You are currently viewing BSNL Selfcare App क्यूँ है इतना खास जानिए ?
BSNL Selfcare App

BSNL Selfcare App क्यूँ है इतना खास जानिए ?

BSNL अपने ग्राहकों के लिए एक नई खुशखबरी लेकर आया है और इस खुशखबरी के अंदर बीएसएनएल ने अपने यूजर्स या ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है जिसे हम सभी BSNL Selfcare App के नाम से जानते हैं।

बीएसएनएल सेल्फ केयर ऐप बनाने का मकसद ग्राहकों को अच्छी सुविधा देने की कोशिश है जिससे ग्राहकों को आसानी हो इससे संबंधित जानकारी लेने के लिए यह ऐप Airtel, Jio, Vi की तरह बनाया गया है जिससे ग्राहक आसानी से इस्तेमाल कर सकें।

BSNL Selfcare App क्या है ?

बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप बीएसएनएल के लिए एक आधुनिक ऐप है जिसके अंदर हमें बीएसएनएल से संबंधित सारी जानकारी देखने को मिलती हैं जिसकी सहायता से हम recharge, broadband bill payment इत्यादि चीजें कर सकते हैं।

अगर इस ऐप की बात की जाए तो इसमें हमें कई सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं जो Airtel, Jio और Vi जैसे ऐप में देखने को मिलते हैं ठीक उसी प्रकार हमें BSNL App में देखने को मिलते हैं।

BSNL Selfcare App download कैसे करें ?

वैसे आज के समय हम सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं खासकर android phone और iphone जिसका इस्तेमाल हम अपनी रोजाना जिंदगी को आसान बनाने के लिए करते हैं और अपने जीवन में बदलाव लाते हैं।

ठीक उसी प्रकार एंड्रॉयड और आईफोन में हमें ऐप डाउनलोड करने के लिए Google playstore की सुविधा दी गई है जिससे हम आसानी से bsnl selfcare app को डाउनलोड कर सकते हैं जो कि काफी आसान तरीका है।

My Bsnl App Me Login Kaise Kare ( How To Login in My BSNL App )


1) दोस्तो सबसे पहले आपको My Bsnl App को Google Play Store से Install कर लेना है ।
2) उसके बाद आप जैसे ही App को खोलेंगे तो आपके सामने एक Registration का इंटरफ़ेस आएगा जिसमे कुछ Terms and Conditions लिखा होगा तो आपको पूरा अच्छे से पढ़ लेना है और उसके बाद आपको Accept पर क्लिक करना है ।

3) उसके बाद आप एक नए इंटरफ़ेस पर चले जायेंगे जहाँ MY BSNL REWARDS PROGRAM लिखा होगा तो दोस्तो यहाँ आपको नीचे के तरफ एक NEXT का बटन मिलेगा जिसपे पर आपको क्लिक करना है और उसके बाद भी बहुत से ऐसे ऑप्शन मिलेगा तो आपको सभी को नेक्स्ट कर देना है ।

4) दोस्तो फिर आपको IGNORE BATTERY OPTIMIZATION लिखा एक मेनू आपके सामने popup होगा तो आपको OK पर क्लिक करना है ।

5) दोस्तो फिर आपके सामने BSNL का LOGIN पेज मिलेगा जिसमे आपको EMAIL ID और PASSWORD को ENTER करने के लिए कहा जायेगा और Login बटन के नीचे आपको Not a Member ? Register Now लिखा मिलेगा तो आपको उसपे क्लिक करना है ।

6) उसके बाद दोस्तो आपके सामने MEMBER DETAILS का पेज मिलेगा जिसमे आपको लिखी गयी जैसे सबसे पहले आपको अपना FIRST NAME लिखा है और फिर LAST NAME और फिर आपको अपना BSNL MOBILE NUMBER डालने के बाद EMAIL ID लिखने के तुरंत बाद आपको Home Circle मतलब आप किस State में रहते है वो आपको सेलेक्ट करना है और जो last में आपको अपना एक Unique Password बनाना है जो आपको अप्प में Login करते वक़्त जरूरत पड़ेगा तो आपको वही पासवर्ड एक बार और डाल देना है फिर उसके बाद NEXT पर क्लिक करना है ।

7) दोस्तो उसके बाद आपके नंबर पर एक OTP आएगा जिसको आपको यहाँ एंटर करना है और फिर VERIFY ऑप्शन पर CLICK करना है ।

8) उसके बाद आपके सामने MEMBER PROFILE का पेज मिलेगा जहाँ आपको फिर से कुछ अपने डिटेल्स को भरना है जैसे Gender, Year of Birth, City Town, Occupation और Education Status सभी को Fill करने के बाद SAVE पर क्लिक करना है ।

9) उसके बाद आपको Battery Optimization को Ok करना है और फिर अप्प को background में चलने का Permission देने के बाद आप SUCCESSFULLY लॉगिन हो जाएंगे ।

BSNL Selfcare Registration Process

बीएसएनल सेल्फकेयर रजिस्ट्रेशन करने के लिए हमें बीएसएनएल ऐप को डाउनलोड करना है और उसके बाद ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद हमें देखने को मिलेगा की Don’t have an account ( Register ) जिस पर हम click करके हम बड़ी आसानी से bsnl का account या bsnl पर register कर सकते हैं।

  • Register पर क्लिक करने के बाद हम बीएसएनल एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं निम्नलिखित तरीके से
  • Create Account
  • अगर हम अपना बीएसएनल सेल्फकेयर अकाउंट बनाना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर हमें भरना होता है जिस नाम से हम अपना बीएसएनएल सेल्फ केयर अकाउंट बनाना चाहते हैं वह नाम भरना होता है।
  • अपना हमें Email id भरना होता है जो कि काफी जरूरी है क्योंकि इस पर कभी-कभी OTP भी जाता है।
  • उसके बाद हमें इस ऐप के लिए पासवर्ड बनाना होता है जो इस तरीके से होना चाहिए वरना पासवर्ड नहीं बनता है। जैसे कि [email protected] सबसे जरूरी बात पासवर्ड 8 अंक का होना चाहिए।
  • उसके बाद हमें password confirm करने के लिए पासवर्ड दोबारा भरना होता है जो हमने पासवर्ड पहले भरा होता है वही भरना होता है।
  • जो मोबाइल नंबर हमने रजिस्ट्रेशन करने के समय भरा होता है उस पर ओटीपी जाता है जो केवल 2 मिनट के लिए ही रहता है और कभी कबार हमारे email या gmail ID पर भी otp चला जाता है।
    ओटीपी भरने के बाद हमें Verify & Proceed पर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद हमारा बीएसएनल सेल्फकेयर अकाउंट बन जाएगा और हमें congratulation Proceed option या विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करने के बाद हम बीएसएनएल सेल्फ केयर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Bsnl app में Multiple Account कैसे जोड़ें ?

Congratulation Proceed पर क्लिक करने के बाद हम बीएसएनल एप पर और भी अकाउंट जोड़ सकते हैं जो कि काफी आसान तरीका है। अगर हम नहीं चाहते हैं कि और कोई बीएसएनएल नंबर ना जोड़ें तो हम skip पर क्लिक करके इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर हम एक और नया बीएसएनएल नंबर जोड़ना चाहते हैं तो हम जोड़ सकते हैं जो कि काफी आसान हैं हमें बस other number नंबर वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है उसके बाद हमें दो विकल्प या ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसके माध्यम से हम और बीएसएनल नंबर जोड़ सकते हैं जोकि निम्नलिखित हैं |

Prepaidऔर Postpaid मे से इन दोनों विकल्प में से हम किसी का चयन करके बीएसएनल मोबाइल नंबर ऐड कर सकते हैं जिसमें हमें वह मोबाइल नंबर भरना होता है जो हमें जोड़ना है और इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा जिसको हमें भरना है जिसके बाद add mobile number की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Bsnl app पर जुड़ने के बाद हमने जिस का भी नंबर जोड़ा है वह बीएसएनएल द्वारा दी गई सारी सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकता है और बीएसएनएल ग्राहकों का recharge, broadband recharge इत्यादि चीजें कर सकता है।

BSNL Selfcare Features

इस ऐप में हमें कई सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे जो हम सभी को एक अलग अनुभव देंगे जिनके माध्यम से हम रिचार्ज ऑफर, इंटरनेशनल रिचार्ज इत्यादि चीजें कर सकते हैं, जो निम्नलिखित हैं :-

  1. BSNL Tunes का नाम सुनते ही या देखते ही हम सभी के मन में गाने का ख्याल आता है जिसमें हम बॉलीवुड गाने, मराठी गाने, अंतरराष्ट्रीय गाने अपने मोबाइल ringtone या जब कोई फोन कॉल करता है तो अगर उसमें हम चाहते हैं कि उसमें बॉलीवुड का कोई गाना लगा हो तो हम बीएसएनएल टोंस की मदद से लगा सकते हैं इसका फीचर हमें बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप में और बीएसएनल टोंस एप में देखने को मिलेगा।
  2. Videos इस feature मे हमें बॉलीवुड के गाने और बॉलीवुड की हिट फिल्म देखने को मिलेगी यह खासकर Eros से जुड़ी सारी वीडियो हमें देखने को मिलेंगी।
  3. BSNL WiFi इसमें हमें बीएसएनल वाईफाई और ब्रॉडबैंड से संबंधित सारी जानकारी देखने को मिलेगी इसकी मदद से हम बीएसएनएल वाईफाई कनेक्शन ले सकते हैं और उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. अगर mobile game की बात की जाए तो लगभग हम सभी ने कोई ना कोई गेम जरूर खेली होगी क्योंकि गेम खेलने में काफी मजा आता है खासकर छोटे बच्चों द्वारा games बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है और वह गेम खेलने के लिए ज़िद भी करते हैं।
  5. अगर हम किसी का Bsnl recharge करना चाहते हैं तो हम कर सकते हैं रिचार्ज करने के लिए इसमें हमें दो विकल्प देखने को मिलते हैं जो निम्नलिखित हैं
  6. Mobile number इसमें हम जिस का रिचार्ज करना चाहते हैं पर मोबाइल नंबर भरना होगा।
  7. Amount कितने का रिचार्ज बीएसएनएल नंबर पर हुए करना है उतना bsnl plan चुनकर या सिलेक्ट करके हम रिचार्ज कर सकते हैं।
  8. Paybillइसके अंदर हम बीएसएनल वाईफाई से संबंधित सारी प्लांस और बीएसएनएल ब्रॉडबैंड का रिचार्ज भी कर सकते हैं Paybill के अंदर हम bsnl landline recharge और बीएसएनल ब्रॉडबैंड रिचार्ज कर सकते हैं।

International – इसमें हम अपने mobile number पर या किसी और के मोबाइल नंबर पर अंतरराष्ट्रीय मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं इसमें हमें कई सारे फीचर्स देखने को मिलते हैं International recharge करने के लिए

Offer में बीएसएनल से संबंधित सारे ऑफर देखने को मिलते हैं जिनसे हम रिचार्ज करके अपना पैसा बचा सकते हैं और अच्छा प्लान लेकर फायदा भी उठा सकते हैं।

Ladder icon या three dots पर हमें क्या देखने को मिलेगा ?

ladder icon पर हमें बीएसएनल सेल्फकेयर के कुछ और अधिक BSNL features देखने को मिलते हैं जिसका इस्तेमाल करके हम बीएसएनल से संबंधित सारी जानकारी ले सकते हैं।

बीएसएनएल के फीचर्स है :-

Bill pay

इसमें हम बीएसएनएल से संबंधित सारे रिचार्ज कर सकते हैं चाहे वह ब्रॉडबैंड कनेक्शन बीएसएनल का हो या बीएसएनल पोस्टपेड हो या बीएसएनल प्रीपेड का रिचार्ज करना हो हम यह सारे रिचार्ज कर सकते हैं।

Recharge

यह खासकर बीएसएनएल प्रीपेड रिचार्ज और पोस्टपेड रिचार्ज करने के लिए है।

Manage Accounts

इसमें बीएसएनल सेल्फकेयर के लॉगइन आईडी और पासवर्ड संबंधित सारी जानकारी रहती है जिसमें हम पासवर्ड बदल सकते हैं।

Transaction History

बीएसएनल सेल्फ केयर ऐप में हम जो भी रिचार्ज करते हैं, चाहे वह बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन का रिचार्ज हो या बीएसएनएल के पोस्टपेड या प्रीपेड सिम कार्ड का रिचार्ज हो सारे रिचार्ज की जानकारी की history इस विकल्प में मौजूद रहती है।

Special Offers

समय-समय पर आने वाले सारे ऑफर बीएसएनएल में हमें इस विकल्प में देखने को मिलते हैं।

Help and support

बीएसएनएल ऐप से संबंधित या जोड़ी कोई भी अगर हमें मदद चाहिए होती है तो इस विकल्प में जाकर हम मदद ले सकते हैं।

BSNL Rewards

अगर हम बीएसएनएल ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो हमें समय-समय पर बीएसएनएल द्वारा उपहार या Gift के रूप में रिवार्ड दिया जाता है

Language

हम अपने bsnl app में किस प्रकार की भाषा के साथ काम करना चाहते हैं उससे संबंधित यह विकल्प रहता है अगर हम अपने app को इंग्लिश भाषा में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो English भाषा पर क्लिक कर सकते हैं अगर Hindi में करना चाहते हैं तो हिंदी पर क्लिक करके बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसमें हमें कई प्रकार की भाषाओं का चयन करने का विकल्प देखने को मिलेगा।

Setting

इसमें में दो प्रकार के विकल्प देखने को मिलेंगे जो निम्नलिखित हैं :-

Notification

इसमें बीएसएनएल से संबंधित सारी नोटिफिकेशन हमें देखने को मिलेगी अगर हम इसे ऑन कर देते हैं चाहे वह बी एस एन एल ऑफर के बारे में हो या बीएसएनएल के किसी reward के बारे में हो l

Fingerprint

अगर हम अपने बीएसएनल सेल्फकेयर ऐप को सुरक्षित करना चाहते हैं तो हमें Fingerprint वाला ऑप्शन देखने को मिलेगा इसे हमें on कर देना है जब भी हम उस ऐप को खोलेंगे तो बिना फिंगरप्रिंट के bsnl app नहीं खुलेगा।

Logout

अगर हम अपनी आईडी से logout करना चाहते हैं तो हम logout पर क्लिक करके कर सकते हैं।

Conclusion :- BSNL Selfcare App क्यूँ है इतना खास जानिए ?

अगर आप सभी को यह लेख पसंद आया होगा तो अपने दोस्त और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और telecom से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे blog और Youtube Channel को फ्री में सब्सक्राइब करें धन्यवाद।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply