You are currently viewing Band Sim ko Kaise Chalu kare
Band Sim ko Kaise Chalu kare

Band Sim ko Kaise Chalu kare

Band Sim ko Kaise Chalu kare के बारे में बताने वाला हु चाहे आप जो कोई भी Sim इस्तेमाल करते हो जैसे jio airtel vodafone idea या bsnl आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना सभी चीजों का समाधान मैं आपके सामने लेकर आया हूँ।

सिम कार्ड निरस्त हो जाने के बाद हमें कई प्रकार की दिक्कत होती है खासकर तब जब वह बहुत पुराना मोबाइल नंबर हो जो हमारे दोस्तों रिश्तेदारों के पास होता या कोई important मैसेज होता है जो हमारे ऑफिस , स्कूल , कॉलेज के information होती हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी होता है।

Band Sim ko Kaise Chalu kare

1- दोस्तों पहली गलती हमारी होती है जो हम Minimum Balanceपर ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण हमारा सिम कार्ड निरस्त हो जाता है जिसकी वजह से हमें कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

2- दूसरा कारण दोस्तों यह हो सकता है कि अगर हमने सिम कार्ड पर पर Loan लिया हो , तो उसे समय पर  जमाया या पेड कर देना चाहिए। Telecom कंपनियां जो हमारे सिम कार्ड को लोन देती हैं  नहीं जमा करने के कारण हमारे सिम कार्ड पर आउटगोइंग इनकमिंग और मैसेज जैसी सुविधाओं पर रोक लगा दी जाती  है।

क्यों सिम कार्ड लॉक हो जाता है ?

जब बच्चों के हाथ में मोबाइल फोन हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता कि उनसे कुछ गड़बड़ी ना हो यही वजह है कि कभी कुछ ना कुछ  सेटिंग करते रहते हैं  और कभी गलती से उनसे पिन पासवर्ड लग जाता है और कभी बड़ों से भी क्वेरी सिटी में लग जाता है।

सिम कार्ड लॉक होने से बचने के लिए समाधान है

पिन पासवर्ड लग जाने के कारण सिम डीएक्टिवेट हो जाता है हमें घबराने की जरूरत नहीं है हमें same रिटेलर सिम कार्ड से फोन करके कस्टमर केयर से बात कर लेनी चाहिए वह हमसे कुछ सवाल पूछ कर कर हमें सिम एक्टिवेट करने के लिए पिन पासवर्ड दे देते हैं जिससे हम अपने सिम को एक्टिवेट या सक्रिय आसानी कर सकते हैं ।

सिम कार्ड बंद होने के दो प्रमुख कारण हैं

  • पहला कारण दोस्तों यह होता है कि मिनिमम बैलेंस जो टेलीकॉम  कंपनिओं द्वारा निर्धारित है ₹49 जो हमारे सिम कार्ड को लाइफ लाइन प्रदान करता है अगर हमने मिनिमम बैलेंस 15 दिन के अंदर नहीं pay किया तो हमारे सिम कार्ड पर इनकमिंग कॉल बंद हो जाएगी और आगे जाकर Outgoing Calls भी बंद हो जाएगी इसलिए इन सब चीजों से बचने के लिए हमें समय पर रिचार्ज कर लेना चाहिए।
  • दूसरा कारण दोस्तों यह होता है कि जब हम समय पर वैलिडिटी के बाद पैसा नहीं जमा कर पाते हैं तो उसे Grace Period कहते हैं जिसके बाद हमारा सिम कार्ड बंद हो जाता है।

दोस्तों चलिए जाने कैसे expire सिम कार्ड की जानकारी हमें कहां से मिलेगी

  • हमारा सिम कार्ड अगर गायब हो जाए तो हमें यह डर हमेशा सताता है कि यह हमारा पर्सनल नंबर है यह हमारे लिए बहुत जरूरी मोबाइल नंबर है इससे हमें बिल्कुल घबराने की जरूरत नहीं है |
  • अपने नजदीकी शॉप पर जाकर हम अपने सिम कार्ड की जानकारी ले सकते हैं या उसे दोबारा से संचालित करवा सकते हैं यह सबसे आसान तरीका होता है अपने सिम कार्ड  को active कराना।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया क्या है ?

जब से टेलीकॉम सेक्टर में (जियो) रिलायंस कंपनी ने पैर रखा है तब से ग्राहक को या हमको मिनिमम बैलेंस या Low Cost मे  काफी सस्ते offer other कंपनी से मिलती जा रही हैं यही कारण है कि कंपनियां अपना प्रॉफिट नहीं कमा पा रही हैं l

(टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) ने इन कंपनियों टेलीकॉम सेक्टर को देखता है जो भारत सरकार द्वारा संचालित किया जाता है यह सभी कंपनियों को नियम अनुसार चलाने का आदेश देता है l

सिम कार्ड को डीएक्टिवेट होने से कैसे बचें :-

  1. Friend जैसे मैंने ऊपर चर्चा की कि मिनिमम बैलेंस लो प्राइस रिन्यू charge करने पर कंपनियों को मुनाफा कम हो रहा है यही कारण है कंपनियों द्वारा मिनिमम बैलेंस सिम कार्ड पर रहना जरूरी है वरना हमारा सिम कार्ड बंद होने के ज्यादातर चांसेस बढ़ जाते हैं l
  2. डीएक्टिवेट होने से पहले सिम कार्ड को 90 दिन के पहले रिचार्ज करा लेना चाहिए वरना ग्रेस पीरियड बीत जाने के बाद सिम कार्ड बंद हो जाता है जिससे हमें आगे दिक्कत होती है इनकमिंग ,आउटगोइंग , internet इत्यादि जैसी सुविधाएं बंद हो जाती हैं।
  3. प्रीपेड हो या पोस्टपेड सिम कार्ड दोनों का ग्रेस पीरियड सेम होता है इसीलिए हमें समय पर
    अपने ग्रेस पीरियड के टाइम को ध्यान नहीं रख पाते हैं यही कारण है कि  हम अपने सिम कार्ड से हाथ धो बैठेंगे या हमें सिम कार्ड दोबारा नहीं मिल सकता बहुत कम चांस रहते हैं इसीलिए हमें ग्रेस पीरियड को ध्यान में रखते हुए अपने सिम कार्ड पर रिचार्ज करा लेना चाहिए।
  4. दोस्तों दिक्कत तब होती है जब हम अपना सिम कार्ड कहीं रखकर भूल जाते हैं और समय पर याद आने पर देखते हैं कि हमारा सिम कार्ड बंद हो गया है तो हमें घबराने की जरूरत नहीं है यह अस्थाई रूप से बंद हुआ रहता है हमें तुरंत नजदीकी  रिटेलर shop पर जाकर हम अपने सारे डॉक्यूमेंट (know your customer) करा कर अपने मोबाइल नंबर को दोबारा चालू करा सकते हैं यह प्रक्रिया गायब  हुए सिम कार्ड के साथ भी यही चीजें हम कर सकते हैं |
  5. कभी-कभी क्या होता है दोस्तों  फोन नंबर  मिल जाने के बाद सिर्फ (मैसेज टेक्स्ट) की प्रक्रिया होती है इनकमिंग और आउटगोइंग सुविधा बंद रहती है तो उस समय हमें तुरंत कस्टमर केयर पर बात करके अपनी परेशानी को उनको बताना चाहिए और वह हमारी दिक्कत को तुरंत ठीक कर देंगे और हमारे सिम कार्ड पर इनकमिंग आउटगोइंग मैसेज टेक्स्ट इत्यादि सारी सुविधाएं सही हो जाएंगी।

आप नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें जिससे आपको और भी जानकारी प्राप्त होगी ।

आज अपने क्या सीखा – Band Sim ko Kaise Chalu kare

दोस्तो आज हमने band sim ko kaise chalu kare इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल से मिली होगी उम्मीद है आपको पसंद आया होगा आप इससे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे जिससे उनको भी हेल्प मिल सके और यूट्यूब पर हमारे चैनल को सब्सक्राइब करे ।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply