You are currently viewing ek aadhar card se kitna sim le sakte hai ?
ek aadhar card se kitna sim le sakte hai

ek aadhar card se kitna sim le sakte hai ?

ek aadhar card se kitna sim le sakte hai अगर हम ध्यान दें तो 2022 के समय में सिम कार्ड मिलने में ज्यादा समय नहीं लगता है और पहले की अपेक्षा के बीते सालों में हम सिम कार्ड लेने के लिए काफी परेशान रहते थे जिसके लिए हमें अपना ID proof, passport size फोटो देनी पड़ती थी और हमारा सिम कार्ड 1 हफ्ते से ज्यादा समय लग जाता था हमें सिम कार्ड मिलने में।

लेकिन आज के वर्तमान समय में जिस प्रकार टेक्नोलॉजी बढ़ रही है उसी प्रकार सिम कार्ड हमें  जल्दी मिल जाता है इस टेक्नोलॉजी के कारण सिर्फ आधे घंटे के अंदर हमें हमारा Sim Card Activate यानी चालू होकर मिल जाता है।

ek aadhar card se kitna sim le sakte hai

आज के समय में हम सभी के जीवन में काफी व्यस्त busy रहते हैं और हम सभी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं जिसमें सिम कार्ड की जरूरत पड़ती है जो हमारी रोजाना दिनचर्या में काफी मदद करती है, अगर हमारा मोबाइल फोन बिना सिम कार्ड के रहता है तो लगता है की बिना दिल का शरीर और बिना आत्मा के शरीर जैसी हालत होती है।

जिस प्रकार स्कूल को चलाने के लिए प्रिंसिपल की जरूरत पड़ती है ठीक उसी प्रकार इन टेलीकॉम सिम प्रोवाइडर कंपनी को नियंत्रण करने के लिए Dot ( Department of Telecommunication ) काम करती है।

वैसे तो सिम कार्ड लेने के लिए हम सभी लगभग आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और हम आधार कार्ड के अलावा निर्वाचन कार्ड, pan card, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि document का इस्तेमाल करके सिम कार्ड ले सकते हैं  | जो  डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन (DOT) द्वारा मान्य verify किया गया है।

Dot द्वारा हाल ही में सभी सिम कंपनी को आदेश दिया है की एक आदमी अपने नाम से सिर्फ 9 Sim Cards ले सकता है यानी एक आधार कार्ड से सिर्फ 9 सिम कार्ड हम ले सकते हैं चाहे हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो।

एक ID पर कितने सिम कार्ड ले सकते हैं ?

वैसे अगर सिम कार्ड की बात की जाए तो यह मोबाइल फ़ोन के दिल की धड़कन है जिसके बिना मोबाइल एक डब्बे की तरह है जैसे बिना टीचर के स्कूल नहीं चल सकता है ठीक उसी प्रकार सिम कार्ड के बिना मोबाइल फोन नहीं चल सकता है।

इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के DoT ( Department of Telecommunication ) द्वारा सभी भारत देशवासियों को यह निर्देश दिया गया है कि वह एक आईडी ( ID ) पर 9 सिम कार्ड ले सकते हैं।

लेकिन अगर बात की जाए हमारे सबसे सुंदर राज्य जम्मू-कश्मीर की तो वहां पर हम सिर्फ 6 सिम कार्ड ले सकते हैं। वही अगर बात की जाए असम सहित उत्तर-पूर्व राज्यों की तो वहां पर भी यही निर्देश दिया गया है कि वह केवल 6 सिम कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह सारे निर्देश डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन ( D OT ) द्वारा दिए गए हैं जो भारत सरकार द्वारा संचालित या चलाए जाते हैं।

अगर हम डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा बताए गए सिम कार्ड रखने का पालन नहीं करेंगे तो हमें अपने सभी नंबर का kyc कराना होगा।

Sim kyc के लिए कितना समय मिलेगा ?

वैसे जिस प्रकार आधुनिकता तेजी से विकसित कर रही है ठीक उसी प्रकार भारत सरकार भी अब अपनी सभी कामों में आधुनिक चीजों का इस्तेमाल भी तेजी से कर रही है जिससे भारत देश के सभी देश वासियों को और अच्छी सुविधा दे सके।

इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अपने सभी देशवासियों को यह निर्देश दिया है कि अगर वह 9 सिम कार्ड और उत्तर पूर्वी राज्यों में 6 सिम कार्ड यानी जम्मू कश्मीर, असम जैसे इलाकों में 6 सिम कार्ड से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

तो उन्हें अपने सभी सिम कार्ड का kyc कराना होगा जो कि काफी आसान प्रक्रिया है जो निम्नलिखित है :-

  • भारत सरकार के DOT ( डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम इक्वेशन ) यह निर्देश 7 दिसंबर 2021 को जारी किया गया है जिसमें DOT द्वारा कहा गया है की जो व्यक्ति 9 सिम कार्ड और 6 सिम कार्ड उत्तरी पूर्वी में से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें अपना sim kyc कराना होगा।
  • वैसे तो sim केवाईसी के लिए 60 दिन का समय दिया गया है।
  • वही बात की जाए तो इसमें हमें कुछ और अतिरिक्त समय इंटरनेशनल रोमिंग, बीमार व्यक्ति, विकलांग ग्राहक जैसे लोगों को 30 दिन और अतिरिक्त समय मिलेगा 60 दिन समय बीत जाने के बाद जिसमें वह अपना सिम केवाईसी करा सकते हैं।

कैसे जाने हमारी ID पर कितनी सिम कार्ड चालू है ?

अब हम बड़ी आसानी से जान सकते हैं कि हमारे आईडी पर कितने सिम कार्ड चल रहे हैं या कितने  सिम कार्ड चालू है क्योंकि भारत सरकार द्वारा एक ऐसा पोर्टल बनाया गया है कि जिस में हम मात्र 2 सेकेंड में जान सकते हैं कि हमारी आईडी पर कितना सिम कार्ड चल रहा है। TAF COP पोर्टल या वेबसाइट पर भारत देशवासियों के सारे सिम कार्ड के डाटाबेस इस पोर्टल पर मौजूद हैं।

  1. इस वेबसाइट या पोर्टल का नाम TAF COP consumer portal है इस पर क्लिक करके हम सीधा इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  2. जहां से हम नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके जानेंगे कि हमारे आईडी पर कितना सिम कार्ड है।
  3. वेबसाइट खुलते ही हमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और उसके बाद request otp पर क्लिक करना होगा।
  4. ओटीपी हमारे मोबाइल नंबर पर जाएगा OTP भरने के बाद हमें समिति के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. उसके बाद हमारे आईडी से कितना sim card लिया हुआ है हमें वह लिस्ट देखने को मिल जाएगी।

सिम को कैसे deactivate बंद कैसे करें ?

सिम कार्ड बंद करना काफी आसान है जो कि मात्र 15 से 20 सेकंड का समय लेता है जिसे हम बड़ी आसानी से अपना सिम कार्ड बंद कर सकते हैं और यह काफी आसान प्रक्रिया भी है।

निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करके हम सब काट को आसानी से बंद कर सकते हैं :-

  1. इसके लिए हमें TAF COP वेबसाइट पर क्लिक करना होगा और हम सीधा इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
  2. इस पर जाने के बाद हमें अपना मोबाइल नंबर डालना है और request otp पर क्लिक कर देना है ओटीपी हमारे मोबाइल नंबर पर जाएगा उसको भरने के बाद हमें समिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  3. यह करने के बाद हमें अपने मोबाइल नंबर के बगल में एक box बना हुआ है उस पर हमें क्लिक करना है।
  4. उसके बाद हमें नीचे दिए गए Report या शिकायत बॉक्स पर क्लिक करना है।
  5. Report या शिकायत करने के बाद हमें एक track I’d number दिया जाएगा जिसकी सहायता से हम जान सकते हैं कि हमारा सिम कार्ड बंद हो गया है।

इसके बारे में आपको details में समझना है तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें

Coclusion – ek aadhar card se kitna sim le sakte hai

हमे उम्मीद है आपको यह लेख एक आधार कार्ड से कितना सिम ले सकते है ? पसंद आया होगा आप उसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि उन्हें भी इसके बारे में पता चल पाये इसी तरह के लेख के लिए आप हमे Subscribe कर लीजिए |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply