You are currently viewing Online Sim Kaise Band Kare
online sim kaise band kare

Online Sim Kaise Band Kare

Online Sim Kaise Band Kare – वैसे आज के समय लगभग सभी के पास मोबाइल फोन तो जरूर होगा और मोबाइल फोन को चलाने के लिए sim card तो जरूरी है।

कहीं मोबाइल फोन हमारा खो जाए तो हमें यह डर लगता है कि हमारा सिम कार्ड कोई गलत तरीके से इस्तेमाल ना कर रहा हो और हमें जेल में जाना पड़े या हमें कोई परेशानी बाद में ना हो।

इन सभी चीजों के बारे में हम जरूर सोचते हैं जब हमारा सिम कार्ड कहीं खो जाता है तो हमें घबराने की जरूरत नहीं है आज इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि कैसे घर बैठे हम अपना सिम कार्ड यानी ऑनलाइन अपना सिम कार्ड कैसे बंद कर सकते हैं वह भी बहुत आसानी से।

तो चलिए अब हम जानते हैं कि sim band kaise kare चाहे हम एयरटेल का ही सिम कार्ड क्यों ना इस्तेमाल करते हैं Jio, Airtel, Vi, BSNL का सिम कार्ड हो।

Sim क्या हैं ?

सिम ( SIM ) शब्द का मतलब होता है सब्सक्राइब आईडेंटिटी मॉड्यूल जिसे हम अंग्रेजी में Subscriber Identity Module के नाम से भी जानते हैं। यह एक Integrated circuit ( एकीकृत परिपथ ) है जिसमें मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर टेलीफोन मोबाइल के लिए जरूरी ( service subscriber key (IMSI) ) की मदद स्टोर करने के लिए करता है।

दो प्रकार की SIM होती है

  • Prepaid Sim
  • Postpaid Sim

Online Sim बंद कैसे करें ?

हम घर बैठे ऑनलाइन सिम बंद कर सकते हैं जो की बहुत ही आसान है। हम जिस भी कंपनी का network इस्तेमाल करते हैं उस कंपनी का हमें customer care पता होना चाहिए जब हमें कंपनी का कस्टमर केयर नंबर पता होता है तो हम अपने सिम कार्ड को जल्दी बंद करवा सकते हैं।

मान लीजिए कि आप एक Jio customer हैं और आप अपना Jio का सिम बंद करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 198 या 121 पर call करके अपने सिम कार्ड को बंद या ब्लॉक करा सकते हैं।

यह प्रक्रिया लगभग सभी सिम कार्ड को ऑनलाइन बंद करा सकते हैं तो चलिए अब जानते हैं कि online sim band करने के लिए हमारे पास कौन सी details या documents होना जरूर हैं।

Online Sim बंद करने के लिए कौन सा documents /  details जरूरी है ?

जब हम अपना सिम कार्ड online बंद करने जाते हैं तो उस समय हमारे पास यह documents/  details होना बहुत जरूरी है।

जैसे कि

  1. सिम किसके नाम पर है।
  2. आधार कार्ड जो सिम कार्ड बंद करवाने के लिए एक अहम भूमिका निभाता है और आधार कार्ड उसी आदमी का होना चाहिए जिसका में सिम कार्ड बंद कराना है।
  3. सिम बंद करने का कारण क्या है।
  4. Last Recharge sim में कितने का हुआ था।
  5. दो सिम होने कारण sim बंद करना है।

सिम बंद क्यों करें ?

  • मोबाइल फोन चोरी होने पर सिम बंद करना भी एक मुख्य कारण होता है जब हमारा मोबाइल फोन चोरी हो जाता है तो हमें यह डर लगता है कि किसी दूसरे आदमी द्वारा हमारा मोबाइल फोन गलत तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा हो।
  • सिम खोने पर या sim गिर जाने पर सिम कार्ड बंद करवाना भी एक कारण होता है सिम बंद करने के लिए कभी कबार क्या होता है कि हमारी जेब से या हमारे पर से सिम कार्ड गिर जाता है यदि वह किसी गलत आदमी के हाथ में हमारे SIM पड़ जाता है और वह किसी गलत चीज के लिए हमारे सिम का इस्तेमाल करता है तो ऐसी स्थिति या situation में हम अपना सिम कार्ड बंद करवाना ही एक अहम सावधानी है।
  • अधिक सिम कार्ड होने पर भी हम अपना सिम बंद करवा सकते हैं हमारे पास अपने use या इस्तेमाल से ज्यादा सिम खरीदे हैं तो भी हम अपना सिम कार्ड बंद करवा सकते हैं।

ऑनलाइन जिओ सिम बंद कैसे करें

दोस्तों आपने भी जिओ का सिम जरूर इस्तेमाल किया होगा इसकी दमदार ऑफर इतने कमाल के होते हैं कि हम इसे इस्तेमाल ना करें ऐसा हो ही नहीं सकता मगर ऐसा हो जाए कि हमारा जियो का सिम खो जाए तो हम घबराने लगते हैं कि इसका इस्तेमाल कोई दूसरा ना करें तो ऐसी स्थिति या situation में हमारे सामने दो विकल्प देखने को मिलते हैं जिनकी मदद से हम अपना सिम कार्ड घर बैठे आसानी से बंद कर सकते हैं। jio sim को ऑनलाइन बंद करने के लिए दो तरीक़े है :-

पहला तरीका

दोस्तों जियो सिम को online बंद या deactivate करना बहुत आसान है किसी भी jio sim को बंद करने के लिए हम यह step follow करना है :-

  1. सबसे पहले हमें jio।com पर जाएं ।
  2. उसके बाद हमें अपनी e-mail या gmail ID और पासवर्ड से लॉगिन करना है ।
  3. Login करने के बाद setting icon पर क्लिक करना है ।
  4. अब हमें suspend और resume को ओपन करना है ।
  5. और फाइनली suspend के बटन पर क्लिक करना है ।
  6. जिसके बाद हमारा सिम ब्लॉक या बंद हो जाएगा ।

Note :- इस trick से हम अपने सिम को activate और dectivate भी कर सकते हैं इसका use हमें तभी करना चाहिए जब हमें सिम को दोबारा पानी की उम्मीद हो और साथ ही अपने सिम के दुरुपयोग को रोकने के लिए ऑनलाइन जिओ सिम बंद हम कर सकते हैं ।

दोस्तों वही अगर आपको फिर से आपका सिम मिल जाता है तो same process करके suspend की जगह resume पर क्लिक करके हम अपने Jio Sim को activate कर सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आपका मोबाइल खो गया है तो हम अपने मोबाइल का लोकेशन भी पता कर सकते हैं ऐसा एक option इसमें हमें देखने को मिलता है जिस पर क्लिक करके हम अपनी  मोबाइल location जान सकते हैं ।

दूसरा तरीका

  1. सबसे पहले हमें जिओ Customer Care 198 या 121 पर कॉल करना है।
  2. उसके बाद हमें jio customer care से अपनी call connect करना है जिसका मतलब हमें बात करनी है।
  3. जिसके बाद हमें सिम बंद करने का कारण या रीजन बताना है हम इन रीजन में से कुछ भी दे सकते हैं जैसे कि – मेरा सिम कार्ड खो गया है, मेरा मोबाइल फोन चोरी हो गया है, मेरे पास जिओ का 2 सिम है।
  4. इसके बाद हम से Sim की पूरी detail मांगी जाएगी जो हमे सही-सही देना है जिसके बाद हमारा जिओ का सिम बंद हो जाएगा।

Note :- इस प्रकार से हम अपना सिम बंद करवा सकते हैं वहीं अगर हम सिम को दोबारा चालू कराना चाहते हैं तो फिर से customer care से call करके और अपना सिम नंबर बता कर, उनसे द्वारा पूछे गए कुछ सवालों का जवाब देकर हम अपना SIM चालू करा सकते हैं।

अब बात करते हैं कि Airtel Sim को हम ऑनलाइन घर बैठे कैसे बंद कर सकते हैं इसमें भी सारी प्रक्रिया एकदम सेम है जैसे कि अपने जिओ सिम बंद करने का step बारी-बारी से समझा है ठीक उसी प्रकार airtel सिम का भी है।

Airtel Online Sim band kaise kare

  1. सबसे पहले हमें airtel customer care 198 या 121 पर call करना है।
  2. उसके बाद हमें अपना नंबर बताना है जो sim हम बंद करना चाहते हैं।
  3. सिम बंद करने का कारण बताना है।
  4. जिसके बाद last में हमसे सिम की detail मांगी जाएगी उसके बाद हमारा सिम कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

Note :- सिम कार्ड बंद करते समय हमें कोई भी गलत जानकारी नहीं देनी है नहीं तो हमारा सिम कार्ड नहीं बंद किया जाएगा इसलिए हमें सही जानकारी देनी है तब जाकर हमारे सिम कार्ड बंद किया जाएगा इस बात को हमें जरूर याद रखना है।

इस प्रकार से हम किसी का भी sim बंद करवा सकते हैं सिर्फ हमारे पास उस सिम की जानकारी होनी चाहिए लेकिन हमें किसी दूसरे का सिम कार्ड बंद नहीं करवाना चाहिए क्योंकि बाद में हमारे ऊपर कार्यवाही भी हो सकती है।

अब बात करते हैं अगले सिम कार्ड के बारे में दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूं कि चाहे आप Jio, Airtel, Vi, BSNL में से किसी प्रकार का भी सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो हम सभी में इसी प्रकार अपना सिम कार्ड बंद करवा सकते हैं बस हमें सिम का customer care number पता होना चाहिए जैसे हमने जिओ, एयरटेल सिम को बंद करने के लिए कस्टमर केयर द्वारा बात करके सिम को बंद कराया है।

ठीक उसी प्रकार हम Vi, BSNL का भी सिम कस्टमर केयर से बात करके अपने सिम को बंद करवा सकते हैं।

Online Vi Sim kaise band kare

How to block Vi Sim

  1. Vi सिम को बंद करवाने के लिए हमें सबसे पहले toll free number  यानी customer care 199 पर कॉल करना है।
  2. जिसके बाद कस्टमर केयर अधिकारी से बात करने का ऑप्शन हमें सुनना है।
  3. Phone call लगने के बाद कस्टमर के अधिकारी को सिम बंद करने का कारण बताना है।
  4. फिर कस्टमर केयर अधिकारी Vi से संबंधित सारी जानकारी हमसे पूछेगा हमे सही-सही जानकारी बतानी है जिसके बाद हमारा भी vi sim बंद हो जाएगा।

इसके अलावा यदि हम अपना सिम कार्ड बंद करना चाहते हैं खासकर Prepaid Sim Card तो इसके लिए हमें अपना सिम कार्ड 90 दिन मोबाइल से बाहर रखना होगा जिसके बाद हमारा सिम कार्ड बंद हो जाएगा।

BSNL Sim online बंद कैसे करें

  1. उसके लिए हमें bsnl के कस्टमर केयर 1503 या 1800_180 _1503 पर कॉल करना है।
  2. अब हमें bsnl अधिकारी से बात करने का option select है।
  3. अधिकारी को नंबर बंद करने का reason यानी कारण बताना है।
  4. इसके बाद अधिकारी हमसे sim की detail मांगेंगे जिसे हमें verify कराना है।
  5. डिटेल वेरीफाई होने के बाद हमारा BSNL SIM बंद कर दिया जाएगा।

Customer Care Number Bsnl sim बंद करने के लिए / Indian Customer

Landline

  • 1500 से Landline या BSNL Mobile
  • 1800-345-1500 से Landline या Other Operator Mobile

    GSM Postpaid / Prepaid Sim Card
  • 1503 से Landline या BSNL Mobile Number
  • 1800-180-1503 से Landline या Other Operator Mobile

Broadband Indian Customer Care Number

  • 1504 से BSNL Landline या Mobile
  • 1800-345-1504 से Landline या Other Operator Mobile

WLL / CDMA

  • 1502 से BSNL Landline या Mobile
  • 1800-180-1502 से Landline या Other Operator Mobile

Enterprise Services ( MPLS VPN / ILL / MNS / Bulk SMS / Dark Fibre etc )

  • Toll Free No-18004257007
  • SMS Short Code के लिए BSNL-57007
  • SMS Other Operators-9482157007
  • Email [email protected]।co।in
  • Leased Line Call Centre :- 1800-425-1957

आज आपने सिखा

अब आप जानी गए होंगे कि online sim kaise band kare यहां हमने आपको Airtel, Jio, Vi और BSNL आदि का ऑनलाइन सिम बंद करने के लिए तरीका आपको बताया है उम्मीद करता हूं आप सभी को यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिए इसी तरह की टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड या संबंधित जुड़ी जानकारी के लिए इनको हिमांशु को फॉलो करें धन्यवाद !

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply