You are currently viewing Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jiotag 2022
Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jiotag 2022

Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jiotag 2022

Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jiotag आज के इस Digital World में जिस तरह हर चीजों में तेजी से बदलाव हो रहा है ठीक उसी प्रकार अब मोबाइल फोन के लिए एक नई बात सामने उभर कर आ रही है जिसका नाम है JioTag और साथ में इस लेख में हम जानेंगे what is jio tag.

इस डिवाइस की मदद से हम अपना खोया हुआ मोबाइल फोन भी आसानी से track कर सकते हैं, Jio Tag device को इस्तेमाल करना काफी आसान है इसके लिए हमें परेशान होने की जरूरत नहीं है।

जिस तरह Reliance Jio के आने से telecom sector में सबसे बड़ी क्रांति आ गई थी और हम सभी को सस्ता Internet और Calling मिल रहा है ठीक उसी प्रकार अब Tag Device के sector में रिलायंस Jio ने सबसे सस्ता Tag Device बनाया है और Tag जुड़ी सारी जानकारी आज इस लेख में हम जानेंगे।

Jio Tag Kya Hai ( what is jio tag )

Reliance jio द्वारा लांच किया गया JioTag एक तरह का छोटा सा traking device है। इस Smart Tracker  की मदद से हम अपने खोए हुए या चोरी हुए महत्वपूर्ण चीजों को आसानी से track करके खोज सकते हैं।

Tracking के लिए हमें सबसे पहले JioTag को अपने Android phone में Jio Things App से जुड़ना होगा चाहे हम कोई सा भी मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हो चाहे वह Apple iPhone iOS हो या Android phone ( Mi, Realme, Vivo ) हो।

उदाहरण के तौर पर हम ऐसे समझ सकते हैं कि Jio Tag को किसी की Keychain, key, घर की चाबी, Bottle के साथ जोड़ या attach करके रख सकते हैं ज्यादातर हम अपनी चाबी या Keychain कहीं भूल जाते हैं अगर हमने अपनी चाबी को Jio Tag से जोड़ा या Attach किया है तो हम बड़ी आसानी से अपनी चाबी या Keychain को खोज सकते हैं।

Jio Tag कैसे काम करता है ? How JioTag works in Hindi

दो तरीके जिस पर JioTag काम करता है

  • जैसा हमने आपको ऊपर बताया गया है कि आप अलग-अलग चीजों में JioTag की मदद से Jio Things App में Mark या Add कर सकते हैं।

जैसे आपने JioTag अपने घर की चाबी या key में रख या डाला है और वह मिल नहीं रहा है।

ऐसे में आप Jio Things App में जाकर पर घर की चाबी या key location का पता आसानी से कर सकते हैं अगर घर की चाबी Jio Tag device range के अंदर होगा तो उसमें मौजूद JioTag से आवाज आएगी और आप आसानी से अपने घर की चाबी या key location  पास तक पहुंच सकते हैं।

अगर आप अपने घर की चाबी को voice command instruction देकर अपने घर की चाबी या key खोजना चाहते हैं तो यह feature JioTag device के अंदर मौजुद है जिसे हम voice command देकर भी अपने घर की चाबी को आसानी से खोज सकते हैं।

  • दूसरा Situation है कि अगर आपका घर की चाबी खो या  गुम हो गया हो और वह भी Reliance JioTag device range के बाहर हो तो ऐसी situation में Jio Things App का बड़े क्षेत्र में JioTag ढूंढना या खोजना शुरू कर देता है इसके लिए Range में मौजूद दूसरे JioTag device की मदद ली जाती है।

यह प्रक्रिया बहुत गोपनीय और secure तरीके से होती है जियो टैग का पता चलते ही आपको सूचित किया जाता है और हमारा खोया हुआ घर की चाबी हमें वापिस  मिल जाता है।

इस JioTag Feature का इस्तेमाल करने के लिए Jio Things टेक्नोलॉजी और Reliance Jio के U 1 chip जो ultra-wide band technology आधारित होता है इसका इस्तेमाल करके इस feature को अंजाम दिया जाता है।

Features of JioTag

  1. Design या बनावट के हिसाब से यह छोटा सा डिवाइस है l
  2. इसकी battery कितनी charge है कितनी कम है यह हम आसानी से जान सकते हैं।
  3. JioTag के अंदर स्पीकर भी है जिसे Jio Things App या voice command के माध्यम से हम चीजें खोज सकते हैं।

JioTag और Apple Air Tag में क्या खास अंतर है

Difference between JioTag and Apple Air Tag

Reliance JioTag Apple Air Tag
4 Meter Distance Cover 5 Meter Distance Cover
Plastic Material Metal Material
Average Accuracy High Accuracy
High Volume Medium Volume
Price Rs 699 Price Rs 3500

Jio Tag को कैसे खरीदें ?

जिओ जल्द ही Commerical level पर JioTag को launch करेगी इसका इस्तेमाल करने के लिए हमें Jio Things App को download करना होगा और हो सकता है कि आने वाले समय में आप Jio Tag को किसी दूसरे App में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे My Jio App

JioTag को हम Flipkart और Amazon जैसी online Shopping platform पर खरीद सकते हैं चलिए अब जान लेते हैं.

Jio tag box में के अंदर क्या-क्या मिलता है

  • जब भी हम कोई सामान खरीदते हैं तो उसके अंदर हमें जरूर कागज या paper manual मिलता है ठीक उसी प्रकार जियो टैग में भी हमें इसका paper manual मिलता है जिसको देख कर हम JioTag का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
  • जब Jiotag की बात हो रही है तो जियो टैग यानी Jio का device ना मिले हैं तो ऐसा हो नहीं सकता तो इसके अंदर हमें Jio Tag device भी Box के अंदर देखने को मिलता है।
  • Double side stripe में Jio Tag device में मिलता है.
  • जब किसी device का इस्तेमाल करना होता है तो उसमें सबसे जरूरी चीज battery की होती है ठीक उसी प्रकार jio tag में भी battery की आवश्यकता पड़ती है Jio tag में हमें एक Extra Battery यानी हमें दो Battery Jio Tag device में मिलती है।

Jio Tag VS Apple Air Tag

Price

अगर price की बात की जाए तो हम सभी को नाम से ही लग रहा है कि Reliance Jio ने जरूर सस्ता ही Tag निकाला होगा क्योंकि Jio जब भी कोई नया चीज लेकर आती है तो वह अन्य कंपनियों और services से सस्ता रहता है ठीक उसी प्रकार अब Jio Tag price में भी हमें सिर्फ ₹699 में मिल रहा है जबकि वहीं अगर हम Apple Air Tag लेने जाते हैं तो हमें ₹3500 देने पड़ते हैं जो काफी Jio से महंगा पड़ता है।

Inbuild Keychain Ring

अगर आप Jio Tag का इस्तेमाल एक चाबी के गुच्छे के तौर पर करना चाहते हैं यानी keychain के तौर पर करना चाहते हैं तो आप Jio Tag का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें keychain पहले से ही बना होता है जबकि Apple Air Tag में ऐसा हमें कुछ नहीं देखने को मिलता है हमें Apple Air Tag के लिए अलग से keychain खरीदना पड़गा।

Key inbuild वाला फीचर हमें Jio Tag में ही देखने को मिलता है।

Sound louder

आवाज की बात की जाए तो Jio Tag में हमें high quality sound देखने को मिलती है वहीं अगर Apple Air Tag की बात की जाए तो यह Jio Tag की अपेक्षा यानी compare में यह काफी कम आवाज देता है तो sound louder quality में सबसे अच्छा Jio Tag है।

Physical Benefits

Design

वहीं अगर Jio Tag के डिजाइन की बात की जाए तो इसका design या बनावट देखने में काफी अच्छा लगता है यह काफी छोटा device रहता है जिसको हम कहीं पर भी आसानी से रख सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वहीं अगर बात की जाए JioTag किससे बना होता है तो यह पूरी तरीके से plastic से बना होता है और वही Apple Air Tag metal और plastic से दोनों को मिलाकर बना होता है।

Accuracy

Jio Tag की बात की जाए तो इसकी Accuracy हमें Apple Air Tag की अपेक्षा या expectation कम देखने को मिलती है

कहने का मतलब यह है कि अभी यह market में सबसे सस्ता और अच्छे  product के साथ market में आया है और आने वाले समय में यह Apple Air Tag से भी बेहतर और अच्छा काम करेगा।

Distance cover

Distance cover को हम ऐसे समझ सकते हैं कि आपका device कितनी दूरी पर रखा हुआ है और वह किस Range पर काम करता है कहने का मतलब यह है कि जब हमारा JioTag किसी वस्तु के साथ या किसी चीज के साथ रखा जाता है।

चाहे वह हमारे घर की चाबी या key ही क्यों ना हो तो हम JioTag को  attach करके चाबी को रखते हैं और चाबी कहीं भूल जाते हैं तो हम चाबी को 4 मीटर दायरे के अंदर खोई हुई जगह पर आसानी से JioTag से खो सकते हैं जबकि Apple Air Tag में 5.5 मीटर पर हम अपनी चाबी को खो सकते हैं।

आज आपने सिखा

जब भी JioTag का नाम हमारे मन में आता है what is jio tag तो हम यह सोचते हैं कि Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jiotag और कैसे काम करता है इसमें क्या-क्या फायदे देखने को मिलते हैं इन सारी चीजों की जानकारी इस लेख में पूर्ण रूप से यानी पूरी तरीके से मौजूद है।

JioTag से संबंधित आप सभी को पूरी जानकारी मिल गई होगी और आपको इससे संबंधित किसी और sites पर ना जाना पड़े इसलिए मैंने पूरा प्रयास किया है कि आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी आप तक इस Article के माध्यम से पहुंचाई जा सके।

यदि आपके मन में इससे संबंधित कोई भी doubts या जानकारी हो तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं धन्यवाद।

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply