You are currently viewing Jio Glass क्या है पूरी जानकारी
Jio Glass

Jio Glass क्या है पूरी जानकारी

Jio glass kya hai – आज इस आधुनिकता के जीवन में भारत में सबसे बड़ा योगदान Jio का है जो reliance industries limited द्वारा संचालित या चलाया जाता है हाल ही में 43 वार्षिक आम बैठक के दिन Reliance industry ने अपनी कंपनी की सफलता और  कंपनी से partnership गूगल से है जो आने वाले समय में कंपनी को काफी फायदा होगा।

अपनी कंपनी के आने वाले वाले प्रोडक्ट के बारे में चर्चा करते है जो वह आने वाले समय में लॉन्च करने वाले होते हैं इसी अवसर पर Reliance industry ने Jio Glass की घोषणा की है तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Jio Glass Kya Hai और इससे जुड़ी सारी जानकारियां आपको जानने को मिलेगा तो चलिए Start करते है ।

Jio Glass kya hai

वैसे तो यह आम चश्मे की तरह है जो हम रोजाना इस्तेमाल करते हैं मगर जब आगे jio का नाम जुड़ गया है तब चश्मा खास बन जाता है।

यह एक mixed reality headset है जिसका प्रयोग हम फोन में कनेक्ट करके भी कर सकते हैं और इससे हम 3D video calling, पढ़ाई में मदद  इत्यादि feature हैं और इसका weight मात्र 75 ग्राम हैं।

Jio Glass की मदद से हम भूगोल को आसानी से समझ सकते हैं  वह भी पारंपरिक तरीके से जो अब इतिहास होगा।

जिओ ग्लास की बनावट कैसी है ?

टैसरेक्ट द्वारा इसके डिजाइन को पूरा किया गया है जो पिछले 5 साल से ( क्षितिज मारवाह )अपने Workshop में काम कर रहे थे एक स्टार्टअप के रूप में जिसमें Reliance Industry Limited का काफी रोल है और 2019 में रिलायंस द्वारा इस आइडिया को अपना लिया।

दिखने में तो यह साधारण चश्मे की तरह है इसमें  Lens इस्तेमाल है वह अन्य चश्मे से थोड़ी मोटी है और इसकी जो स्टिक या डंडी है जिसमें स्पीकर डंडी के अंदर है उसमें जुड़ा हुआ है जिसकी मदद से हम चश्मे को कमांड देकर अपना काम कर सकते हैं अभी फिलहाल यह काले रंग का है और Holographic Image, वीडियो का हम लुप्त उठा सकते हैं।

Jio Glass की क्या खासियत या features है इसमें क्या विशेषताएं हैं और कैसे काम करता है चलिए जानते हैं

मिक्सड रियलिटी क्या है ?

Jio चश्मे में mixed reality है जो हमें दुनिया से जोड़ने में आसानी करता है जिस चीज को हम महसूस करना चाहते हैं हम इसकी मदद से कर सकते हैं जो हमें एक असली दुनिया की तरह लगता है उसी को हम mixed reality कहते हैं जो (जियो चश्मे) में मुख्य भूमिका निभा रहा है।

  • मिक्स रियल्टी का प्रयोग हम सभी मोबाइल फोन और कंप्यूटर इत्यादि चीजों में अगर इन निम्न चीज ना हुई तो हम jio ग्लास का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं इसके लिए इनमें ऑडिटोरी, हैप्टिक ,ओल्फेक्ट्री, विजुअल और सेंसरी मोडालिटीज होनी चाहिए।

वैसे तो यह है यह है साधारण चश्मे की तरह है मगर सेंसर होने के कारण यह mixed reality चश्मा बन जाता है जिसे हम cable की मदद से jio चश्मे को smartphone ,लैपटॉप ,कंप्यूटर और आईपैड जैसी चीजों से हम जुड़ सकते हैं।

  • इसमें 25 तरह की application मौजूद हैं जिसकी मदद से हम वीडियो कॉलिंग या यह भी कह सकते हैं  3D वीडियो calling जिससे हम लोगों से आमने सामने की तरह बात कर सकते हैं जो हमें हकीकत की तरह महसूस होता है।

इसमें दो microphone होते हैं जिससे हमें वीडियो कॉलिंग में बात करने में सहायता मिलती है और इसमें XR audio जो स्पीकर से जुड़ा हुआ होता है इसकी मदद से हम 25 ऐप  के फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • अगर जिसके पास स्मार्टफोन ना हो तो हम उसके पास भी बात कर सकते हैं जिसे हम 2D ऑडियो कॉल कहते हैं।
  • इसमें augmented रियल्टी का इस्तेमाल हुआ है जिससे हम वास्तविक समाज से आसानी से रूबरू हो सकते हैं।

जियो चश्मे के विभिन्न फायदे हैं जैसे :-

जैसे हम जानते हैं कि इस कोरोना काल में लोगों को अपना काम करने में बहुत दिक्कत हो रही है मगर इस चश्मे के लॉन्चिंग होते ही हम अपने काम को आसानी से करने में हमारी मदद कर सकता है।

1- सबसे पहले फायदा तो ( Education System ) में होगा इसमें Teachers आसानी से बच्चों से Communicate कर पाएंगे और एकदम क्लास जैसा माहौल बन जाएगा और चीजें समझने में भी आसानी हो जाएगी।

इससे हम आसानी geography को समझने में आसानी होगी जिससे हम वातावरण को महसूस भी कर सकेंगे।

2- घर पर बैठे हम 3D Calling कर के हम बात कर सकते हैं और इसकी मदद से मीटिंग भी आसानी से हो सकती है।

हम कई प्रकार के काम कर सकते हैं जैसे संस्थान चलाना ,स्कूल, कॉलेज या प्रधानमंत्री की Meeting अन्य मंत्रियों से विभिन्न प्रकार के काम किए जा सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण बातें जिन्हें हम जानने में इच्छुक होते हैं :-

  • अभी जिओ ग्लास की कीमत कंपनी द्वारा निर्धारित नहीं की गई है ना ही घोषणा की गई है बस यह कहा है कि आने वाले समय में यह लॉन्च करने वाले है।
  • जब जिओ ग्लास की लॉन्चिंग हो रही थी तब उसमें जो 3D वीडियो कॉलिंग है वह  अकाश अंबानी थे और 2D फॉर्मेट में ईशा अंबानी थी  जिससे हमें चश्मे की गुणों को समझाने की कोशिश कर रहे थे।
  • इस में वर्चुअल रियालिटी 360 डिग्री कैमरे को हम मिथेन कहते हैं और वी आर 360 डिग्री तक हम कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका मुख्य उद्देश्य है कि हम स्मार्ट फोन से कनेक्ट करा सकते हैं।

वैसे हमें यह जानकर खुशी होगी कि यह एक भारतीय कंपनी द्वारा लांच किया जा रहा है जिससे हमारे देश की GDP भी बढ़ेगी और हमारे देश का नाम अन्य देशों में ओर भी प्रसिद्ध हो जाएगा।

हमारा भारत देश स्मार्टेस्ट इंडिया की ओर बढ़ता जा रहा है।

Jio Glass के Price और Launch Date के बारे में कोई जानकारी सामने नही आया है जैसे ही इसकी जानकारी हमे मिलती है हम आपको बता देंगे ।

आज अपने क्या सीखा – Jio glass kya hai

हमने आपको बताया कि Jio glass kya hai और इससे जुड़ी बहुत सारी जानकारी आपको पता चला होगा उम्मीद है आपको पसंद आया होगा तो आप इससे अपने Friends के साथ भी शेयर करे जिससे उनको भी इसके बारे में जानकारी मिले और हमारे फेसबुक पेज को जरूर लाइक करे ।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply