You are currently viewing घर बैठे Online Sim Port Kaise Kare
Online Sim Port Kaise Kare

घर बैठे Online Sim Port Kaise Kare

घर बैठे Online Sim Port Kaise Kare 2022 नमस्कार दोस्तों आज के इस आधुनिक समय में लगभग सभी के पास smartphone जरूर होगा और इसे चलाने के लिए sim card की जरूरत जरूर पड़ती है तो इसी को ध्यान में रखते हुए अगर हमारा sim card सही से नहीं काम कर रहा है और उसे हम किसी दूसरी sim card company में port कराना चाहते हैं तो हम बड़ी आसानी से करा सकते हैं।

जिस प्रकार हर चीजें online हो गई है चाहे वह ऑनलाइन शॉपिंग की बात हो, ऑनलाइन मोबाइल खरीदने की बात हो ऐसी कई सारी चीजें हैं जो online पर depend रहती हैं और ऑनलाइन पर ही काम करती हैं ठीक उसी प्रकार हम अपना sim किसी भी दूसरी कंपनी में आसानी से online sim port करा सकते हैं।

घर बैठे Online Sim Port Kaise Kare 2022

पहले के समय की बात की जाए तो उस समय sim port कराने के लिए यानी किसी भी मोबाइल नंबर को दूसरे मोबाइल नंबर की कंपनी में बदलने के लिए ज्यादा समय लगता था मगर आज के इस आधुनिक और डिजिटल समय में जिस प्रकार तेजी से तरक्की या growth हो रही है ठीक उसी प्रकार अब sim port कराना भी काफी जल्दी और आसान हो गया है जिससे हमारा सिम कार्ड हमें जल्द से जल्द मिल जाता है।

जरूरी डॉक्यूमेंट जिससे हम अपना सिम पोर्ट करा सकते हैं

अगर हम पहली बार अपना सिम पोर्ट करा रहे हैं तो उसके लिए हमें कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट दूर कर रख लेना चाहिए इन डॉक्यूमेंट के बिना 2022 में हम सिम कार्ड नहीं खरीद सकते हैं नाही मोबाइल नंबर पोर्ट करा सकते हैं

  • आधार कार्ड।
  • या कोई भी id जिसमें address proof हो ( voter id, passport )और साथ में पासपोर्ट साइज फोटो हो।

Sim card port का मतलब क्या है और इसे कैसे करें?

Port को हम MNP के नाम से भी जानते हैं यानी MNP ( Mobile Number Portability ) की मदद हम एक कंपनी को छोड़कर किसी दूसरी कंपनी में अपना Mobile Number Port करा सकते हैं।

यह सिम पोर्ट कराने का एक तरीका है जब हम अपने सर्विस प्रोवाइडर ( Jio, Vi, Airtel, BSNL ) नेटवर्क से परेशान होकर दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क में ( Jio, Vi, Airtel, BSNL )  जाना चाहते हैं तो यह एक नया तरीका है सिम कार्ड खरीदने के लिए।

लेकिन New sim खरीदने से नेटवर्क की problem तो दूर हो जाती है लेकिन मोबाइल नंबर बदल जाता है जिससे हमें काफी परेशानी होती है।

इसी परेशानी को दूर करने के लिए भारत सरकार की TRAI ( Telecom Regulatory Authority of India ) ने एक नया नियम लाया है जिसका नाम MNP है इसकी मदद से users अपना मोबाइल नंबर बिना बदले किसी भी दूसरे telecom service कंपनी का सिम कार्ड से आसानी से जुड़ सकते हैं जैसे कि airtel user को Jio में जाना है या bsnl user  को jio में जाना है।

सिम पोर्ट के फायदे

  • सबसे बड़ा फायदा यह है कि मोबाइल नंबर नहीं बदलना पड़ता है।
  • जब हम अपने mobile network service provider को बदलते हैं तो हमारे नंबर पर लिंक bank account number, social media account facebook, instagram और जहां जहां हमने अपना मोबाइल नंबर लिंक किया है उस पर otp और message आता रहेगा उसमें कोई बदलाव नहीं होता है।
  • एयरटेल से जिओ, जिओ से बीएसएनल, Vi से जिओ में पोर्ट आसानी से करा सकते हैं।
  • सिम पोर्ट कराने का तरीका mnp की मदद से ऑफलाइन और online sim port kaise kare jio airtel vi bsnl का घर बैठे भी हम कर सकते हैं।

सिम पोर्ट करने का नियम 2022

  • एयरटेल से जिओ में पोर्ट, जिओ सिम से एयरटेल में पोर्ट, बीएसएनल सिम से एयरटेल में पोर्ट या एक टेलीकॉम ऑपरेटर नेटवर्क से दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर नेटवर्क में पोर्ट करने के लिए पहले 15 से 20 दिनों का इंतजार करना पड़ता था लेकिन TRAI के नए नियम की बात करें तो 3 से 4 दिन के अंदर ही मोबाइल नंबर पोर्ट आसानी से और जल्दी हो जाता है।
  • पहले हमें अपना पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो की photo copy करानी पड़ती थी sim port कराने के लिए लेकिन अब सिर्फ आधार कार्ड की मदद से हम सिम पोर्ट आसानी से करा सकते हैं वह बिना फोटो कॉपी करआए।
  • जम्मू कश्मीर और उत्तर पूर्वी क्षेत्रों या एरिया में अभी भी 15 से 20 दिनों का सिम पोर्ट कराने के लिए समय लगता है।
  • घर बैठे भी हम अपना मोबाइल नंबर online sim port kaise kare jio airtel vi bsnl का | हम सिम पोर्ट कर सकते हैं वह भी ऑनलाइन की मदद से।
  • पहले के समय की बात की जाए तो postpaid sim को prepaid sim में बदलने के लिए काफी दिक्कत होती थी लेकिन अब TRAI के नियम के अनुसार या मुताबिक यह process भी काफी आसान हो गया है।

ज़रूरी बाते sim port

  • किसी भी नए मोबाइल नेटवर्क में अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए आपका नंबर 3 महीने पुराना होना चाहिए जैसे कि आपका Jio Sim है और आपने अपना सिम Airtel Network में एक बार port करा दिया है और आप दोबारा अपना सिम किसी दूसरे telecom operator में पोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 3 महीने का इंतजार करना पड़ेगा तभी जाकर आप अपना मोबाइल नंबर दूसरे टेलिकॉम ऑपरेटर नेटवर्क में पोर्ट करा सकते हैं।
  • Port का मैसेज जो हमारे मोबाइल नंबर पर आता है  यानी UPC code जो हमारे मोबाइल नंबर पर आता है वैसे वह सिर्फ 4 दिनों के लिए ही valid रहता है पहले के समय यह 15 दिनों का था ( इस upc code को हमें 4 दिनों के अंदर ही पोर्ट कराना होगा या पांचवे दिन फिर से हमें नया port message भेजना होगा )
  • NMNP करने के लिए अभी भी 7 दिनों का समय लगता है।
  • वहीं अगर आपके मोबाइल नंबर पर रिपोर्ट दर्ज है या कोई criminal case का fire है तब आप अपना मोबाइल नंबर पोर्ट नहीं करा सकते हैं।
  • सिम पोर्ट का मैसेज भेजने के लिए आपके सिम कार्ड में sms pack होना बहुत जरूरी है।

अगर आप 2022 में sim port कराने जा रहे हैं तो आप इन sim port के नियमों को जरूर याद रखें।

NMNP का मतलब क्या है ? ( एक राज्य से दूसरे राज्य में सिम पोर्ट कैसे करें )

वैसे हम सभी को पता लग गया होगा कि MNP क्या है अब हम जानेंगे कि NMNP क्या है जब भी हम किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं और अपना मोबाइल नंबर पोर्ट कराते हैं तो इस पूरे प्रक्रिया या process को हम NMNP कहते हैं।

( उदाहरण के तौर पर हम समझ सकते हैं कि अगर आप मुंबई शहर में रहते हैं और किसी कारण वर्ष या कुछ कारणों से आप दूसरे राज्य मध्यप्रदेश में shift होते हैं तब हमें कॉलिंग करने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है क्योंकि अब हम roaming area में आ गए हैं अगर आप इस roaming call से बचना चाहते हैं तो आप अपना नंबर मध्य प्रदेश से ही port करा सकते हैं, जिसे हम NMNP कहते हैं इसमें सिम पोर्ट होने के लिए mnp से ज्यादा समय लगता है )

Offline Mobile Number Port कैसे करें ?

वैसे तो सिम पोर्ट कराने के दो तरीके हैं पहला है online sim port kaise kare और दूसरा है offline, ऑफलाइन में हमें sms करके यूपीसी कोड ले लेना है जिस भी कंपनी में पोर्ट कराना है।

  1. सबसे पहले हमें sim port कराने के लिए user को अपने मोबाइल नंबर से 1900 पर SMS भेजना है s।m।s। में हमें पोर्ट लिखकर और स्पेस देकर अपना मोबाइल नंबर भरना है ( उदाहरण PORT 1234567890 और 1900 पर मैसेज करना है )
  2. मैसेज भेजने के बाद एक नए नंबर से upc code आएगा जो सिर्फ 4 दिन के लिए ही वैलिड रहेगा यानी 4 दिन के अंदर ही हमें upc code की मदद से सिम पोर्ट करा सकते हैं।
  3. उसके बाद जिस भी कंपनी में sim card port कराना है उस store या किसी भी सिम बेचने वाली shop पर जाना है ( वैसे लगभग सभी छोटे शहरों में हर टेलीकॉम कंपनी का एक store centre जरूर मिल जाएगा )

UPC Code और Port Process

  1. वहां पर हमें UPC code, एक अपनी फोटो आईडी जैसे आधार कार्ड और एक activate मोबाइल नंबर ले लेना है यानी एक फोन अपने साथ में ले जाना है जिस पर ओटीपी जाता है। आजकल वैसे टेलीकॉम कंपनी हमसे कोई फॉर्म नहीं भर पाती है सिर्फ हमें अपना id proof दिखाना होता है।
  2. कुछ चंद मिनटों में दुकानदार हमें एक नया सिम दे देगा।
  3. यह सब करने के बाद सिम porting की process शुरू हो जाएगा और 2 से 3 दिन के अंदर ही हमारा सिम कार्ड पोर्ट हो जाएगा और हमारा पुराना सिम बंद हो जाएगा।
  4. और सबसे जरूरी बात हमें एक message भी मिलेगा जिसमें यह लिख कर आएगा कि आपका नया सिम चालू हो गया है।

सिम चालू हो जाने के बाद हमें अपना sim verify करना है तभी जाकर सिम ठीक से काम करेगा ( अगर Vi या Airtel पर port कराया हैं तो 59059 पर कॉल करें या Jio पर port कराया है तो 1977 पर कॉल कॉल करें )

Verification करने के लिए हमसे आधार कार्ड का last four digit number या नाम पूछ सकता है उसके बाद हमारा सिम कार्ड पूरी तरीके से एक्टिवेट हो जाएगा।

Sim port करने का Online तरीका

वैसे तो अभी तक हमने सिर्फ अपना मोबाइल नंबर ऑफलाइन तरीके से ही port कराया होगा लेकिन आज इस लेख में जानेगे कि online sim port kaise kare jio airtel vi bsnl का।

यानी अब हम घर बैठे भी अपना सिम बिना घर से बाहर जाए एक टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर से दूसरी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर में अपना sim port करा सकते हैं तो चलिए जानते हैं कि online sim port kaise kare या हम कैसे online तरीके से सिम पोर्ट कर सकते हैं।

मोबाइल नंबर ऑनलाइन तरीके से पोर्ट करने का तरीका भी ऑफलाइन के जैसा लगभग same है बस इसमें अंतर यह देखने को मिलता है कि आप बिना घर से बाहर जाए घर बैठे आसानी से अपना सिम कार्ड किसी दूसरे सिम कार्ड में पोर्ट करा सकते हैं।

जिस नंबर को हमें port कराना है उसी नंबर पर हमें port message लिखकर भेजना है।

Step 1 सबसे पहले हमें मोबाइल पर port message लिख कर और स्पीड देख कर 1900 नंबर पर मैसेज करना है ( उदाहरण PORT 1234567890 लिखकर और 1900 पर मैसेज भेजना है )

 Message में UPC Code हमें मिल जाएगा।

Step 2 हमें जिस भी टेलीकॉम नेटवर्क में अपना सिम कार्ड पोर्ट करना है तो हमें उनकी website या mobile app पर जाना होगा और वहां पर port लिखकर request डालें इसके लिए हम निम्नलिखित चीजों को follow करके सिम पोर्ट करा सकते हैं।

Online Jio Sim Port करने का तरीका

जिओ कंपनी में मोबाइल नंबर पोर्ट करने के लिए हमारी उम्र कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए । तभी जाकर हम online sim port kaise kare Jio का घर बैठे आसानी से अपना Jio सिम कार्ड पोर्ट करके मंगवा सकते हैं।

  1. इसके लिए हमें सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में My Jio App को install करना होगा और अपने किसी भी नंबर से login करना होगा।
  2. अब Not a Jio User पर click करना है और फिर उसके बाद port in to jio पर क्लिक करना है।
  3. फिर हमें अपना पूरा नाम जो आधार कार्ड में है और जो number port कराना है वह mobile number टाइप करना है या भरना है।
  4. इसके बाद हमें Generate OTP पर क्लिक करना है और फिर इसके बाद Existing Number ( MNP ) पर क्लिक करना है।
  5. जो भी हमारे सिम का type रहेगा उसके हिसाब से हमें अपना prepaid और postpaid sim अपने हिसाब से चुनना या select  करना है।
  6. हमें जहां पर अपने सिम की home delivery करवानी है वहां का address या पता, pincode भरना है और फिर उसके बाद confirm पर क्लिक कर देना है।
  7. अब हमें पेमेंट कर देना है।
  8. Jio Tag Kya Hai | Apple Air Tag Vs Jio Tag मे अंतर जानिए
  9. My Jio App क्या है ? इसे download कैसे करे

अब हमारे मोबाइल नंबर पर एक jio executive या jio agent का नाम मोबाइल नंबर आदि डिटेल आएगा और फिर यह jio executive हमारे दिए गए address पर आएंगे और पूरी process भी पूरी या complete करवा देगा। और हमारी id का verification करके हमें नया सिम दे देगा।

अपने phone number को online airtel में port करें

अगर आप भी अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन तरीके से AirTel Telecom Company कंपनी में पोर्ट कराना चाहते हैं तो इसके लिए हमें सबसे पहले play store से Airtel Thanks App को download कर लेना है और उसे insTall करके login करना है।

  1. जैसे ही हम login करते हैं तो हमारे सामने कई सारे विकल्प या option देखने को मिलते हैं उसमें से हमें Switch To Airtel पर क्लिक करना है।
  2. अब हमें अपने अनुसार PrePaid और PostPaid Sim में से किसी एक को चुनना या select कर लेना है।
  3. फिर उसके बाद हमें जहां पर अपना सिम कार्ड चाहिए यानी जहां पर home delivery चाहिए वहां का address हमें भरना है और फिर done पर क्लिक कर देना है।
  4.  इसके बाद हमें पेमेंट कर देना है।

Airtel Executive या AirTel AGENT हमारे बताए गए Address पर आकर home Delivery देकर और हमारी ID की verification करने के बाद हमें Airtel sim दे देता है और airtel sim port की प्रक्रिया भी पूरी कर देता है।

Vi Online port मोबाइल नंबर का कैसे करें

अगर आप भी Vi द्वारा दी गई सुविधाओं का लाभ लेना चाहते हैं और अपने सिम कार्ड को भी Vi sim online port कराना चाहते हैं तो इसके लिए हमें VI App को PLay Store से डाउनलोड कर लेना है और लॉगिन कर लेना है।

  1. Login के नीचे Join us to Experience GIGAnet के option पर क्लिक करना है।
  2. अब पेज को scroll करके नीचे जाकर PORT your number को सिलेक्ट करना है।
  3. अगले पेज पर हमें अपना नाम और जो MoBile number port करना है वह भरना है और अपने शहर का नाम भी भरना है उसके बाद next step पर क्लिक कर देना है।
  4. अब हमें अपने हिसाब से PrepaiD और PostpaiD sim में से किसी एक को सिलेक्ट कर लेना है।
  5. अब हमें अपनी पूरी डिटेल भरनी है जैसे कि नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पिनकोड जहां पर हमें अपना सिम कार्ड होम डिलीवरी की मदद से हमें लेना है।

और फिर हमारा सिम कार्ड हमारे दिए गए Address पर Vi Agent द्वारा हमें दे दिया जाएगा और id वेरीफिकेशन करके साथ में पूरी Vi Online port करके हमें हमारा सिम कार्ड vi agent द्वारा हमें दे दिया जाएगा।

Mobile Number Port करने से पहले यह काम जरूर करें

जब हमारा sim port हो जाता है और हमारे सिम कार्ड के पुराने सिम से message और contact number Delete हो जाते हैं इसलिए sim PoRT होने से पहले हमें सभी मैसेज और कांटेक्ट का backup रख लेना है।

पूरी तरीके से सिम port हो जाने के बाद पुराने सिम में बचे इंटरनेट और बैलेंस पैक भी खत्म हो जाते हैं इसलिए सिम पोर्ट करने से पहले हमें अपने सिम का सारा बैलेंस और इंटरनेट भी इस्तेमाल जरूर कर लेना चाहिए।

जब हम अपना sim port करने के लिए जाते हैं और upc code generate करने जाते हैं तो उसके लिए हमें यह चीज जरूर देखनी चाहिए कि हमारा SMS pack जरूर होना चाहिए इसीलिए जब हमारा SMS  PACK का आखिरी दिन हो तभी हमें upc code को जनरेट कर लेना चाहिए।

सिम – पोर्ट करने पर मिलने वाले Offers

जब भी हम किसी Telecom Operator Company में अपना सिम कार्ड पोर्ट करने जाते हैं तो लगभग सभी टेलीकॉम कंपनियां चाहे वह airtel, Vi, jio या bsnl हो यह सभी अपने customer को आकर्षित करने के लिए कुछ ना कुछ नया ऑफर देती रहती हैं।

यह तो कभी कबार निर्भर रहता है कि हमारे क्षेत्र में या हमारे area में कौन सा Telecom Operator कौन सा offer दे रहा है कभी कबार जिओ से एयरटेल में पोर्ट करने पर बिल्कुल मुफ्त होता है तो कभी एयरटेल से जिओ में या जिओ से vi में पोर्ट करने पर रहता है।

Sim Port free offer के दौरान हमें 1 या 2 महीने की मिल जाती है जिसमें हमें रोजाना internet data pack, SMS, Unlimited Calling की सुविधा भी देखने को मिल जाती है।

लेकिन ये ऑफर हमें कभी कबार ही देखने को मिलता है और यह हमारे area पर भी निर्भर करता है कि यह ऑफर यहां मिलेगा कि नहीं मिलेगा इसका लाभ उठाने के लिए इसकी जानकारी लेने के लिए हमें अपने नजदीकी टेलीकॉम ऑफिस centre जिओ, एयरटेल, vi, bsnl के ऑफिस पर जाकर पता करना होगा।

सबसे जरूरी बात UPC Code को हमें पहले ही निकाल कर रख लेना है कभी कबार क्या होता है कि UPC code का message आने में काफी समय लग जाता है और UPC code agent द्वारा सिम पोर्ट करते समय मांगा जाता है।

किसका network best है आपके क्षेत्र में जाने

अगर आप भी दुविधा में हैं कि हमें किस सिम प्रोवाइडर का नेटवर्क आपके एरिया या क्षेत्र में अच्छा है या कौन सा सिम आपके क्षेत्र में अच्छी तरीके से काम करता है इन सभी चीजों को जानने के लिए हमें प्ले स्टोर से एक ऐप को डाउनलोड कर लेना है जिसका नाम opensignal – 5G, 4G, 3G Internet and WiFi speed test इस ऐप में हमें यह पता लग जाएगा कि सबसे अच्छा नेटवर्क कौन सा है 2022 में।

सिम पोर्ट आसानी से कैंसिल कैसे करें ?

बहुत बार क्या होता है कि जब हम अपना सिम पोर्ट करने जाते हैं तो कंपनी द्वारा हमें नए-नए ऑफर मैसेज के रूप में आते हैं उसे देखकर हमारा मन करता है कि सिम पोर्ट cancel कर दें तो इसके लिए हमें message box में cancel लिखकर 1900 नंबर पर मैसेज भेज देना है जिसके बाद हमारा सिम पोर्ट request आसानी से cancel हो जाएगा।

SIM Port से संबंधित पूछे गए सवाल

Sim-Port करने से क्या होता है ?

सिम पोर्ट करने से टेलीकॉम ऑपरेटर नेटवर्क तो बदल जाता है लेकिन हमारा फोन नंबर नहीं बदलता है।

SIM PORT करने के लिए क्या करना चाहिए ?

Sim Port करने के लिए हमारे पास अपना id proof और upc code होना चाहिए तभी जाकर हम अपना सिम पोर्ट करा सकते हैं।

सिम पोर्ट करने में कितना टाइम लगता है ?

सिम पोर्ट होने के लिए कम से कम 3 दिन का समय लगता है।

एक सिम को हम कितनी बार Port कर सकते हैं ?

वैसे तो अभी सिम पोर्ट करने की अभी तक कोई सीमा नहीं है।

यूपीसी कोड कैसे निकाले ?

यूपीसी कोड निकालने के लिए मोबाइल नंबर से PORT लिखकर मैसेज 1900 पर भेजें ( Ex- PORT 1234567890 भेजें 1900 पर )

सिम पोर्ट करने के लिए कितना पैसा लगता है ?

सिम पोर्ट करने के लिए वैसे तो कोई पैसा नहीं लगता है लेकिन रिचार्ज प्लान सिम पोर्ट कराते समय हमें देना पड़ता है।

घर बैठे पोर्ट कैसे करें ?

अगर आप भी घर बैठे अपना सिम पोर्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए Vi, जिओ, एयरटेल के वेबसाइट पर जाना है और पोर्ट का रिक्वेस्ट करना है और उसके बाद टेलीकॉम सर्विस एजेंट आपके घर आकर आपका सिम कार्ड दे जाएगा।

Online Port से पूछे गए सवाल

जिओ से एयरटेल में पोर्ट होने में कितना टाइम लगता है ?

जिओ सिम को एयरटेल में पोर्ट होने के लिए ज्यादा से ज्यादा 3 दिन का टाइम या समय लगता है।

एयरटेल को जिओ में पोर्ट कैसे करें ?

एयरटेल सिम को जिओ में पोर्ट करने के लिए हमें जिओ के ऑफिस या रिटेलर शॉप पर जाना होगा और वहां आईडी देनी है।

वी आई SIM को जिओ में पोर्ट कैसे करें ?

वीआई का सिम जिओ में पोर्ट करने के लिए हमें जियो के रिटेलर शॉप पर जाना होगा वहां अपनी आईडी देनी है।

ऑनलाइन सिम Vi का पोर्ट कैसे करें ?

Vi Sim को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए vi App को डाउनलोड करना है और नीचे दिए गए Join us पर क्लिक करके एड्रेस भरना है।

एयरटेल में ऑनलाइन सिम पोर्ट कैसे करें ?

एयरटेल सिम को ऑनलाइन पोर्ट करने के लिए हमें एयरटेल की वेबसाइट पर जाना है और वहां पर Port To Airtel Prepaid पर क्लिक करना है।

मोबाइल नंबर पोर्ट होने में कितना समय लगता है ?

अगर हम किसी भी टेलीकॉम नेटवर्क से दूसरे टेलीकॉम नेटवर्क पर जाते हैं 2022 में तो हमें ज्यादा से ज्यादा 3 दिन का समय लगता है।

एमएनपी कैसे करें ?

एमएनपी करने के लिए अपने मोबाइल नंबर से पोर्ट लिखकर अपने नंबर के साथ 1900 पर मैसेज भेजें।

आज आपने सिखा

उम्मीद करता हूं आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा कि कैसे आप अपने सिम को घर बैठे Online Sim Port Kaise Kare 2022 और ऑफलाइन कैसे आसानी से port कर सकते हैं और 2022 में सिम पोर्ट करने का तरीका भी जान गए होंगे अगर सिम पोर्ट से संबंधित और कोई भी सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर पूछें.

अगर हमारा Airtcle आपको पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें इसी तरह टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी से रिलेटेड या संबंधित जुड़ी जानकारी के लिए को technicohimanshu को फॉलो करें धन्यवाद |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply