You are currently viewing 4g+ means | 4g plus Vs 4G पूरी जानकारी
4g+ means

4g+ means | 4g plus Vs 4G पूरी जानकारी

4g+ means | 4g plus Vs 4G पूरी जानकारी आज के समय में भी अगर हम 4G की बात करते हैं और कहते हैं कि हमें 4g के बारे में हर चीज पता है चाहे इसका नेटवर्क हो या यह कैसे काम करता है तो हम गलत हैं क्योंकि जिस प्रकार आधुनिकता का युग हमारे भारत में चल रहा है नई-नई चीजें आ रही हैं ।

ठीक उसी प्रकार भारत में Telecom Sector में 4G में भी कुछ नया लाने की कोशिश की गई है जिसमें से 4G plus (4G+) है जो भारत की विभिन्न कंपनी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा चाहे वह Airtel हो, Vi या Reliance Jio कंपनी हो सभी ने 4G की जगह 4G plus लाने की कोशिश की है जिससे हम सभी को 4G से बेहतर नेटवर्क मिलेगा।

4g+ means | 4g plus Vs 4G पूरी जानकारी

वही अगर हम 4G+ की बात कर रहे हैं तो हमें यह जानकर खुशी होगी कि इसमें हमें 60 Mbps की स्पीड मिलेगी जिसके लिए हमें अक्सर broadband wifi router लेने की आवश्यकता पड़ती है जोकि 4G+ से महंगा पड़ता है।

जैसे हम जानते है कि 4G+ में हमें 4G की अपेक्षा ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलती है इसका मुख्य कारण होता है carrier aggregation जो हमें 4G+ में सबसे ज्यादा देखने को मिलता है क्योंकि इसमें हमें दो से ज्यादा टावरों का signal combine करके या दो से ज्यादा टावरों का सिग्नल मिलाकर देता है और हमें देखने को मिलता है कि carrier aggregation हमारी इंटरनेट स्पीड और बड़ा कर देता है।

उदाहरण के तौर पर हम ऐसे समझ सकते हैं कि जब हम एक नल से बाल्टी में पानी भरते हैं वहीं अगर हम दो नल से बाल्टी में पानी भरेंगे तो सबसे पहले दो नल वाली बाल्टी का पानी सबसे पहले भरेगा ठीक उसी प्रकार 4G प्लस दो नल बाल्टी जल्दी भरने की तरह जल्दी काम करेगी यानी ज्यादा इंटरनेट स्पीड हमें provide कराएगी।

carrier aggregation क्या होता है ? – carrier aggregation in hindi

अगर internet speed की बात की जाए तो अक्सर हम सुनते हैं कि कहीं पर Internet speed कम मिलती है तो कहीं पर Internet speed ज्यादा मिलती है जिसका मुख्य कारण होता है Carrier Aggregation जो हमारे मोबाइल टावर की multiple band frequency या विभिन्न प्रकार की बैंड फ्रीक्वेंसी को एक साथ लाने का काम करती हैं जिसके माध्यम से हमारी इंटरनेट स्पीड और भी ज्यादा पहले की अपेक्षा बढ़ जाती है।

केरियर अग्रेशन के माध्यम से हमारी डाउनलोड और अपलोड स्पीड बढ़ जाएगी।

Vi, Airtel और Jio reliance 4G+ पर क्या कर रही है ?

सिम कार्ड की अगर चर्चा करें तो हम सभी के घर में Vi, Airtel और Jio का Sim जरूर इस्तेमाल होता होगा तो यह देख कर लगता है कि यह तीनों टेलीकॉम कंपनियां एक दूसरे से competition करते हुए कितना काम करती हैं यानी अगर Airtel ने कोई plan या offer लांच किया है तो वह ऑफर कुछ समय बाद Vi और Jio द्वारा भी लॉन्च कर दिया जाएगा।

ठीक उसी प्रकार 4G plus नेटवर्क को लगभग सभी टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनियों ने अपने ग्राहकों के लिए लॉन्च कर दिया है साथ-साथ और mobile tower लगाए जा रहे हैं जिसके माध्यम से हम सभी अच्छे नेटवर्क का और अच्छी internet speed का फायदा हम सभी लाभ उठा सकते हैं।

4G+ की internet speed क्या है ?

Internet speed 4G+ का हमें अगर चेक करना है तो इसके लिए हमें Google Play store जाना होगा जहां से हमें Net monster नामक App को डाउनलोड करना है और जैसे ही हम उसको खोलेंगे उसमें हमें देखने को मिलेगा की हम कितने Network से जुड़े हैं और उसके साथ-साथ हम कितने Carrier Aggregation से जुड़े हैं  जिसके माध्यम से हमारी इंटरनेट स्पीड बढ़ती और घटती है यह सभी चीजें हम net monster app पर हम आसानी से जान सकेंगे।

मोबाइल फोन या स्मार्टफोन में 4Gplus की क्या प्रक्रिया है?

वही अगर हम स्मार्टफोन की बात करें तो लगभग हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते होंगे और 4G+ की  खास बात यह है कि कुछ स्मार्टफोन में  4G plus को सपोर्ट करते हैं और कुछ नहीं करते हैं इसका मुख्य कारण यह होता है कि जो स्मार्टफोन 4G plus को सपोर्ट करते हैं उसमें 4G plus का hardware और software स्मार्टफोन में लगा होता है जो  smart phone 4G plus को support नहीं करते हैं उसमें 4G plus का hardware और software नहीं लगा होता है।

सबसे हैरानी की बात यह है कि जो स्मार्टफोन 4G plus को सपोर्ट करते हैं और जो स्मार्टफोन 4G plus को नहीं सपोर्ट करते हैं जब इन दोनों में टेस्टिंग की जाती है तो हमें देखने को मिलता है कि 4G plus 4G से ज्यादा इंटरनेट स्पीड मिलती है और कहीं -कहीं 4G  4G plus से बेहतर स्पीड दे रहा है इसका जो मुख्य कारण होता है की जो smart phone Carrier Aggregation को Support करता है वह अच्छी तरीके से Band Signal को कवर नहीं कर पाता है जिसके कारण हमारा 4G नेटवर्क 4G plus नेटवर्क से ज्यादा स्पीड देता है।

4G plus और 5G क्या दोनों एक जैसे हैं और क्या दोनों एक ही स्पीड देते हैं?

अगर हम इस बात पर चर्चा करते हैं कि 4G plus ज्यादा स्पीड देगा कि 5G से तो इसमें कोई (chance) गुंजाइश नहीं है क्योंकि 4G plus से ज्यादा 5G स्पीड देगा वह भी 4G plus से 10 गुना ज्यादा स्पीड देगा 5G नेटवर्क ।

वैसे तो अपने भारत देश में रोज न रोज नए-नए ग्राहक विभिन्न प्रकार की टेलीकॉम कंपनियों का सिम कार्ड ले रहे हैं और उसका इस्तेमाल कर रहे हैं और वह टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को और अच्छी सुविधा देने का प्रयास कर रही हैं जिसमें से हमें 4Gplus  (4G+) देखने को मिलता है।

 Conclusion

हमे उम्मीद है आपको इस लेख के माध्यम से 4g+ means | 4g plus Vs 4G पूरी जानकारी मिली होगी अगर आपका कोई सवाल है तो उसे कमेन्ट मे जरूर लिखे जिससे हम अपने को और बेहतर कर सके बाकी इसे अपने सभी दोस्तों के साथ social मीडिया पर शेयर करे और टेलीकॉम से जुड़े रहने के लिए आप हमे यूट्यूब पर सबस्क्राइब कर सकते है |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply