You are currently viewing flash message meaning in hindi | How to stop flash messages in airtel
flash message meaning in hindi

flash message meaning in hindi | How to stop flash messages in airtel

आज के लेख हम flash message meaning in hindi  पर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि Flash message क्या होता है ? How to stop flash messages in airtel इन सभी चीजों के बारे में हम इस लेख में जानेंगे।

flash message meaning in hindi

इस भागम भाग दौड़ की जिंदगी में हम सभी इतना व्यस्त हो गए हैं कि हमें पता ही नहीं चलता है कि हमारे मोबाइल पर कितने मैसेज आए हैं और यह हमारे लिए आवश्यक है कि नहीं इन्हीं सब चीजों को ध्यान में रखते हुए Flash Message इसकी भूमिका निभाता है जो हमारे मोबाइल स्क्रीन के मैसेज के तौर पर दिखता है और हमारे मैसेज टेक्स्ट में Save नहीं होता है जिससे हम उस message को तुरंत पढ़ सकते हैं।

जैसे कि हम सभी ने ध्यान दिया होगा कि अगर क्रिकेट मैच की बात हो तो उसके तीन-चार दिन पहले हमें क्रिकेट से जुड़ी जानकारियों का मैसेज telecom कंपनियों के द्वारा दिया जाता है कि आप यह पैक लीजिए इसमें आपको इतना फायदा मिलेगा और उसी के साथ-साथ वह मनोरंजन की जानकारी, खेलकूद की जानकारी इत्यादि चीजों की जानकारी हमें मैसेज के तौर पर भेजते हैं जो हमारी मैसेज स्क्रीन पर आता है और उसी को हम Flash Message कहते हैं।

यह सेवाएं कभी हमें महंगी पड़ जाती हैं और कभी कबार तो ग्राहकों को फायदा पहुंचाती हैं।

फ्लैश मैसेज कैसे भेजे? How to send flash message

जिसे भी हम फ्लैश मैसेज भेजते हैं उसके मोबाइल स्क्रीन पर प्रदर्शित या दिखाता है जिसे हम flash message को भेजते हैं और चाहते हैं कि वह तुरंत message को पढ़ ले तो यह एक बढ़िया तरीका है।

चलिए हम जानते हैं कि प्लस मैसेज को कैसे भेज सकते हैं:-

पहले चरण में हमें अपने मोबाइल मैसेज एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।

दूसरे चरण में हमें message recipient मे मोबाइल नंबर चयन(select) करना होगा जिसके पास हमें मैसेज भेजना है।

तीसरे चरण में हमें मैसेज के पहले “0001” लिखना होगा और उसके बाद हमें अपना मैसेज टाइप करना होगा।

चौथा चरण सबसे आखरी है इसमें हमें Send के बटन पर क्लिक कर देना है जिससे हमारा मैसेज Flash Message के रूप में पहुंच जाएगा।

अगर इसके बाद भी हमारा फ्लैश मैसेज नहीं पहुंचता है तो हम नीचे दिए गए विकल्प को कोशिश (Try) कर सकते हैं :-

हमें गूगल पर जाकर हम वहां पर सर्च कर सकते हैं कि कैसे हम फ्लैश मैसेज को भेज सकते हैं तो उसमें हमें कई सारे वेबसाइट और एप्लीकेशन के लिंक मिल जाएंगे जिसके माध्यम से हम किसी को भी फ्लैश मैसेज भेज सकते हैं।

सभी में फ्लैश मैसेज भेजने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी होती है जिसमें हम बड़ी आसानी से किसी को फ्लैश मैसेज भेज सकते हैं।

मोबाइल में फ्लैश मैसेज क्या होता है? What is flash message in mobile

वैसे तो हम सभी जानते हैं कि जब भी कोई त्यौहार या क्रिकेट मैच या टेलीकॉम कंपनियों (Airtel, Jio, Vi, bsnl) द्वारा कोई नया ऑफर आता है तो हम सभी को हमारे मोबाइल स्क्रीन पर मैसेज दिखता है जिसको हम Flash message के नाम से जानते हैं।

Flash message कभी कबार हमें फायदा भी दे देता है क्योंकि उसमें कंपनियों द्वारा ऑफर बताए जाते हैं जो हमारे लिए फायदेमंद रहते हैं और कभी कभार हम परेशान हो जाते हैं कि यह मैसेज बार-बार हमारे मोबाइल फोन पर क्यों आ रहा है।

हमें परेशान होने की जरूरत नहीं है हम फ्लैश मैसेज को बंद कर सकते हैं।

how to stop flash messages in airtel

अगर हम फ्लैश मैसेज से परेशान हैं तो हम flash message को मात्र 3 सेकंड में बंद कर सकते हैं चाहे वह किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम कार्ड हो।

जब भी हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड खरीदते हैं और जब हमारा सिम कार्ड चालू हो जाता है तो हमें Jokes, Cricket news जैसी चीजों के फ्लैश मैसेज आते हैं।

अगर हमने कहीं गलती से OK पर क्लिक कर दिया या ओके को छू दिया तो वह बार-बार हमें मैसेज भेजेंगे और इस flash message की समस्या से बचने के लिए हम फ्लैश मैसेज को deactivate कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं इसकी प्रक्रिया क्या है

लगभग सभी के फोन में SIM Tool Kit का विकल्प या ऑप्शन दिया होता है तो हमें उस Sim Tool Kit को खोलना है।

AVvXsEjAk n0fzQBCdumIZUsipwZ1Z4k

अगर आपके मोबाइल फोन में 2 sim card लगे हुए हैं तो उसी पर क्लिक करना है जिसका हमें मैसेज बंद करना है। जैसे

  •  Airtel
  •  Jio

अगर हम Airtel Sim का flash message बंद करना है तो हमें Sim toolkit वाले विकल्प को खोलना होगा जिसमें हमें दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Airtel Money, Airtel live और Airtel now  इसमें से हमें Airtel Now पर क्लिक करना होगा या खोलना होगा

flash message meaning in hindi

जिसके बाद हमें Start or Stop वाले विकल्प या ऑप्शन पर Click या छूना करना होगा फिर उसके बाद हमें तीन विकल्प देखने को मिलेंगे उनमें से हमें Stop वाले पर क्लिक करना है जिसके बाद हमारा Flash Message बड़ी आसानी से बंद हो जाएगा।

Jio में भी एयरटेल की तरह फ्लैश मैसेज बंद करने की प्रक्रिया है जिसमें हम अपना Jio Flash Message बड़ी ही आसानी से बंद कर सकते हैं

How to turn off flash messages

मोबाइल स्क्रीन पर आने वाले Flash message को हम 3 सेकंड में बंद कर सकते हैं।

हमें अपने फोन में Extra या tools या application वाले ऑप्शन को खोलना होगा या उस पर क्लिक करना होगा।

जिसके खुलने के बाद हमारे सामने कई सारे विकल्प या ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें से हमें STK वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा या उसे खोलना होगा।

AVvXsEhNUP7czzjYGH2SXdODZ8VzyWg

अगर वही हम Airtel का सिम इस्तेमाल करते हैं तो हमारे सामने तीन विकल्प देखने को मिलेंगे Airtel Money, Airtel Live और Airtel now जिसमें से हमें Airtel now वाले विकल्प को खोलना होगा

जिसके बाद हमें तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे उनमें से हमें Start/ Stop वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर उसके बाद हमें तीन विकल्प देखने को मिलेंगे उनमें से हमें Stop वाले पर click करना है।

AVvXsEjKd5p1OwgmW4ApoMvgvNjyXkk4

जिसके बाद हमारा फ्लैश मैसेज सर्विस बंद हो जाएगा।

Conclusion – flash message meaning in hindi

उम्मीद है आपको आज का यह लेख Flash message क्या होता है ? flash message kaise band kare से जुड़ी सारी जानकारी आपको पसंद आया होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें बाकी इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए आप हमारे Blog को फ्री में सब्सक्राइब करें साथ ही साथ यूट्यूब चैनल से जुड़े जिससे आपको भविष्य में ऐसी जानकारी मिलती रहेगी धन्यवाद

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply