स्पीड देता है। मेहमानों को भी वाई-फाई की सुविधा दे सकते हैं।

‌ 1.  इसके अंदर हमें अच्छी क्वालिटी का वाईफाई या जिओ Wi Fi mesh service की सुविधा मिलती है और इसके अंदर कुछ फीचर है जो की इंटरनेट की स्पीड को बढ़ावा देती हैं जो कि निम्न है :-

  • वाईफाई के area को बढ़ावा देता है।
  • जिओ राउटर के साथ मूल रूप से जोड़ता है।
  • जहां नेटवर्क नहीं पहुंचता वहां नेटवर्क पहुंचाता है।
  • live streaming करने में हमें कोई दिक्कत नहीं होती है।
  • इसको सेट अप करना भी काफी आसान है बस पावर प्रोवाइड कराइए और उसके बाद install हो जाएगा।
  • HD voice या साफ क्वॉलिटी की आवाज
  • भारत में हम कहीं भी अच्छी क्वालिटी आवाज के साथ कॉल या बात कर सकते हैं।
  • ‌ जिओ कॉल एप्स से हम अपने स्मार्टफोन पर लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल हम कर सकते हैं।
  • ‌ हम सोसाइटी के अंदर इंटरकॉम कॉलिंग के लिए अपने लैंडलाइन या स्मार्टफोन स्मार्टफोन का उपयोग कर सकते हैं।
  • TV वीडियो कॉलिंग

हम स्मार्ट टीवी की सहायता से फ्री वीडियो कॉलिंग या कॉन्फ्रेंसिंग भारत में कहीं भी कर सकते हैं।

‌ जिओ फाइबर से जो भी स्मार्ट टीवी कनेक्ट होगा उससे हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं और हम अंतरराष्ट्रीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल फ्री में कहीं भी कर सकते हैं।

‌ जिओ टीवी कैमरा से हम High Quality की वीडियो कॉल कर सकते हैं।

  • सुरक्षा और सेवा प्रदान करना

इसमें हम जिओ होम एप का प्रयोग करके हम अपना PHOTOS,  SONGS ,जरूरी कागजात और VIDEOS कहीं भी साझा कर सकते हैं चाहे वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही क्यों ना हो वहां पर भी हम भेज सकते हैं।

हम कैमरे का इस्तेमाल करके घर की सुरक्षा के लिए भी हम कर सकते हैं।

  • Gaming experience

इसमें हम कोई भी गेम अच्छी क्वालिटी का Graphics और Sound का अनुभव करके हम Game को काफी अच्छी तरीके से खेल सकते हैं  ज्यादातर हम सभी ने देखा होगा कि आजकल PUBG और फ्री फायर गेमिंग वर्ल्ड में सबसे ज्यादे इस्तेमाल किए जा रहे हैं , बच्चे इसे काफी पसंद कर रहे हैं वह जिओ फाइबर का इस्तेमाल अपने gaming अनुभव को और अच्छा बना सकते हैं।

Jio Fiber Postpaid

आज के समय सभी सस्ते इंटरनेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं इन बातों को ध्यान में रखते हुए जिओ ने भारत के सबसे सस्ते Jio postpaid Broadband प्लान लेकर आया है या हम यह भी कह सकते हैं कि रिलायंस जिओ कंपनी द्वारा यह सस्ता plan हम सभी users के लिए लाया है।

यह खुशखबरी यूजर के लिए सबसे फायदेमंद होगी क्योंकि Jio fiber ने इससे पहले भी काफी उपलब्धि प्राप्त की है और कई सारे कस्टमर को अपने साथ जोड़ा है जिओ ने पीछे बीते समय में Jio postpaid प्लान जारी किया था जिसमें उन्हें बहुत बड़ी सफलता मिली है जिसके कारण हम सभी को इतना सस्ता पैकेज मिला है।

इसके साथ-साथ हम सभी को काफी सारे फायदे देखने को Jio postpaid fiber में हमें देखने को मिलेगा जिसकी चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।

Jio Fiber Postpaid के फायदे है

  1. जिओ फाइबर पोस्टपेड प्लान में पूरी टेलीकॉम कंपनी में सबसे सस्ता प्लान शुरू किया है जो ₹399 है।
  2. इसमें सबसे अच्छी चीज देखने को यह मिलेगी कि जितनी स्पीड download की होगी उतनी ही हमें Upload करने की भी उतनी ही स्पीड मिलेगी।

यानी download और upload की स्पीड दोनों बराबर होगी अगर 1MB की स्पीड डाउनलोड में है तो उतनी ही स्पीड में अपलोड में भी देखने को मिलेगी Jio fiber postpaid में

Jio Fiber Postpaid की महत्वपूर्ण बातें हैं

Jio Fiber Installation Charges

रिलायंस जियो ने पोस्टपेड फाइबर में कुछ खास बदलाव किए हैं उनमें से एक है की अगर हम 6 महीने और 12 महीने के plan का रिचार्ज advance में या पहले रिचार्ज करते हैं तो हमें कोई भी यानी free installation charge, free Security charge नहीं देना पड़ेगा और इस advance payment system को हम upfront saving भी कह सकते हैं जिसमें हम ₹1500 की saving कर सकते हैं यानी ₹1500 हमारे बच जाएंगे।

वहीं अगर हम ₹600 से कम का रिचार्ज या प्लान जिओ फाइबर पोस्टपेड में करते हैं तो हमें installation charge और Security charge देना होगा मतलब हमें ₹1500 जमा करना होगा।

Set Top Box

वहीं अगर हम सेट टॉप बॉक्स की बात करें तो इसमें हमें ₹1000 सेट टॉप बॉक्स का जमा करना होगा अगर हम बाद में चाहते हैं कि हमें सेट टॉप बॉक्स की कोई जरूरत नहीं है तो हमें हमारा ₹1000 वापस मिल जाएगा और जिओ अपना सेटअप बॉक्स वापस ले लेगी।

चाहे हम कोई भी जिओ पोस्टपेड फाइबर का प्लान इस्तेमाल करते हो सब में हमें ₹1000 सेटअप बॉक्स का जमा करना होगा।

 पुराने ग्राहकों के लिए जिओ पोस्टपेड फाइबर के प्लान है

वहीं अगर हम जिओ पोस्टपेड फाइबर के पुराने ग्राहक हैं तो हमारे लिए सटीक और अच्छा सुझाव जिओ फाइबर द्वारा दिया गया है कि अगर हमारा प्लान खत्म हो जाता है तो भी हम इस नए प्लान के तहत का फायदा उठा सकते हैं।

यानी जिओ पोस्टपेड फाइबर का सबसे सस्ता प्लान ₹399 का रिचार्ज भी हम कर सकते हैं जिसका मतलब यह हो सकता है कि अगर हम 6 महीने वाला प्लान इस्तेमाल कर रहे हैं और इस प्लान के खत्म होने के बाद अगर हम 3 महीने वाला प्लान चाहते हैं तो हम 3 महीने वाला प्लान इस्तेमाल कर सकते हैं या उसकी तरफ switch कर सकते हैं।

Jio Fiber की Service

कभी-कभी क्या होता है कि हम जब इंटरनेट का लुफ्त उठा रहे होते हैं तो हमारा रिचार्ज खत्म हो जाता है और हमें ध्यान में ही नहीं रहता कि हमने रिचार्ज कब किया था इसी बात को ध्यान में रखते हुए जियो ने हमें auto payment की सुविधा दी है मतलब कि हमारा पेमेंट हमारे खाते से अपने आप कट जाएगा और हमें रिचार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी अपने आप ही रिचार्ज हो जाएगा।

Jio Fiber Postpaid Plan या Recharge

वही प्लान की बात की जाए तो जिओ फाइबर ने ₹399 की कम कीमत शुरू है और इसकी सबसे ज्यादा कीमत ₹8499 प्लान की है।

 399 रुपए

इसमें हमें अनलिमिटेड डाटा, landline connection, अनलिमिटेड कॉलिंग और स्पीड की बात की जाए तो 30mbps मिलती है।

 699 रुपए

इस प्लान में हमें 600 mbps की स्पीड मिलती है और साथ में लैंडलाइन कनेक्टिविटी and अनलिमिटेड डाटा मिलता है।

वहीं अन्य प्लान की बात की जाए तो ₹999, ₹1299 और ₹2499 इन सभी प्लान में हमें unlimited data, landline connection और unlimited calling और इसके साथ-साथ हमें OTT platform का सब्सक्रिप्शन मिलेगा जिसमें हमें IPL भी देखने को मिल जाएगा।

₹999 में हमें 150mbps, 1299 रुपए में 300mbps और ₹2499 में 500mbps की  internet speed मिलती है।

हमें  इससे ज्यादा की इंटरनेट स्पीड चाहिए यानी 1Gbps की स्पीड तो हमें ₹3999 और ₹8499 के प्लान को लेना पड़ेगा जिसमें क्रमशः हमें 3300 GB  और 6600 GB अनलिमिटेड डाटा की सीमा है।

Jio Postpaid Fiber का Connection लेने की प्रक्रिया है :-

हमें इसके लिए रिलायंस जिओ के Jio.com fiber website पर जाना होगा जिसमें हमें अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा कुछ समय बाद जिओ द्वारा आपको जहां कनेक्शन लेना है वहां का निरीक्षण करेगा उसी हिसाब से आपको कनेक्शन दिया जाएगा।

जिओ फाइबर postpaid के प्लान 17 जून 2021 को शुक्रवार को जारी किया गया और इसी बीच पोस्टपेड प्लान में भी अप्रैल में कुछ बदलाव किए गए कि अगर हम छह और 12 महीने का प्लान लेते हैं तो हमें 30 दिन एक्स्ट्रा कंपनी के द्वारा इंटरनेट की सुविधा हमें मिलेगी।

Jio Gigafiber Broadband Scam Mails से बचें

ऐसे बहुत से सूत्रों का कहना है कि लोगों के साथ Email या Gmail Scam हो रहा है जब वह Jio Giga fiber Broadband की बुकिंग करते हैं तो उस दौरान उनसे bank account details मांगी जाती है Jio broadband connection के नाम पर.

जहां पर phishing email के link मौजूद होते हैं जिस पर click करने के बाद duplicate site यानी हुबहू Jio Gigafiber की offical site खुलकर हमारे सामने आती है, जो Same to Same fonts और colours के साथ हमारे सामने वेबसाइट खुलती है जिसे पहचानना मुश्किल हो जाता है।

जब हम जिओ का फाइबर या ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने जाते हैं तो हमें अपने bank details या कोई भी financial details Jio के अधिकारिक या offical site पर ही जाकर भरनी चाहिए नहीं तो हमारे साथ धोखाधड़ी भी हो सकती है।

Conclusion

उम्मीद है आपको यह लेख यानि Jio Fiber kya hai ? GigaFiber कैसे लगवाए पसंद आया होगा और आपको कुछ नया जानने को मिला होगा अगर हां तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसे शेयर करें और इसी तरह के लेख पढ़ने के लिए हमारे Blog और Youtube Channel को Subscribe करें जिससे भविष्य में आने वाली ऐसी धमाकेदार जानकारी आपको मिलती रहे |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply