You are currently viewing Airtel Data Balance Check Kaise Kare 2023
Airtel Data Balance Check Kaise Kare

Airtel Data Balance Check Kaise Kare 2023

  • Post author:
  • Post category:Telco Tips
  • Post comments:0 Comments
  • Post last modified:January 13, 2023

नमस्कार दोस्तों वैसे तो अपने भारत देश में अभी भी 99 प्रतिशत से ज्यादा लोग प्रीपेड सिम का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में अक्सर लोगों को अपने प्रीपेड सिम बचे हुए एयरटेल डांटा बैलेंस एसएमएस सर्विस की जानकारी चाहिए होती है ऐसे में अगर आप बार-बार कस्टमर केयर को कॉल करते हैं तो ऐसे में आपका काफी समय चला जाता है। इसके लिए आज हम इस लेख में एयरटेल सिम से जुड़ी सारी सर्विस के बारे में विस्तार से जानेंगे हम आपके लिए एक शॉर्टकट तरीका लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से अपने Airtel Data Balance Check Kaise Kare यह जान सकते हैं |

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप पोस्टपेड सिम में बचे हुए डाटा बैलेंस s.m.s. के बारे में आप कहीं पर भी इसकी जानकारी ले सकते हैं चलिए अब हम जानते हैं एयरटेल डाटा बैलेंस चेक कैसे करें।

Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

  • Airtel Thanks App पर आप अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं ।
  • यूएसएसडी कोड की सहायता से आप अपना एयरटेल का बैलेंस देख सकते हैं ।
  • Airtel की Offical Website से भी एयरटेल बैलेंस आप चेक कर सकते हैं।
  • आखिर में बात की जाए तो airtel customer care number पर कॉल करके भी आप आपने बैलेंस की जानकारी जान सकते हैं।

यूएसएसडी कोड का इस्तेमाल करके आप अपना एयरटेल डाटा या इंटरनेट बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हैं इसके लिए एयरटेल यूजर को सिर्फ *123*10# पर डायल करना होगा। यह यूएसएसडी कोड सिर्फ एयरटेल ग्राहकों के लिए है।

Airtel plan validity आप ऐसे चेक करें

अगर आप भी अपने एयरटेल नंबर के प्लान की वैलिडिटी के बारे में जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने प्रीपेड फोन से *121*2# पर डायल करना होगा जिससे आप अपने एयरटेल प्लान की वैलिडिटी जान सकते हैं।

एयरटेल में s.m.s. बैलेंस चेक करें

अपने एयरटेल नंबर में एसएमएस बैलेंस चेक करने के लिए आपको केवल अपने प्रीपेड फोन से *121*7# पर डायल करना होगा जिससे आप अपना s.m.s. बैलेंस देख सकते हैं।

Airtel talk time बैलेंस चेक कैसे करे

एयरटेल में टॉकटाइम बैलेंस या मेन बैलेंस चेक करने के लिए आपको अपने फोन से *123# पर डायल करना है जिससे आप अपना मेन बैलेंस जान सकते हैं।

Postpaid में Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

आप एयरटेल थैंक्स एप के अलावा भी अपने एयरटेल पोस्टपेड सिम के डाटा उपयोग की जानकारी *121# डायल करके जान सकते हैं।

USSD Code से Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

अगर आप भी अपने 2G, 3G, 4G और 5G का Airtel Data Balance Check करना चाहते हैं तो आप नीचे बताए गए USSD Codes का इस्तेमाल करें आप कुछ ही सेकंड में अपने एयरटेल का डाटा बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Airtel में 2G, 3G, 4G और 5G internet balance check करने के अलग-अलग यूएसएसडी कोड हैं, तो चलिए अब उन USSD Codes के बारे में बारी-बारी से जानते हैं |

अगर आप अभी भी 2G सिम का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने सिम का इंटरनेट बैलेंस जानना चाहते हैं तो *123*10# code पर आपको डायल करना है।

अगर आप Airtel 3G sim के यूजर हैं और आप अपने सिम का इंटरनेट बैलेंस देखना चाहते हैं तो आप *123*197# या *129*08# ussd code का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने 4G एयरटेल सिम का डाटा बैलेंस चेक करने के लिए आपको *123*19# या *123*191# यूएसएसडी कोड पर डायल करना है जिनसे आप बहुत आसानी से अपना इंटरनेट डाटा बैलेंस जान सकते हैं।

Airtel 5G users की सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपने इंटरनेट बैलेंस का डाटा आसानी से*121#5 ussd code पर डायल करके जान सकते हैं।

वैसे अभी तक आप USSD Codes से Airtel Data Balance Check कैसे करें इसके बारे में आप जान चुके होंगे तो चलिए अब हम Airtel App की मदद से इंटरनेट डाटा बैलेंस कैसे देखें इसके बारे में जानते हैं।

Airtel Thanks App से Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

आप अपने Airtel thanks App से Data Balance Check करना चाहते है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें |

Step 1– सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से Airtel thanks App को Download कर लेना है।

airtel thanks app
Airtel thanks app

Step 2- App डाउनलोड होने के बाद ऐप को ओपन करे जिसमे आपका airtel का नंबर पूछा जाएगा जिसमें आपको अपना एयरटेल मोबाइल नंबर भरना है।

Airtel thanks app login
Airtel thanks app login

Step 3- नंबर भरने के तुरन्त बाद आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा जिसे आपको भरना है जिसके बाद आपका Account Activate हो जाएगा।

Airtel thanks app login otp
Airtel thanks app login

जैसे ही आपका अकाउंट एक्टीवेट होगा वैसे ही आप अपना activate plan, airtel plan balance, SMS Balance और साथ में Airtel plan validity के साथ यह सारी जानकारी जान सकते है।

Airtel thanks app details

All Airtel USSD Codes list 2023

PURPOSEAIRTEL USSD CODE
Check Main balance in Airtel*123#
Miss call alert service in Airtel*888#
Check Airtel number*282#
Airtel Unlimited Packs  *121*1#
Plans Offers of Airtel*121#
Talktime loan Airtel*141# call 52141
Check Postpaid Current Bill Plan in AirtelSMS “BP” To 121
Data loan code in Airtel*141# or call 52141
Airtel Pending Amount Check or Postpaid DueSMS “OT” To 121
Roaming and voice packs in Airtel*222#
Check data balance for Airtel 2G users*121*9#
Check Postpaid Current Plan Usage in AirtelSMS “UNB” To 121
Check Postpaid Bill PaymentSMS “PMT” To 121

Also Read

Airtel की वेबसाइट से Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

आपको अपने अकाउंट को सबसे पहले एयरटेल की वेबसाइट पर लॉग-इन करना है :- Airtel Official Website को खोलें। ऊपर दाहिने या राइट कार्नर में पर्सन Logo पर क्लिक करें। क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर mobile number या service I’d और password enter करने का प्रॉम्प्ट दिखाई देगा। अगर आपने अभी तक एयरटेल वेबसाइट पर अपना नाम रेजिस्टर नहीं कराया है, तो आपको अपना नाम Register करने के लिए पेज़ में मौजूद “Register” पर क्लिक करना है ।

  • अगर आपको अपना नाम रजिस्टर करना है, तो आपको ऑनलाइन form में personal details की जानकारी देनी पड़ेगी और साथ में एक नया पासवर्ड भी आपको बनाना पड़ेगा।
  • वही अगर आप अपना एयरटेल पासवर्ड भूल गए हैं, तो आपको Forgot password? पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको दिए गए निर्देशन का पालन करना है।

My Account के सेक्शन में अपना account information देखे :- अपने अकाउंट में लॉगइन होने के बाद account information पर क्लिक करना है। फिर उसमे Airtel DSL नंबर पर क्लिक करना है।

Unbilled Amount ऐसे देखें :- Account Information सेक्शन में आपको “Unbilled Amount” का ऑप्शन देखने को मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक कर देना हैं क्लिक करते ही महीने में यूसेज इंटरनेट डाटा यूज की जानकारी मिलेगी। यह जानकारी हमें KB में देखने को मिलती है।
अगर आप KB को MB में बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो, इसके लिए आप सर्च टूल का इस्तेमाल करना है।

Airtel Customer Care से बात करके Airtel Data Balance Check Kaise Kare ?

आप एयरटेल के कस्टमर केयर नंबरों के टोल-फ्री की मदद से एयरटेल की रोजना इंटरनेट डाटा यूज, प्लान वैलीडिटी, टॉकटाइम और कई सारी जानकारी ले सकते हैं।

  • जिसके लिए आपको अपने फोन से 121 एयरटेल कस्टमर केयर पर कॉल करना है।
  • अपने DND service को चालू करने के लिए आपको 1909 डायल करना होगा।
  • अपने Airtel network से संबंधित शिकायत के लिए 198 डायल करना है।
  • रिचार्ज के लिए आपको एयरटेल के 123 customer care number पर डायल करना है।

Conclusion – Airtel Data Balance Check Kaise Kare

आज के इस लेख में हमने आपको बताया है कि अपना Airtel Data Balance Check Kaise Kare और साथ में हमने आपको Airtel Thanks App से Data Balance check करने के बारे में भी step-by-step आपको बताया है।

आपको अपने airtel number पर किसी भी service को access करने में कोई भी परेशानी ना हो जिसके लिए हमने आपको Airtel से जुड़ी सभी जरुरी USSD Codes list की details भी दे दी है।

अगर आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा है तो इसे आप अपने अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और जान पहचान के लोगों के साथ share करे और साथ ही आप इसे social media पर share करे ताकि अधिक से अधिक लोगो तक यह जानकारी पहुंच सकें।

अगर आप भविष्य के लिए airtel के सभी USSD codes को save करना चाहते हैं तो इसके आपको हमारे पेज पर CTRL+D दबाकर save कर लेना है or इसके अलावा आप mobile में शेयर के ऑप्शन में जाकर pdf में save कर सकते है।

Leave a Reply