You are currently viewing puk code kaise nikale
puk code kaise nikale

puk code kaise nikale

Puk Code Kaise Nikale – इस समय बढ़ती आबादी के साथ साथ technology भी बढ़ रही है और उसी प्रकार इसमें कई खामियां और कई खूबियां भी होती हैं उनमें से कुछ धोखाधड़ी के नाम भी दिए जा सकते हैं उनसे बचने के लिए puk कोड का हम इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे हम सिम लॉक भी कह सकते है,जो हर टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के द्वारा दिया जाता है चाहे हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो ( जिओ एयरटेल और Vi sim card ) यह सुविधा सभी में रहती हैं।

puk code kaise nikale

Puk code लगभग सभी के साथ यह दुर्घटना तो हुई हुई होगी कि घर में छोटे बच्चों के द्वारा sim lock हो जाता है जिससे हम चिंतित हो जाते हैं कि हमें सिम कार्ड दोबारा लेना होगा और इसमें महत्वपूर्ण Contact Mobile Number होते हैं जो हमारे लिए बहुत जरूरी होते हैं।

तो हमें घबराने की जरूरत नहीं है आज हम जानेंगे puk code के फायदे क्या है, नुकसान क्या है और इसका लाभ हम कैसे उठा सकते हैं इन सभी चीजों के बारे में आज हम सीखेंगे।

Puk Code क्या होता है ?

यह एक प्रोटेक्टिव निजी अनलॉकिंग कुंजी होती है जिसे हम अंग्रेजी में personal unlocking key के नाम से जानते हैं जो हमारे सिम कार्ड को सुरक्षा प्रदान कराता है।

यह एक अनोखा फीचर है जो सभी मोबाइल कंपनी ऑपरेटर द्वारा दिया जाता है जिस भी कंपनी का मोबाइल फोन इस्तेमाल करते हैं इसका इस्तेमाल करके हम सिम कार्ड को हम सुरक्षित रख सकते हैं इसमें कोई भी डिजिट पासवर्ड बना सकते हैं जैसे हम अपने मोबाइल फोन में बनाते हैं।

Puk कोड हमारे मोबाइल फोन में कैसे काम करता है ?

जब भी हम बंद फोन को खोलेंगे तब यह पासवर्ड मांगता है जिससे हमारे मोबाइल फोन के सारे कांटेक्ट नंबर safe रहते हैं किसी अन्य व्यक्ति द्वारा हमारा डाटा इस्तेमाल भी नहीं हो पाएगा और हमारा डाटा भी सुरक्षित रहेगा।

अगर हमने 3 बार से ज्यादा puk कोड गलत भरा तो हमारा सिम कार्ड लॉक हो जाएगा इसे खोलने के विभिन्न तरीके हैं जिसकी चर्चा मैंने निम्न यानी नीचे की है और 10 बार से ज्यादा गलत भरा तो हमें नया सिम कार्ड लेना नया सिम कार्ड कार्ड लेना होगा।

आज के समय लगभग सभी ने मोबाइल धोखाधड़ी तो सुनी होगी कि उनका मोबाइल फोन खो गया है और उनका सिम कार्ड कोई और इस्तेमाल कर रहा है और उसका दुरुपयोग कर रहा है तो इन सब से बचने के लिए हम puk कोड का इस्तेमाल करते हैं जिससे कोई अन्य व्यक्ति आपका सिम कार्ड इस्तेमाल में नहीं ले पाएगा और फोन खो जाने के बाद जाने के बाद भी आपका सारा डाटा safe रहेगा।

अब हम जानेंगे कि कैसे हम puk कोड हटाए अपने सिम card चाहे हम किसी भी कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करते हो :-

जैसे हमने ऊपर चर्चा की है कि हमारे डाटा को सुरक्षित रखता है ,सबसे महत्वपूर्ण हमारे सिम कार्ड को सुरक्षित रखता है उसी प्रकार अगर गलती से हमारा सिम कार्ड कहीं कारण वर्ष बंद हो जाए तो हम उसे कैसे खोलें चलिए जानते हैं।

पीयूके कोड डालने के बाद हम सेटिंग में जाकर सिम लॉक ऑप्शन में जाकर हम puk ऑप्शन को बंद कर देंगे और उसके बाद हम साधारण तरीके से sim card का इस्तेमाल कर पाएंगे ।

 सबसे पहले हमें किसी अन्य एयरटेल नंबर की सहायता से Customer Care के पास फोन लगाना होगा जो अति आवश्यक है हम किसी अन्य सिम कार्ड द्वारा अपने एयरटेल सिम को नहीं खोल सकते हैं।

निम्न में हम चर्चा करेंगे दो तरीकों के बारे में जिससे हम अपने puk code को अपने मोबाइल फोन से हटा सकते हैं :-

यह पहला तरीका है

यह तरीका सिर्फ एयरटेल ग्राहकों के लिए है सबसे पहले हमें अपने डॉलर पैड को खोल लेना है उसके बाद हमें उसमें टाइप करना है *121*51# उसके बाद हमें डायल करना है या फोन कर देना है।

1- उसके बाद कुछ ओपन होकर आएगा जिसमें आएगा जिसमें हमें ok पर क्लिक कर देना है उसके बाद दूसरा page खुलकर आएगा puk तीसरे नंबर पर रहेगा तीन नंबर टाइप करके हमें send बटन पर क्लिक करना हैं।

2- फिर उसके बाद दूसरा पेज ओपन होकर आएगा जिसमें अगर हमें अपने किसी जिसमें अगर हमें अपने किसी आएगा जिसमें अगर हमें अपने किसी अगर हमें अपने किसी परिवार के सदस्य या दोस्त यारों का puk code जानना है तो 1 और अपना खुद का puk कोड जाना है तो 2 टाइप करना होगा।

3- अंत में हमें अपना मोबाइल नंबर type करना होगा और उसके बाद अपना Date of birth टाइप करने के  बाद अन्य  पेज आता है जिसमें हमारा puk कोड लिखा रहता है और एयरटेल कंपनी द्वारा मैसेज के रूप में भी हमारे मोबाइल फोन में पीयूके कोड कोड आ जाता मोबाइल मोबाइल फोन में पीयूके कोड कोड आ जाता जाता है।

दूसरा तरीका है

  1. ‌सबसे पहले हमें अपने एयरटेल कस्टमर के पास फोन करना होगा जिसका नंबर है 198 उसके बाद उसमें बताया जाता है कि आपको कौन सी भाषा का चयन करना है उसके लिए हमें एक दबाना होगा और प्रीपेड अकाउंट के लिए एक दबाना होगा।
  2. ‌उसके बाद इसमें पूछा जाता है कि आपके आपके सिम कार्ड  में कितना बैलेंस बचा हुआ है या अन्यथा 2 दबाएं।
  3. ‌फिर पूछा जाता है कि पीयूके कोड की कोई समस्या हो तो 2 दबाएं और अपना नंबर जानने के लिए 1 दबाएं।
  4. ‌अपना  puk कोड जानने के लिए तीन दबाएं अगर आप अपने ही मोबाइल नंबर का puk कोड जानना चाहते हैं तो एक दबाएं और और दबाएं और किसी अन्य व्यक्ति का हो तो तो 2 दबाएं। उसके बाद हमें अपना मोबाइल नंबर टाइप करना होगा या लिखना होगा ।
  5. ‌उसके बाद उसने बोला जाता है आपका मोबाइल नंबर जो आपने  टाइप किया है और फिर उनके द्वारा  हमारा  date of birth  या जन्मतिथि ( DD/MM/YY) पूछा जाता है और टाइप करने को कहा जाता है इसके बाद हमें कस्टमर केयर द्वारा puk code बताया जाता है।

‌ अंत में हमें हमें पीयूके कोड टाइप करने के बाद कन्फर्मेशन कोड मांगता है जो 1234 है जो दो बार बार पूछता है इसे टाइप करने के बाद हम अपने सिम कार्ड कार्ड को अनलॉक कर सकते हैं और जैसे सिम पहले चलता था साधारण तरीके से हम फोन इस्तेमाल कर सकते हैं।

jio puk code kaise khole

जिओ की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई जरूरी नहीं है कि सिर्फ जिओ कंपनी द्वारा ही आप पीयूके code ले सकते हैं बल्कि आप दूसरे कंपनी का सिम कार्ड इस्तेमाल करके puk कोड ले सकते हैं।

  • ‌सबसे पहले हमें इस टोल फ्री नंबर ( 1800 889 9999) पर कॉल करना है उसके बाद उसने हम से भाषा चुनने या चैन  करने के लिए पूछा जाएगा और उसके बाद हमें अपना जिओ नंबर टाइप करना होगा जिसका हमें puk चाहिए ।
  • ‌उसके बाद हमें नंबर कंफर्म करने के लिए 1 दबाना पड़ता है उसके बाद जैसे हर कंपनी में उनके ऑफर और आपके sim card कितना रिचार्ज बचा हुआ है इत्यादि चीजें बताई जाती है।
  • ‌फिर हमें बताया जाता है कि खोया हुआ सिम  कार्ड हो या पीयूके कोड जानना हो तो 6 क्लिक करिए।
  • ‌उसके बाद इसमें कुछ अलग instrustion दिए जाएंगे जिससे हमें सुनना है और उसमें बताया जाएगा कि puk code जानने के लिए  2 दबाइए और फिर दोबारा हमें अपना जिओ नंबर टाइप करना होगा और mobile number कंफर्म करने के लिए एक दबाएं।
  • ‌उसके बाद हमें अपना जन्मतिथि (DD/MM/YYYY)  टाइप करना होगा जो हमने sim लेते समय हमारा जो date of birth होगा वही होना चाहिए उसके बाद हमें एक दबाना है और अंततः में हमारा puk code कस्टमर केयर द्वारा बोल दिया जाएगा जिसे हमें नोट कर लेना है अगर किसी कारण वर्ष सुन नहीं पाते हैं 0 type करके हम दोबारा उसको सुन सकते हैं।

‌और अंत में पीयूके कोड टाइप करना है और उसके बाद हम कोई भी पासवर्ड बना सकते हैं जिसे हमें दो बार कंफर्म करना होगा ।

vi puk code

इसमें काफी सरल प्रक्रिया है अन्य सिम कार्ड से इसके लिए हमें Vi नंबर होना बहुत आवश्यक है जिसकी मदद से हम अपना puk निकाल सकते हैं।

‌ हमें अपने डायलर में जाकर में जाकर *199# टाइप करने के बाद dail करना है उसके बाद हमारे सामने पेज खुल कर आएगा आएगा कर आएगा आएगा उसके बाद मैं उस ऑप्शन ऑप्शन में उस ऑप्शन में मैनेज अकाउंट जो तीसरे नंबर पर होता है 3 टाइप करके send पर क्लिक कर देना हैं।

‌उसके बाद हमारे सामने एक और और page ओपन होकर आएगा जिसमें 6 ऑप्शन puk number का रहेगा जिसे हमें 6 टाइप करने के बाद सेंड button दबा देना है और उसके बाद हमें अपना मोबाइल नंबर टाइप करने का ऑप्शन आएगा जिसका हमें पीयूके कोड चाहिए।

‌ अंततः में अपना जन्मतिथि टाइप करना होगा उसके बाद सेंड के button पर क्लिक कर देना होगा उसके बाद हमारे सामने  हमारा पीयूके नंबर आ जाएगा उसे लिखने के बाद हमें दोबारा पिन मांगा जाएगा जो हम अपनी मर्जी से कुछ भी बना सकते हैं और उसे दोबारा कंफर्म करने के लिए फिर मांगेगा।

Bsnl puk code kaise khole

इसकी प्रक्रिया और सिम कार्ड से भिन्न है मगर इसमें भी हमें बीएसएनल का सिम कार्ड होना चाहिए जिसमें कस्टमर केयर नंबर 9415024365 के पास कॉल कर दे देना है जिसके बाद हम अपना पीयूके नंबर जान सके।

इसमें भी हमारे सिम कार्ड में क्या-क्या सुविधा है क्या नहीं है सभी चीजों बारे में बताया जाएगा उसके बाद हमें अपना मोबाइल नंबर डालना होगा डेट ऑफ बर्थ डालना होगा और अंततः इसमें हमें अपने आधार कार्ड के लास्ट के 4 डिजिट नंबर भी बताने होंगे जो कस्टमर केयर द्वारा पूछा जाएगा कभी कबार यह सब भी नहीं पूछते है परंतु कभी-कभी पूछ भी लेते हैं।

‌और अंत में हमें हमारा पीयूके कोड मैसेज के द्वारा हमारे मोबाइल फोन में आ जाएगा जिसका इस्तेमाल करके हम अपने सिम कार्ड को अनलॉक कर सकते हैं और अपने सिम कार्ड को पीयूके कोड से मुक्त कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा – puk code kaise nikale

इस लेख मे हमने जाना की कैसे हम किसी भी सिम का puk code आसानी से निकाल सकते है वो भी मात्र 2 मिनट मे जिसमे हमने सभी टेलीकॉम कंपनी जैसे Airtel Jio Vodafone Idea Vi Bsnl के Puk code निकाले से बारे मे सीखा मुझे उम्मीद है आपको पसंद आया होगा तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प और facebook पर शेयर करे और हमारे ब्लॉग को फ्री मे सबस्क्राइब कर लीजिए जिससे आपको ऐसे ही लेख पढ़ने को मिलती रहे आप हमसे whatsapp youtube telegram और Instagram से भी जुड़ सकते है |

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply