You are currently viewing Sim Swap Kya Hai ? पूरी जानकारी
sim swap kya hai

Sim Swap Kya Hai ? पूरी जानकारी

sim swap kya hai – आज की भागमभाग जिंदगी में जहां आधुनिकता का अधिग्रहण हर जगह प्रकाशित हो रहा है उसी प्रकार कई चीजें सामने आ रही हैं उनमें से महत्वपूर्ण चीज है Sim Swap जो एक प्रकार से सही भी है और गलत भी है।

हमारे सामने कई चीजे सामने आती हैं की इनके खाते में से पैसा गायब हो गया यानी किसी अन्य व्यक्ति द्वारा पैसा निकाल लिया गया इसका मुख्य कारण यह है कि सिम स्वैप जिसे हम समझ नहीं पाते और हम परेशान हो जाते हैं आखिर हम ने पैसा नहीं निकाला तो किसने निकाला है।

सरकार द्वारा भी इस बात पर ध्यान दिया जा रहा है कि इन सब चीजों से हम कैसे बचे सिम swap की धोखाधड़ी से जब भी हम किसी के पास फोन करते हैं तो हमें अक्सर यह बातें सुनने को मिलती है कि Banking Fraud से बचें जो हर Sim Provider Company द्वारा बताई जाती है जिस कंपनी का हम सिम या मोबाइल नेटवर्क इस्तेमाल करते हैं।

Sim Swap Kya Hai ? – sim swap meaning in hindi

जब भी हमारा सिम गायब या टूट जाता है तो हम अपने नजदीकी दुकान या फिर उस Telecom Operator के स्टोर से अपने उसी पुराने नंबर को फिर से issue करवाते है तब जाकर हम अपना पुराना नंबर वापस पाते है तो इसमे जो भी Process होता है उसे हम Sim Swap कहते है |

आज के समय लगभग सभी के पास मोबाइल फोन होगा और सभी paytm, गूगल pay इत्यादि ऑनलाइन बैंकिंग के लिए इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे।

Sim Swap धोखाधड़ी से बचने के कुछ सरल उपाय हैं जो निम्न हैं :-

जब हम मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं तब हम अलग-अलग website पर जाते हैं या उसमें हम अपनी जानकारी वाली बातें पढ़ते या देखते हैं तब हमें website मे notification मिलता है कि आप मोबाइल नंबर रजिस्टर करिए कभी-कभी किसी के द्वारा फोन कॉल आता है कि आपकी आपकी आपकी जॉब लग गई है।

आप इतना पैसा जीत गए हैं तो इन सब के कारण वह हमारे डाटा को ले लेते हैं या hack कर लेते हैं जिसके द्वारा वह ऑनलाइन बैंकिंग fraud या sim swap का नाम दे दिया जाता हैं।

Airtel Sim Swap ऑनलाइन replacement या सिम exchange इत्यादि सभी बातों को चलिए जानते हैं :-

नीचे जितनी भी प्रक्रिया है बताई जा रही है यह retailer द्वारा ही किया जा सकता है या डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा जो airtel lapu sim इस्तेमाल करता हो।

‌ सिम गायब हो जाने के बाद हमें यह निम्न चीजें  करनी होंगी

1- जिस नंबर का हमें सिम कार्ड चाहिए उसका मोबाइल नंबर हमें लिखना होगा।

2- उसके बाद हमें अपनी फोटो अपलोड करनी होगी  जिसमें पीछे का background सफेद कलर का होना चाहिए नहीं तो हमारा फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है।

3- तीसरे ऑप्शन के रूप में हमें पहचान पत्र या आईडेंटिटी प्रूफ का चुनाव करने का ऑप्शन मिलेगा जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड इत्यादि पहचान पत्र चुनाव करने का विभिन्न विकल्प मिलेगा।

जैसे मैंने ऊपर चर्चा की है बैकग्राउंड white colour का होना चाहिए उसी प्रकार चौथा ऑप्शन रहता है उसमें हमें पहचान पत्र का जो भी ऑप्शन या चुनाव हमने किया है उसका दोनों तरफ का हमें clear फोटो खींचना होगा।

5- उसके बाद हमें आधार कार्ड के QR code को स्कैन करना होगा और उसके अंदर जितनी भी details या जानकारी होगी आधार कार्ड के अंदर वह अपने आप हो जाएगा।

 हमने अपना लास्ट रिचार्ज कितने का किया है और उसके बाद में अपने राज्य और जिला को चुनाव करना होगा, मोबाइल मॉडल और किस कंपनी का मोबाइल यह सभी चीजें हमें भरनी होंगी होंगी उसके बाद हमें समिट का ऑप्शन आएगा।

6- फिर सिम नंबर पूछेगा और उसको हमें  स्कैन करना होगा, और कस्टमर का Alternate मोबाइल नंबर जिस पर एक OTP (one time password )जाएगा।

और अंत में रिटेलर की फोटो खींचनी होगी जिसमें मैंने बताया है कि बैकग्राउंड वाइट होना चाहिए और रिटेलर के मोबाइल नंबर पर भी ओटीपी जाएगा उसके बाद हमें समिट कर देना है और हमारी सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

‌सिम exchange या अपग्रेड /  सिम नष्ट या damage होने के बाद हमें यह निम्न प्रक्रियाएं करनी होंगी

जैसे हमने ऊपर चर्चा की है वैसे सारी प्रक्रिया होगी इसमें कुछ प्रक्रियाएं अलग है जैसे उसने पूछेगा कि  2G से 3G से 4G में upgrade/ एक्सचेंज करना है, काम करते-करते आपकी सिम नष्ट हो गई बिना काम करते या रखे-रखे सिम आपकी नष्ट हो गई।

अगर सिम नष्ट हुई है या हमें अपग्रेड करना है तो हमें कंपनी को कुछ proof देना होगा वैसे ही इसमें एक ऑप्शन है कि नष्ट हुई सिम का फोटो खींचना है या आप 6 डिजिट नंबर सिम के पीछे जो लिखा रहता है उसको लिखना है अंततः सारी प्रक्रिया है ऊपर की तरह हुबहू है या एक जैसी हैं।

रिलायंस कंपनी के jio sim में हम कैसे sim swap करें इसके बारे में चलिए जानते हैं

इसमें भी सारी प्रक्रिया है है एयरटेल की तरह पूरी की पूरी एक जैसी है बशर्ते इसमें हमें जिओ Pos plus को डाउनलोड करना होगा अपने मोबाइल फोन में जैसे मैंने बताया है कि यह प्रक्रिया डिस्ट्रीब्यूटर द्वारा ही किया जा सकता हैं इसके बारे मे पूरा जानने के लिए नीचे दिए गए विडिओ को जरूर देखे |

दुर्भाग्यपूर्ण अगर कहीं हमारे सिम से किसी अन्य व्यक्ति द्वारा प्रयोग किया जा रहा है तो हम sim swap धोखाधड़ी से कैसे बचें

a- सबसे पहले हमें अपने सिम ऑपरेटर या कस्टमर केयर से बात कर लेनी चाहिए इससे यह होगा कि वह हमारे सिम की सारे प्रक्रियाओं को रोक देगे और हम धोखाधड़ी से बच सकेंगे।

b- दूसरा काम हमें यह करना होगा कि जिस बैंक में हम ने अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराया है उस बैंक पर जाकर में मोबाइल सर्विसेज की की सारी सुविधाएं बंद करानी होंगी जब तक यह सुनिश्चित नहीं हो जाता कि sim swap clone बंद हो गया है कि नहीं जब तक sim ऑपरेटर द्वारा हमें जानकारी नहीं दी जाती कि हमारे नंबर पर सिम स्वैप क्लोन नंबर को बंद कर दिया गया है।

Sim swap धोखाधड़ी भारत में कैसे होती है चलिए जानते हैं इसके बारे में

हमारे भारत देश में जहां आधुनिक चीजें लोगों द्वारा पसंद की जा रही हैं उसी प्रकार हर चीज में धोखे भी मिल रहे हैं चाहे वो mobile phone हो या कोई और चीज हो ।

यह धोखाधड़ी ज्यादातर सोशल मीडिया के माध्यम से job ऑफर के माध्यम से और हमारे पास मैसेज के द्वारा भी यह सब धोखाधड़ी करते हैं यह हमारी जानकारी को इकट्ठा करके हमारे bank अकाउंट में से पैसे भी गायब कर सकते हैं।

जहां लोग आधुनिकता अपना रहे हैं उसी प्रकार यहां सिम swap धोखाधड़ी भी बढ़ती जा रही है उदाहरण के तौर पर धनंजय देवप्रिय मोबाइल सिक्योरिटी इंडिया के उपाध्यक्ष है इनके खाते में से 25 lakh गायब हो गए हैं या हम यह भी कह सकते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति द्वारा निकाल लिए गए हैं जिसे हम सिम स्वैप का भी नाम दे सकते हैं।

इनका कहना है कि जिस प्रकार साइबर क्राइम बढ़ रहा है उसी प्रकार हमारी सरकार को और सुरक्षा प्रदान करनी चाहिए और ग्राहकों को अपनी कोई भी व्यक्तिगत जरूरी बातें नहीं बतानी चाहिए ।

 अंत में यह कहना चाहूंगा कि आधुनिकता कितनी भी आगे क्यों न चली जाए बनाने वाले इंसान ही तो है हमें इनसे सतर्क रहना चाहिए और दूसरों को भी इस चीज के बारे में जागरूक रखना चाहिए  जिससे हम इन सब धोखाधड़ी से बच सकें ।

आप ने क्या सीखा – sim-swap-kya-hai

दोस्तों आज के इस लेख मे हमने देखा की Sim Swap kya hai और इससे होने वाले fraud से कैसे बचा जाए तो अगर आपका कोई स्टोरी हो इससे रिलेटेड तो कमेन्ट करके हमे जरूर बताए और इस आर्टिकल को शेयर करे और हमारे Facebook पेज को लाइक करे |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply