You are currently viewing सबसे अच्छा sim activation device कोनसा है eKYC Sim Activation या Ekyc activation process के लिए Mantra Vs Morpho
sim activation device

सबसे अच्छा sim activation device कोनसा है eKYC Sim Activation या Ekyc activation process के लिए Mantra Vs Morpho

सबसे अच्छा Sim Activation Device eKYC के लिए आज के समय बहुत तेजी से चल रही है क्योंकि आज के समय जब भी हम सिम कार्ड लेने जाते हैं तो हम सिम कार्ड लेने के लिए live activation process से गुजरते हैं फिर जाकर हमें सिम कार्ड मिलता है।

कहने का मतलब यह है कि जब हम सिम कार्ड किसी भी कंपनी का लेते हैं चाहे वह Jio का हो, Airtel का हो,Vi का हो या BSNL का हो तब सिम कार्ड लेने के लिए हमें Retailer द्वारा हमारा live verification किया जाता है जिसमें उनके द्वारा हमारी फोटो और आधार कार्ड की जानकारी ली जाती हैं और हमारा सिम कार्ड कुछ समय के बाद चालू हो जाता है।

मगर बीते कुछ समय में इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं उनमें से एक है ekyc सिम एक्टिवेशन जो खासकर biometric device verification करने के बाद सिम कार्ड दिया जाता है।

Table of Contents

सबसे अच्छा Sim Activation Device eKYC के लिए

वैसे तो market में कई सारी Biometric Device आ चुकी है अगर बात की जाए कौन सा बायोमैट्रिक डिवाइस किसके लिए सही रहता है और कौन अच्छा होता है यह सभी चीजें हम बारी-बारी से जानेंगे। Jio retailer चाहते हैं कि वह Jio Ekyc sim activation करें और जिओ में अधिक से अधिक लोगों या आम लोगों को ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन की सुविधा देना चाहते हैं

तो उनके लिए सबसे जरूरी चीज Biometric Device होती है जिसमें लगभग सभी रिटेलर दुविधा या confusion में रहते हैं कि कौन सा बायोमेट्रिक डिवाइस उनके लिए सही रहेगा तो चलिए जानते हैं की जिओ रिटेलर के लिए कौन सा बायोमेट्रिक डिवाइस सही रहेगा।

Jio retailer के लिए सबसे अच्छा Morpho होता है जो जिओ में काफी अच्छा काम करता है मगर थोड़ा महंगा होता है वहीं अगर हम मोरफ़ो का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो हम secugen का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन morpho jio के लिए सबसे अच्छा होता है इसलिए जिओ रिटेलर को मोरफ़ो का इस्तेमाल करना चाहिए।

वही जो नया रिटेलर एयरटेल का बनना चाहता है या जो रिटेलर एयरटेल के साथ जुड़े हुए हैं और वह चाहते हैं कि वह customer का Airtel Ekyc sim activation करें तो उनके लिए सबसे अच्छा Mantra है जो काफी सस्ता और अच्छा भी है।

इसके अलावा है Morpho का इस्तेमाल कर सकते हैं जो काफी अच्छा भी है लेकिन थोड़ा दाम में महंगा है और इसके अलावा वह secugen का भी इस्तेमाल एयरटेल ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन में कर सकते हैं।

जो Retailer Vi कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं और वह ग्राहकों को Vi Ekyc sim activation की सुविधा देना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे अच्छा और सस्ता fingerprint device for eKYC Sim Activation mantra है जिसका इस्तेमाल करके वह आम जनता को Vi सिम कार्ड की सुविधा दे सकते हैं और वह उसके साथ-साथ Vi ई-केवाईसी सिम एक्टिवेशन कर सकते हैं। Mantra के अलावा या मंत्रा को छोड़कर मोरफ़ो का भी इस्तेमाल Vi के रिटेलर कर सकते हैं जो काफी अच्छा है BSNL भारत की पुरानी और जानी-मानी टेलीकॉम कंपनीहै।

जो भी लोग bsnl का रिटेलर बन के Bsnl ekyc activation करना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे जरूरी चीज fingerprint device होती है जो काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन में तो चलिए जानते हैं कौन सा डिवाइस bsnl retailer के लिए अच्छा रहता है।

जो भी बीएसएनएल के रिटेलर बनना चाहते हैं या बीएसएनएल के पुराने रिटेलर हैं और वे चाहते हैं कि वह भी बीएसएनल की ekyc सिम एक्टिवेशन करें तो वह Biometric के लिए काफी परेशान रहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

BSNL के लिए morpho काफी अच्छा रहता है यह इसमें अच्छी तरीके से काम करता है लेकिन थोड़ा दाम में महंगा होता है वही जो रिटेलर और सस्ता बायोमेट्रिक डिवाइस उपभोग करना चाहते हैं तो उनके लिए mantra भी काफी उपयोगी होता है यह भी ईकेवाईसी एक्टिवेशन में काफी मदद करता है और अच्छी तरीके से काम करता है।

sim activation device

DEVICE NAMEBEST BUY LINK
Morpho 1300 E3Click Here
Mantra mfs 100 v54Click Here
Startek FM220UClick Here

Ekyc sim card क्या है? Ekyc for sim card

E-kyc सिम कार्ड का इस्तेमाल पहले भी किया जाता था मगर इसकी जगह live sim card या Digital verification लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई। मगर अभी ईकेवाईसी सिम कार्ड की शुरुआत दोबारा से शुरू हो गई है।

ई केवाईसी सिम से ग्राहकों को काफी आसानी होगी सिम कार्ड लेने मे क्योंकि यह एक आधुनिक technology का इस्तेमाल करके हम सिम कार्ड लेते हैं इसमें हमें अपने अंगूठे का छाप Biometric Device पर देना होता है जिससे हमें हमारे सिम कार्ड मिलने की प्रक्रिया आसान हो जाती है और हमरा  सिम कार्ड जल्दी चालू भी हो जाता है।

Ekyc sim card के फायदे क्या क्या है ? Benefits of e-kyc sim card

जैसा हम सभी जानते हैं कि हमारा भारत देश आधुनिक चीजों की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इसी को देखते हुए भारत सरकार ने सभी Sim Provider कंपनी ( Jio, Airtel, Vi, BSNL ) को यह आदेश दिया है कि वह अपना सारा काम ऑनलाइन तरीके से करें।

सरकार के आदेश के बाद सभी सिम प्रोवाइडर कंपनियों ने ई केवाईसी सिम card की प्रक्रिया शुरू की है जिसमें हमें नया सिम कार्ड कनेक्शन लेने के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया करनी होग होगी जिसमें हमें कोई भी कागजात physical या शारीरिक तौर पर नहीं देने होंगे और हमें सिम कार्ड आसानी से मिल जाएगा।

Ekyc sim प्रक्रिया क्या है?

आज के समय हम सभी की जिंदगी में सबसे बड़ी भूमिका आधार कार्ड की बन गई है क्योंकि इसके बिना हम कोई भी काम नहीं कर सकते हैं और आधार कार्ड अब e-kyc में भी काम आ रहा है।

क्योंकि ईकेवाईसी सिम मे आधार केवाईसी प्रक्रिया से गुजरना होता है जिसमें हमें डिजिटल तौर पर अपनी सारी जानकारी देनी होती है जो कि काफी आसान है इसमें हमें biometric डिवाइस पर अपनी उंगलियों के छाप देने होते हैं।

उसके बाद हमारा डाटा अपने आप ही अपडेट हो जाता है और इसमें हमें live verification या  Digital verification यानी रिटेलर द्वारा हमारी फोटो खींची जाएगी और हमारे document या कागजात की भी फोटो खींची जाएगी यानी आधार कार्ड की जिसके बाद हमारा ई केवाईसी प्रोसेस पूरा हो जाएगा फिर उसके बाद रिटेलर हमें हमारा सिम कार्ड दे देंगे।

Ekyc sim का लाभ हम कहां से उठा सकते हैं ?

ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन फिलहाल अभी पूरे भारतवर्ष में इसकी शुरुआत हो चुकी है। मगर इसकी शुरुआत अभी फिलहाल कुछ चुनिंदा retailers को दिया गया है और खासकर यह sim replacement और sim store पर ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन की सुविधा दी गई है और जल्द ही ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन पूरे भारतवर्ष में शुरू हो जाएगी।

Jio Airtel और VI में EKYC SIM ACTIVATION करते है हम बरी बरी से इन तीनो का ekyc sim activation जानेगे जोकि निम्नलिखित है

Jio Aadhar Ekyc क्या होता है ?

जब भी हम कोई सिम कार्ड लेने जाते हैं तो उनके द्वारा हमारा आधार कार्ड मांगा जाता है और आधार कार्ड की मदद से में सिम कार्ड मिलता है।

लेकिन बढ़ते इस आधुनिक काल में अब Jio Reliance कंपनी ने सिम कार्ड लेने के लिए अब आधार ईकेवाईसी कर दिया है जिसके माध्यम से अब सिम कार्ड हमें जल्दी मिल जाएगा और यह paperless की तरह काम करता है।

Jio Ekyc Activation New Process 2022

वैसे तो ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन जिओ का काफी आसान है जिसका अनुभव लगभग सभी रिटेलर ने जरूर लिया होगा और कई कस्टमर का सिम चालू करके दिया होगा तो चलिए जानते हैं जिओ ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन का प्रोसेस ।

Jio Pos Plus से Jio Aadhar Ekyc रिटेलर को ई केवाईसी सिम करने के लिए उन्हें निम्नलिखित प्रक्रिया को Follow करके जिओ सिम एक्टिवेशन कर सकते हैं जोकि निम्नलिखित हैं :-

Retailer का Jio Ekyc

  • Jio POS Plus में लॉगइन करने के लिए सभी रिटेलर को उनका आईडी और पासवर्ड दिया जाता है जिसको भरकर वे JIO सिम एक्टिवेशन कर सकते हैं।
  • जिओ Pos plus मे लोगिन होने के बाद हमें 3 dots वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जहां हमें Jio Aadhar Ekyc वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद हमें तीन ऑप्शन देखने को मिलेंगे जैसे कि Mobility, Jio phone, Esim Registration जिसमें से हमें Mobility को चुनना या select करना है फिर उसके बाद हमें done पर क्लिक करना है।
  • फिर रिटेलर भाई को अपना Biometric Device मोबाइल से जुड़ना या connect करना है उसके बाद उन्हें I Agree  and Captch वाले पर क्लिक करना है।
  • फिर Retailer भाई को अपनी उंगली की छाप बायोमेट्रिक डिवाइस पर देना है फिर उन्हें Proceed पर क्लिक करना है।

जिसके बाद है retailer कस्टमर का आधार ईकेवाईसी करके सिम कार्ड दे सकते हैं।

Customer का Aadhar Ekyc Process

Customer या ग्राहक का आधार ईकेवाईसी करने के लिए रिटेलर भाइयों को दो ऑप्शन देखने को मिलते हैं पहला Aadhar ID और Virtual ID इन दोनों में से हम किसी का भी चयन ( select ) कर सकते हैं वैसे तो ज्यादातर Aadhar ID का ही चयन लगभग सभी रिटेलर द्वारा किया जाता है।

कस्टमर का आधार केवाईसी Retailer भाई निम्नलिखित तरीके से कर सकते हैं :-

  • Mobility सिलेक्ट करने के बाद Aadhar ID को सिलेक्ट करना है और उसमें कस्टमर का आधार नंबर भरना है उसके बाद हमें No पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद कस्टमर की फोटो खींचनी है और सबसे जरूरी बात customer की फोटो लेते समय background White होना चाहिए।
  • उसके बाद हमें I Agree and captch पर क्लिक करना है और फिर हमें कस्टमर की उंगलियों का छाप लेना है  Biometric Device पर जिसके बाद Customer का Aadhar Ekyc पूरा हो जाएगा।
  • फिर उसके बाद हमें देखने को मिलेगा की You are Outstation Customer, Do You Want to Proceed इसमे रिटेलर  भईयो को Yes पर क्लिक करना है फिर हमें Proceed पर क्लिक करना है।

उसके बाद Retailer भाई को बारी-बारी से कई pages को जो को भरना होगा।

जो कि निम्नलिखित है :-

Customer Detail

Aadhar E-kyc पूरा हो जाने के बाद Customer का नाम, Date of birth या जन्म तिथि, पिता का नाम यह तीनों चीजें अपने आप ही भर जाती हैं या Autofill हो जाती हैं।

उसके बाद हमें एक Alternative Number भरना होता है जिसके बगल में भी एक ऑप्शन दिया रहता है कि क्या आप जो अल्टरनेटिव नंबर भर रहे हैं वह घर का नंबर है या वह नंबर बिजनेस या व्यापार में इस्तेमाल होता है इन दोनों में से हम किसी का सिलेक्ट करके अपना Alternative Number भर सकते हैं।

उसके बाद हमें कस्टमर का E-mail ID भरने का विकल्प देता है जो जरूरी नहीं होता है अगर कस्टमर चाहता है कि ईमेल आईडी उसके मोबाइल नंबर पर रहे तो हम E-mail ID कस्टमर का भर सकते हैं।

Local Address Customer का Customer

Address भरने वाले में भी हमें कई सारे विकल्प देखने को मिलते हैं जो निम्नलिखित हैं :-

  • House No. या घर का नंबर भरना है कस्टमर का।
  • Lanmark यानी कस्टमर के घर के आसपास की कोई Famous या चर्चित जगह का नाम भरना है।
  • Street Area यहां पर हमें ग्राहक के गांव का नाम भरना है।
  • Area की जगह ग्राहक रहता है वहां का पता भरना है।
  • Pincode भरना है, पिन कोड भरते ही state, Village, Town, City, District का ऑप्शन या विकल्प अपने आप ही भर जाएगा यानी Automatic Fill हो जाता है।
  • फिर अंत में हमें Next पर क्लिक करना है।

Local Ref Address

इसमें हमें Local Address की तरह सारे विकल्प देखने को मिलते हैं जिसमें हमें अपने जानने पहचानने वाले लोगों में किसी का पता भर सकते हैं और उसके बाद हमें इसमें Next पर क्लिक करना है।

Plans / Recahrge

जो भी कस्टमर के फायदे का प्लान होगा उसको हमें भर लेना है सबसे खास बात कस्टमर को कौन सा सिम कार्ड चाहिए पोस्टपेड या प्रीपेड इस चीज का ध्यान रखना है।

Sim Card Detail

  • इसमें में देखने को मिलेगा ICCID और हमें सिम को SCAN कर लेना है यानी सिम कार्ड के cover के पीछे जो Bar बना रहता है उसको स्कैन करना है।
  • Sim scan करने के बाद हमें Next के बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद हमारे सामने Customer या ग्राहक की पूरी जानकारी ( detail ) आ जाएगी और उसमें हमें Proceed पर क्लिक कर देना है।

Last Procees Jio Ekyc Activation

  • फिर उसके बाद Agent या रिटेलर को अपनी उंगलियों का छाप Biometric Device पर देना है उसके बाद Proceed पर क्लिक कर देना है।
  • फिर सिम के last के नंबर को छोड़कर उसके पहले के पांच नंबर को भरना है।
  • फिर कस्टमर का दोबारा Fingerprint बायोमैट्रिक डिवाइस पर लेना है और फिर उसके बाद Proceed पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी बारी आती है FRC के Cash के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर done क्लिक करना है।

जिसके बाद कस्टमर का Aadhar sim Ekyc Sim activation की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और कस्टमर का सिम जल्द से जल्द चालू हो जाएगा।

Jio Pos Plus update Jio Ekyc

वैसे अगर बात की जाए वर्तमान समय की तो अभी फिलहाल Jio Pos Plus में किसी-किसी रिटेलर या एजेंट को यह सुविधा जिओ ईकेवाईसी की नहीं मिल रही है जिससे RETAILER कस्टमर या ग्राहकों को इसकी सुविधा नहीं दे पा रहे हैं।

परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है इसके लिए हमें Playstore पर जाना है और Jio Pos Plus को Update कर देना है जिसके बाद हमें Jio Aadhar Ekyc की सुविधा देखने को मिलेगी जिससे हम कस्टमर का जिओ ईकेवाईसी एक्टिवेशन कर सकेंगे।

Airtel Aadhar Ekyc क्या होता है ? Airtel Aadhar Ekyc kya hota hai in hindi

अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो सिम कार्ड लेने के लिए अब हमें आधार ईकेवाईसी से गुजरना होता है जिसके बाद ही हमें सिम कार्ड मिलता है।

इस ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन पर अब एयरटेल ने भी काम करना शुरू कर दिया है जिससे लोगों को और जल्दी एयरटेल का सिम दिया जा सके और सिम कार्ड जल्दी चालू हो जाए। यह पूरी प्रक्रिया आधुनिक यानी Digital है जिसके माध्यम से हम इस सिम कार्ड जल्दी मिल जाता है और यह पूरी प्रक्रिया paperless है।

 Airtel Ekyc Sim Activation Process 2022

Airtel Mitra App से Biometric के जरिए Ekyc sim activation करना काफी आसान है आज हम इस लेख में जानेंगे कि कैसे Ekyc airtel mitra app में हम कर सकते हैं।

Prepaid digital Application

सबसे पहले हमें Airtel mitra app में login करना है औ उसके बाद Prepaid digital Application पर क्लिक करना है।

Preferred document proof

  • जिसमें हमें UID card पर क्लिक करना है और उसके बाद हमें दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला Aadhar based biometric और दूसरा digital KYC authentication।
  • इसमें से हमें Aadhar based biometric पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद right क्लिक करना है।
  • फिर कस्टमर का आधार नंबर भरना है और कस्टमर की उंगलियों का छाप Biometric Device पर लेना है।
  • Customer या ग्राहक की फोटो खींचनी है जोकि बिल्कुल साफ और अच्छी फोटो होनी चाहिए और सबसे जरूरी background white होना चाहिए।

निम्नलिखित steps को फॉलो करके रिटेलर भाई Details को ध्यान पूर्वक भर सकते हैं।

Customer Details

  • इसमें कस्टमर का नाम, कस्टमर के पिता का नाम और Alternative Number जो हमारे करीबी जान पहचान लोगों का नंबर होता है।
  • हम चाहे तो अपना कोई अन्य नंबर भी इसमें डाल सकते हैं जो सिम कार्ड चालू कराने में काफी मदद करता है क्योंकि इसी पर OTP जाता है।
  • उसके बाद हमें No पर क्लिक कर देना है।

Local Address Customer का

  • इसमें हमें अपने घर का नंबर भरना होता है।
  • Street building, landmark और Locality भरना होता है।
  • उसके बाद हमें कस्टमर का पिन कोड, शहर, जिला और राज्य भरना होता है।

Refrence Details

इसमें हमें कस्टमर के किसी करीबी जान पहचान के लोगों का पता या एड्रेस भरना होता है यह address हुबहू local address की तरह भरा जाता है।

Connection details

इसमें में तीन ऑप्शन देखने को मिलते हैं जैसे कि SUN, MNP, CYN इन तीनों मे से किसी का इस्तेमाल करके हम कनेक्शन डिटेल की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

अगर हम CYN को चुनते ( select ) करते हैं तो हम निम्नलिखित चीजें करके कनेक्शन डिटेल की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले हम New mobile Number पर क्लिक करेंगे और फिर हमारे सामने दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे जिसमें हमें उन दोनों option में हमें 1 लिखना है फिर search पर क्लिक करना है और उसके बाद मोबाइल नंबर को चुनना है।
  • फिर हमें reserve पर क्लिक करना है और उसके बाद हमें Yes पर क्लिक करना है।
  • Airtel cover के back cover को scan करना है और उसके अंदर सिम कार्ड होता है और cover के back पर bar code होता है जिसे हमें SCAN करना है।

FRC

जब हम FRC पर क्लिक करते हैं तो हमें FRC Plan को सिलेक्ट करना होता है जो जरूरी होता है।

Alternative contact number

जो जरूरी नहीं होता है इसको हम बनना चाहे तो भर सकते हैं नहीं भरना चाहे तो नहीं भर सकते हैं।

Declaration by Customer

इसमें Airtel company का निर्देश रहता है, जिसमें हमें Right क्लिक करना होता है।

Declaration by POS

इसमें रिटेलर भाइयों को Biometric Device पर उंगलियों की छाप देनी होती है अगर बायोमेट्रिक डिवाइस का फिंगरप्रिंट नहीं उठाता है तो रिटेलर भाइयों को परेशान होने की जरूरत नहीं है दो-तीन बार कोशिश या try करने के बाद फिंगरप्रिंट उठा लेगा।

उसके बाद हमें submit के बटन पर क्लिक कर देना है और इसी के बाद हमें देखने को मिलता है कि अगर आप रिचार्ज करना चाहते हैं तो रिचार्ज कर सकते हैं नहीं करना चाहते हैं तो skip कर सकते हैं।

जिसके बाद Customer की Airtel EKYC sim activation की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Airtel Mitra App Retailer Ekyc Verification kaise Kare

  • इसके लिए हमें सबसे पहले Airtel Mitra App को खोलना होगा और उसमें लॉगइन करना होगा।
  • उसके बाद हमें My Account पर क्लिक करना होगा और फिर हमें Start Ekyc पर क्लिक दो बार करना होगा।
  • उसके बाद रिटेलर भाइयों को अपने आधार नंबर भरना होगा उसके बाद I Agree पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद हमें Biometric Device को मोबाइल से कनेक्ट करना होगा और रिटेलर भाइयों को अपना Fingerprint या उंगलियों की छाप बायोमेट्रिक डिवाइस पर देना होगा।
  • उसके बाद रिटेलर भाइयों को अपनी अच्छी फोटो खींचनी होगी खासकर white background पर फोटो खींचनी होगी जो जरूरी भी है।
  • उसके बाद रिटेलर भाइयों को अपना Address या पता भरना होगा।
  • Shop या दुकान की फोटो खींचनी होगी और उसके बाद I Agree पर क्लिक कर देना है।

अंत में हमें verify पर क्लिक कर देना है जिसके बाद Airtel Mitra App Retailer Ekyc Verification पूरा हो जाएगा।

Vi Aadhar Ekyc क्या होता है ?

जिस तरह अपना भारत देश आधुनिकता की तरफ तेजी से बढ़ रहा है ठीक उसी प्रकार अब टेलीकॉम कंपनियों में भी इसका असर देखने को मिल रहा है अब सभी टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को और अच्छी और जल्दी सुविधा देने के लिए ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन की प्रक्रिया लेकर आया है।

इसमें ग्राहकों को बिना कोई कागजात दिए sim card दिया जाता है क्योंकि यह हमारी सारी जानकारी आधार कार्ड पर ही उठा लेता है यानी यह पेपर लेस प्रक्रिया है और हमें सिम कार्ड जल्दी मिल जाता है जो कि काफी अच्छी बात है ग्राहकों और रिटेलर ओं के लिए इसलिए इसको हम VI Ekyc sim activation कहते हैं।

Vi New Sim Activation Process 2022

Vi Ekyc Sim Activation की प्रक्रिया काफी आसान है जो सभी रिटेलर भाई आसानी से कर सकते हैं तो चलिए जानते इसके बारे में हैं।

ई केवाईसी Sim Activation की सुविधा ग्राहकों को देने के लिए हमें Vi App में login करना होगा उसके बाद हमें  Sim Activation पर क्लिक करना है।

VI EKYC SIM की प्रक्रिया में रिटेलर भाइयों को कई सारे pages को भरना होता है और इन pages में क्या भरना है यह सारी चीजें हम निम्नलिखित प्रक्रिया से जानेंगे।

Prepaid Connection

  • इसमें हमें सबसे पहले FRC plans देखने को मिलता है।
  • उसके बाद हमें तीन विकल्प देखने को मिलते हैं जैसे कि New, MNP, CYN
  • इन तीनों विकल्पों में से हम किसी का इस्तेमाल करके Prepaid Connection कस्टमर का कर सकते हैं तो उदाहरण के तौर पर हम NEW के ऑप्शन को सिलेक्ट करके सिम कार्ड कैसे दे सकते हैं चलिए जानते हैं।
  • New के ऑप्शन को सिलेक्ट करने के बाद हमें मोबाइल नंबर और सिम नंबर भरना होता है।
  • उसके बाद Ekyc पर क्लिक करना है और फिर हमें
  • Arrow पर क्लिक करना है।
  • फिर हमें I Agree to the above terms of service पर क्लिक करना है।

Pos Biometric

  • इसमें हमें सबसे पहले वह Biometric Device को मोबाइल से जोड़ना या कनेक्ट करना है।
  • उसके बाद रिटेलर भाइयों को Click capture पर Click करके अपनी उंगली की छाप Biometric डिवाइस पर देनी है।
  • फिर दोबारा हमें I Agree to the above terms of service पर क्लिक करना है और उसके बाद Enter Aadhar Details पर क्लिक करना है।

Customer details

  • इसमें हमारे रिटेलर भाइयों को कस्टमर की व्यक्तिगत डिटेल भरनी होती है और इसमें कस्टमर के Aadhar Number या Virtual ID भरनी होती है।
  • उसके बाद Retailer भाइयों को कस्टमर के Fingerprint Biometric Device पर लेने होते हैं।
  • इसके बाद कस्टमर की फोटो खींचनी होती है और सबसे जरूरी बात Background White होना चाहिए फोटो खींचते समय जो कि बहुत जरूरी होता है।

Personal details Customer का

इसमें हमें कस्टमर के घर का नंबर भरना होता है।

  • Street building यानी कस्टमर का घर किस गली में है यह भरना होता है।
  • कस्टमर के घर के आसपास की Famous जगह के बारे में भरना होता है।
  • कस्टमर किस क्षेत्र में रहता है यानी locality भरना होता है।
  • उसके बाद पिनकोड भरना होता है।
  • Customer city का नाम भरना होता है।
  • District and state

Local Address

इसमें हमें Same as पर क्लिक करना है जिसके बाद सारा address अपने आप ही भर जाएगा यानी Automatic Fill हो जाएगा।

Sim card

  • इसमें हमें From 60 को चयन ( Select ) करना है जिसके बाद हमें 1 भरना है और फिर दुबारा हमें 1 भरना है।
  • इसके बाद हमें Pay MPIN पर क्लिक करना है जिसमें रिटेलर भाइयों को Frc Payment करना होता है।
  • जिसके बाद pay क्लिक करते ही रिटेलर भाइयों को अपने फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक डिवाइस पर देने होते हैं
  • जिसके बाद declaration by Customer पर क्लिक करना होता है।
  • फिर  I agree पर क्लिक करना होता है उसके बाद Yes पर और फिर Customer के उंगलियों के छाप Biometric Device पर लेने होते हैं।

फिर उसके बाद कस्टमर का Ekyc Sim activation पूरा हो जाता है।

Vi Retailer Ekyc Registration Kaise Kare

Ekyc Retailer का हिस्सा बनने के लिए retailer भाइयों को Vi में Registration करना होगा चाहे वह रिटेलर भाई नए हो या पुराने रिटेलर भाइयों सभी को registration करना पड़ेगा।

Vi Ekyc Registration के लिए निम्नलिखित steps को फॉलो करके हम कर सकते हैं

  1. Vi Ekyc Registration के लिए भी Vi App को install करना है।
  2. उसके बाद हमें Activation पर क्लिक करना है फिर हमें start POS Ekyc पर क्लिक करना है।
  3.  फिर रिटेलर भाइयों को I Agree पर क्लिक करना है और उसके बाद Retailer भाइयों को अपना आधार कार्ड नंबर भरना है फिर Next पर क्लिक करना है।
  4. फिर इसके बाद रिटेलर भाइयों को अपने Fingerprint के निशान बायोमेट्रिक डिवाइस पर देने होते हैं।

इसके बाद हमारी मोबाइल स्क्रीन पर दिखाएं देगा कि अब आप EKYC sim activation कर सकते हैं कस्टमर का।

सबसे अच्छा Sim Activation Device eKYC Sim Activation के लिए

वैसे तो market में कई सारी Biometric Device आ चुकी है अगर बात की जाए कौन सा बायोमैट्रिक डिवाइस किसके लिए सही रहता है और कौन अच्छा होता है यह सभी चीजें हम बारी-बारी से जानेंगे।

Jio

Jio retailer चाहते हैं कि वह Jio Ekyc sim activation करें और जिओ में अधिक से अधिक लोगों या आम लोगों को ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन की सुविधा देना चाहते हैं, तो उनके लिए सबसे जरूरी चीज Biometric Device होती है जिसमें लगभग सभी रिटेलर दुविधा या confusion में रहते हैं कि कौन सा बायोमेट्रिक डिवाइस उनके लिए सही रहेगा तो चलिए जानते हैं की जिओ रिटेलर के लिए कौन सा बायोमेट्रिक डिवाइस सही रहेगा।

Jio retailer के लिए सबसे अच्छा Morpho होता है जो जिओ में काफी अच्छा काम करता है मगर थोड़ा महंगा होता है वहीं अगर हम मोरफ़ो का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो हम secugen का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन morpho jio के लिए सबसे अच्छा होता है इसलिए जिओ रिटेलर को मोरफ़ो का इस्तेमाल करना चाहिए।

Airtel

वही जो नया रिटेलर एयरटेल का बनना चाहता है या जो रिटेलर एयरटेल के साथ जुड़े हुए हैं और वह चाहते हैं कि वह customer का Airtel Ekyc sim activation करें तो उनके लिए सबसे अच्छा Mantra है जो काफी सस्ता और अच्छा भी है।

इसके अलावा है Morpho का इस्तेमाल कर सकते हैं जो काफी अच्छा भी है लेकिन थोड़ा दाम में महंगा है और इसके अलावा वह secugen का भी इस्तेमाल एयरटेल ई केवाईसी सिम एक्टिवेशन में कर सकते हैं।

Vi

जो Retailer Vi कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं और वह ग्राहकों को Vi Ekyc sim activation की सुविधा देना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे अच्छा और सस्ता fingerprint device for eKYC Sim Activation mantra है जिसका इस्तेमाल करके वह आम जनता को Vi सिम कार्ड की सुविधा दे सकते हैं और वह उसके साथ-साथ Vi ई-केवाईसी सिम एक्टिवेशन कर सकते हैं।

Mantra के अलावा या मंत्रा को छोड़कर मोरफ़ो का भी इस्तेमाल Vi के रिटेलर कर सकते हैं जो काफी अच्छा है।

BSNL

BSNL भारत की पुरानी और जानी-मानी टेलीकॉम कंपनीहै।

जो भी लोग bsnl का रिटेलर बन के Bsnl ekyc activation करना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे जरूरी चीज fingerprint device होती है जो काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ईकेवाईसी सिम एक्टिवेशन में तो चलिए जानते हैं कौन सा डिवाइस bsnl retailer के लिए अच्छा रहता है।

जो भी बीएसएनएल के रिटेलर बनना चाहते हैं या बीएसएनएल के पुराने रिटेलर हैं और वे चाहते हैं कि वह भी बीएसएनल की ekyc सिम एक्टिवेशन करें तो वह Biometric के लिए काफी परेशान रहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

BSNL के लिए morpho काफी अच्छा रहता है यह इसमें अच्छी तरीके से काम करता है लेकिन थोड़ा दाम में महंगा होता है वही जो रिटेलर और सस्ता बायोमेट्रिक डिवाइस उपभोग करना चाहते हैं तो उनके लिए mantra भी काफी उपयोगी होता है यह भी ईकेवाईसी एक्टिवेशन में काफी मदद करता है और अच्छी तरीके से काम करता है।

CONCULSION – सबसे अच्छा Sim Activation Device eKYC के लिए

आशा करता आशा करता हूं आप सभी को सबसे अच्छा Sim Activation Device eKYC के लिए जरूर पसंद आया होगा और इसकी पूरी जानकारी आप सभी को पूरी देने की कोशिश की है। इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और टेलीकॉम से जुड़ी और जानकारी लेने के लिए हमारे blog और Youtube Channel को सब्सक्राइब करें धन्यवाद

Himanshu

A Tech Enthusiastic Person Who Love to Read Book and Create Videos.

Leave a Reply