You are currently viewing BSNL fiber connection लेने के लिए कितना खर्चा पड़ता है ?
BSNL fiber connection

BSNL fiber connection लेने के लिए कितना खर्चा पड़ता है ?

BSNL fibre kya hai या BSNL FTTH connection कैसे लगवाए और बीएसएनएल ब्रॉडबैंड संबंधित सारी जानकारी आज इस लेख में हम जानेंगे।

जिस तरह हमारा भारत देश आधुनिक चीजों की तरफ बढ़ रहा है ठीक उसी प्रकार अब बीएसएनएल भी अपने ग्राहकों को fibre broadband कनेक्शन दे रहा है जिसकी सहायता से हम अच्छी इंटरनेट स्पीड का लाभ उठा सकते हैं।

Bharat fiber kya hai ?

BSNL Fiber या Bharat Fiber में हमारे मोबाइल डाटा से ज्यादा internet की speed मिलती है, यह भारत की सबसे पुरानी और अच्छी telecom company है जिसका इस्तेमाल हम सभी के घर में किसी न किसी व्यक्ति के द्वारा जरूर किया गया होगा क्योंकि यह भारत की सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनी है।

बीएसएनल अपनी अलग पहचान बनाने के लिए अब अपने ग्राहकों को broadband connection की सुविधा दे रहा है जिसे हम सभी भारत फाइबर के नाम से जानते हैं जिससे हमें अच्छे इंटरनेट की सुविधा देखने को मिलती है।

BSNL FTTH broadband connection के अंदर मुख्य रूप से दो wire cable इस्तेमाल किए जाते हैं :-

  1. ADSL Wire
    इसके अंदर इंटरनेट की स्पीड slow होती है और यह सबसे पुराना wire cable है जो पहले इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव करके अब इसे fibre optic cable के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  2.  Fibre Optic Cable
    यह एक अच्छी quality का cable होता है जिसमें हमें अच्छी इंटरनेट की स्पीड देखने को मिलती है जो लगभग आज के समय सभी लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे उन्हें तेज इंटरनेट स्पीड मिले।

BSNL fiber connection लेने के लिए हमारे सामने दो विकल्प हैं

अगर हम बीएसएनल ब्रॉडबैंड का कनेक्शन लेना चाहते हैं और इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हमारे सामने दो विकल्प देखने को मिलते हैं पहला online और दूसरा offline।

  1. online bsnl broadband new connection

इसके लिए हमें बीएसएनएल के इस पर bookmyfiber क्लिक करके हम बीएसएनल का नया कनेक्शन ले सकते हैं।

इसके बाद हमारे सामने यह निम्नलिखित चीजें भरने को आएंगी

  • इसमें सबसे पहले देखने को मिलेगा कि Book Here जिसके अंदर हमें सबसे पहले एक ऑप्शन देखने को मिलेगा की आप कौन सा कनेक्शन लेना चाहते हैं bharat Airfibre या Bharat fiber BB जिसे हम ब्रॉडबैंड कनेक्शन कहते हैं तो हमें भारत फाइबर bb पर क्लिक कर देंगे।
  • उसके बाद हमें Select Circle चुनने या select करने को कहेगा जिसके अंदर हमें अपना राज्य चुनना है की हम किस राज्य में रहते हैं।
  • फिर हमें अपना पिन कोड भरना है।
  • उसके बाद अपना नाम ,mobile number और अपना email या gmail यह तीनों चीजें भरनी है।
  • उसके बाद हमें Proceed पर क्लिक कर देना है जिसके बाद हमें plans को select करना है जिसमें हमें दो विकल्प देखने को मिलते हैं।
  • Popular plans और All plans इन दोनों में से हम किसी का सिलेक्ट करके हम अपना बीएसएनएल ब्रॉडबैंड प्लान ले सकते हैं।
  • उसके बाद हमारे मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाता है जिसे हमें भर लेना है और अंत में हमें Proceed पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद हमारा ऑनलाइन bsnl fiber कनेक्शन लेने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और बीएसएनएल के कर्मचारियों द्वारा हमारे पास फोन कॉल आएगा और वह बताएंगे कि आपके इलाके में बीएसएनल का ब्रॉडबैंड कनेक्शन लग सकता है या नहीं लग सकता है।

     2. Offline bsnl broadband new connection

कभी कबार क्या होता है कि बीएसएनएल के कर्मचारियों द्वारा यह कहा जाता है कि आपके इलाके में ब्रॉडबैंड कनेक्शन की सुविधा नहीं है, लेकिन उन्हें पता भी नहीं रहता है कि किस इलाके में किसके पास बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की सुविधा है तो वह कह देते हैं कि आपके इलाके में ब्रॉडबैंड कनेक्शन देने की सुविधा नहीं है तो हमें परेशान होने की जरूरत नहीं है।

हम निम्नलिखित तरीके से बीएसएनएल का नया ब्रॉडबैंड कनेक्शन ले सकते हैं

  • सबसे पहले हमें अपने नजदीकी बीएसएनएल ऑफिस पर जाना होगा या हम गूगल मैप पर bsnl office near me सर्च करके बीएसएनल ऑफिस पर जा सकते हैं।
  • बीएसएनल ऑफिस में पहुंच जाने के बाद हमें पूछताछ काउंटर पर जाना होगा और उनसे कहना होगा कि हमें bsnl broadband बैंड का नया कनेक्शन लेना है।
  • जिसके बाद वह हमें उनके साथ जो मिलकर काम करते हैं या जो ब्रॉडबैंड बीएसएनल कनेक्शन का देते हैं उनसे मिलवा देंगे।
  • जहां हमें अपना नया बीएसएनल ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेना है वहां वह आकर देखेंगे कि बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे दे कि आपको अच्छी इंटरनेट सुविधा मिले।
  • उसके बाद उनके द्वारा एक फॉर्म भराया जाएगा और फॉर्म भरने के बाद वह हमारा बीएसएनएल broadband connection लगा देंगे।

भारत फाइबर या बीएसएनएल ब्रॉडबैंड device के अंदर क्या-क्या मिलता है :-

इसके अंदर हमें ont / onu dual band router  मिलता है और इसे power देने के लिए power adapter मिलता है, उसके साथ साथ हमें इसमें हमें lane cable मिलता है। इसमें हमें वाईफाई कनेक्शन, internet connection, landline connection देने की सुविधा मिलती है।

BSNL fiber connection लेने के लिए कितना खर्चा पड़ता है

बीएसएनएल ऑफिस द्वारा कनेक्शन

वही जब हम ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेते हैं तो हमें बीएसएनएल द्वारा सिर्फ ₹250 लिए जाते हैं और सिक्योरिटी के तौर पर हमारा प्लान भी उसमें जुड़ा होता है।

वही हमसे बीएसएनएल द्वारा ONU / ONT बीएसएनएल द्वारा ₹90 पर महीना चार्ट किया जाता है अगर हम बीएसएनल के ऑफिस में जा कर यह बीएसएनएल कलेक्शन लेते हैं तब यह शर्त रखी जाती हैं।

बिना बीएसएनल ऑफिस द्वारा कनेक्शन

वहीं अगर हम बीएसएनल में ऑफिस में जाकर कनेक्शन नहीं लेते हैं और बीएसएनएल के patner या जो बीएसएनल ब्रॉडबैंड कनेक्शन देते हैं उनसे हम कनेक्शन लेते हैं।

हमें तब कनेक्शन लेने के लिए 1000 इंस्टॉलेशन चार्ज देना पड़ता है और onu / ont router लेने के लिए पैसे देने पड़ते हैं अगर हम single band लेते हैं तो हमें ₹3500 और वही हम dual band लेते हैं तो हमें ₹4500 देने पड़ते हैं।

Bsnl cable में कितना खर्चा लगता है ?

इसमें अगर हमारा घर 100 मीटर की दूरी के अंदर बीएसएनल कनेक्शन लेना होता है तो तार या cable लगवाने का कोई खर्चा नहीं लगता है।

वहीं अगर हम 100 मीटर से ज्यादा कनेक्शन लेते हैं तो हमें 1 मीटर पर ₹10 देना पड़ता है और कहीं-कहीं तो इससे ज्यादा भी चार्ज कर लिया जाता है।

क्या हम खुद का cable या router दे सकते हैं ?

अगर हमारे पास पहले से तार या राउटर है तो हम लगवा सकते हैं लेकिन यह लगाने वाले के ऊपर निर्भर रहता है कि वह हमारा router या cable लगाएगा कि नहीं लगाएगा।

अगर हम चाहते हैं कि वह हमारा ही समान इस्तेमाल करें तो हम उस पर दबाव देकर अपना समान लगवा सकते हैं जिससे हमारा खर्चा भी कम पड़ेगा।

BSNL Fiber Connection या Bharat Fiber Connection के अंदर क्या-क्या खूबियां हैं :-

  1. इसके अंदर सबसे महत्वपूर्ण और अच्छी बात यह है कि यह सबसे अच्छी स्पीड हमारे गांव में देखने को मिलती है जो कि काफी अच्छा है।
  2.  इसके अंदर हमें अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग देखने को मिलती है चाहे वह किसी का नेटवर्क हो।
  3.  कभी कबार क्या होता है कि हमारे घर पर कोई मेहमान आ जाते हैं और इंटरनेट का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो इंटरनेट की सुविधा नहीं रहती है हम इसकी मदद से उन्हें इंटरनेट की सुविधा दे सकते हैं।
  4. इसके अंदर हमें upload और download स्पीड काफी अच्छी देखने को मिलती है।
  5.  हम अपना वाईफाई पासवर्ड भी बदल सकते हैं जिससे कोई और व्यक्ति हमारे बीएसएनएल ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल ना कर सके।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply